'ब्लड क्लॉटिंग' होने से रोकता है ये फल, और भी हैं बहुत सारे अनगिनत फायदे

By: Astha Awasthi

Published On:
Aug, 12 2019 06:35 PM IST

  • कीवी खाने के होते हैं बहुत सारे फायदे, जानिए यहां....

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान तेजी से आगे बढ़ना चाहता है लेकिन आगे बढ़ने की चाहत में वह बहुत कुछ पीछे छोड़ता जा रहा है। हर चीज में कामयाब होने के बाद भी उसके पास जो चीज नहीं होती वह है-अच्छी सेहत। शरीर का सही रुप से स्वस्थ न होने के कारण सफलता और धन दौलत किसी काम की नहीं रहती। बात अगर बीमारी की करें तो शरीर में किसी भी बीमारी के लगने के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा कमी होती है वह है ताकत। बीमारी होने पर शरीर से एनर्जी का लेवल कम हो जाता है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि शरीर में ताकत की कमी होने पर एक फल ऐसा है जिसको खाने के बाद एनर्जी लेवल को हाई किया जा सकता है।

Reduce blood clotting with kiwifruit

जानिए कौन सा है वह फल

डॉयटीशियन रश्मि बताती है कि कीवी लगभग हर मौसम में मिलने वाला फल हैं, जो मिलता तो है लेकिन काफी कम मात्रा में। यह फल देखने में भले कम आकर्षित लगे लेकिन हमारी अच्छी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। बताया जाता है कि 100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी, 14.66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 25 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड अन्य आदि तत्व मौजूद होते हैं। अगर शरीर में सेल्स की कमी हो जाए तो डॉक्टर इस फल को खाने की ही सलाह देते है। इसके अलावा और भी कई परेशानियों और बीमारियों में कीवी काफी फायदेमंद साबित होता है। ये फल आपको शहर की किसी भी बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

Reduce blood clotting with kiwifruit

इन समस्याओं से बचाएगा कीवी

कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है। कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है।

इसके अलावा कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन की समस्या दूर रहती है। अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।

Published On:
Aug, 12 2019 06:35 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।