scriptखजुराहो डांस फेस्टिवल में एक साथ 1500 कलाकारों का डांस , कायम हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड | Khajuraho 50th dance festival registered in guiness book of world record | Patrika News
भोपाल

खजुराहो डांस फेस्टिवल में एक साथ 1500 कलाकारों का डांस , कायम हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड

खजुराहो नृत्य महोत्सव के पहले दिन विश्व रिकॉर्ड बना। 1484 में कथक कलाकारों ने एक साथ नृत्य किया और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया।इस नृत्य को राजेंद्र गंगानी ने कोरियोग्राफ किया था। जिसके बाद यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाई गई। बता दे कि यह स्वर्ण जयंती खजुराहो नृत्य महोत्सव की 50वीं वर्षगांठ पर मनाई जा रही है।

भोपालFeb 21, 2024 / 01:07 pm

Puja Roy

dance_1.jpg
मध्य प्रदेश के 50 वें खजुराहो नृत्य महोत्सव में कलाकारों ने राग बसंत की लय पर इस कला को पेश किया। उन्होंने जब दीपक हाथ में लेकर डांस की शुरुआत की तो वहां का कोना-कोना जगमगा उठा ।इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि आज के प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 1484 कथक कलाकारों की शानदार प्रस्तुति देखकर उनका मन हर्ष और उल्लास से भर गया। कथक कुम्भ के माध्यम से विश्व रिकार्ड बनाने वाले सभी कलाकारों को हार्दिक बधाई देता हूं।
देश का पहला गुरूकुल
इस मौके पर सीएम यादव ने बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि देश में इस तरह का पहला गुरुकुल खजुराहो में स्थापित किया जाएगा जहा आदिवासी और लोक कला के शिल्प नृत्य ,गायन ,खेल, चित्रकला और मौखिक साहित्य में प्रशिक्षण की व्यवस्था करेंगे। खजुराहो में एलोपैथिक हॉस्पिटल ,आयुर्वेद कॉलेज और हॉस्पिटल बनाया जाएगा। जनसंख्या अनुपात के आधार पर खजुराहो नगर परिषद को नगर पालिका में परिवर्तित किया जाएगा।
खजुराहो डांस फेस्टिवल में वल्र्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ एमपी के 1500 आर्टिस्ट का नाम
मध्य प्रदेश के साथ ही कथक नृत्य के इतिहास में एक और ऐतिहासिक दिन जुड़ गया। यूनेस्को से लेकर दुनिया भर की नजरों में हमेशा बना रहने वाला खजुराहो इसका साक्षी बना। यहां आने वाले दर्शको ने खजुराहो डांस फेस्टिवल के 50वें महोत्सव में वल्र्ड रिकॉर्ड बनते आंखों से देखा। मध्यप्रदेश के हजारों कलाकारों ने कथक कुंभ में नृत्य की खूबसूरत प्रस्तुति देकर गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया और एक बार फिर एमपी को अजब-गजब कहने को मजबूर कर दिया।
एमपी के 1500 कलाकारों ने एक साथ किया डांस
खजुराहों में 7 दिवसीय डांस फेस्टिवल की पहली शाम कथक नृत्य के नाम रही। यहां एमपी के 1484 कलाकारों ने एक साथ कथक डांस की प्रस्तुति देकर एक नया गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया। जो केवल एमपी के इतिहास में ही नहीं बल्कि कथक नृत्य शैली के इतिहास में भी दर्ज हो गया। ये कलाकार प्रदेश के कोने-कोने से प्रस्तुति देने खजुराहो पहुंचे थे। मुक्त आकाश मंच पर मंदिरों के बीच इस कथक कुंंभ की खूबसूरत प्रस्तुति ने दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।
विदेशी कलाकार भी हुए शामिल
इन हजारों कलाकरों ने मिलकर वसंत ऋतु पर आधारित एक गीत पर कथक पेश किया था। इस आयोजन में कुछ विदेशी कलाकार भी थे। सभी कलाकारों ने एक सी भाव भंगिमाओं में प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन जीत लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो