अगर अपनाएंगे यह उपाय, तो जीवनभर नहीं लेना पड़ेगा किसी से कर्जा

Faiz Mubarak

Publish: Sep, 12 2018 04:47:39 PM (IST)

अगर अपनाएंगे यह उपाय, तो जीवनभर नहीं लेना पड़ेगा किसी से कर्जा

भोपालः आजकल की इस महंगाई के दौर में ज्यादातर लोग सादी आजीविका जी रहे है। ऐसे में अगर कोई आपातकालीन समस्या उनके ऊपर आ जाए तो उन स्थितियों को पार पाना बडा मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में कई लोगों को कर्ज लेना पड़ता है, जदो कई बार मिल तो आसानी से जाता है, लेकिन उसे चुकाना एक आम और ईमानदार इंसान के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है। क्योंकि, कई बार कर्ज लेना जितना आसान होता है लेकिन उसे चुकाना उतना ही मुश्किल। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही स्थितियां बनी रहती हैं, तो समझ लीजिए कि, यह खबर आपको लाभ पहुंचाने वाली है।


वैसे तो कर्ज लेना उस समय तक ठीक नहीं जब तक हालात विकट ना आ जाएं। कई लोगों का व्यवहार ही होता है कि, वह कर्ज लेकर ही गुज़ारा करते हैं, लेकिन ऐसे लोगों को एक समय बाद सभी पहचानने लगते हैं, जिसके चलते उसे तो कर्ज मिलता नहीं है, उसके कारण कई जरूरतमंदों को भी लोग कर्ज नहीं देते। ऐसा हालात में कई बार वास्तव में ज़रूरतमंद व्यक्ति को काफी परेशान होना पड़ता है। अगर आपको कोई ऐसा उपाय मिल जाए जिसको करने से आपको कभी भी कर्ज ही ना लेना पड़े तो, आप सोचेंगे कि, इससे बढ़िया बात क्या हो सकती है। इसी के चलते हम आपके लिए शास्त्रों और पुरानी मान्यताओं के अनुसार कर्ज लेने व देने संबंधी कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं। अगर आप इनपर अमल करेंगे तो यकीनन जल्द से जल्द आप पर से कर्ज उतर भी जाएगा और भगवान की दया से अगर कर्ज लेने के हालात अब तक सामने नहीं आए हैं, तो हमेशा के लिए कर्ज लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आपके पास खुद ही धन की इतनी वर्षा होगी। आइए जाने उन फपायों के बारे में।

इन उपायों को करें जीवन में शामिल

-हनुमानजी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें, यह उपाय कर्ज मुक्त करने में कारगर है।।

-बुधवार को सवा पाव मूंग उबालकर घी-शकर मिलाकर गाय को खिलाने से शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।

-हस्त नक्षत्र रविवार की संक्रांति के वृद्धि योग में कर्ज उतारने से शीघ्र ही ऋण से मुक्ति मिलती ही है, साथ में ऐसा करने से कभी आप कर्जदार भी नही होंगे।

-कर्ज लेने जाते समय घर से निकलते वक्त जो स्वर चल रहा हो, उस समय वही पांव बाहर निकालें तो कार्यसिद्धि होती है, परंतु कर्ज देते समय सूर्य स्वर को शुभकारी माना है।

-वास्तु दोष नाशक हरे रंग के गणपति मुख्य द्वार पर आगे-पीछे लगाएं।

-किसी महीने की कृष्ण पक्ष की 1 तिथि, शुक्ल पक्ष की 2, 3, 4, 6, 7, 8, 10, 11, 12, 13 पूर्णिमा व मंगलवार के दिन उधार दें और बुधवार को कर्ज लें।

-चर लग्न जैसे मेष, कर्क, तुला व मकर में कर्ज लेने पर शीघ्र उतर जाता है, लेकिन चर लग्न में कर्जा दें नहीं। चर लग्न में 5वें व 9वें स्थान में शुभ ग्रह व 8वें स्‍थान में कोई भी ग्रह नहीं हो, वरना ऋण पर ऋण चढ़ता चला जाएगा।

कई बार कर्ज लेने के बाद उसे लौटाना व्यक्ति को भारी पड़ता है और उसकी पूरी जिंदगी कर्ज चुकाते-चुकाते खत्म हो जाती है। अत: ऐसी परेशानी से बचने के लिए उपरोक्त उपायों को आजमाने से कर्ज चुकाने की राह आसान हो जाती है तथा शीघ्र ही कर्ज से छुटकारा मिल जाता है।

More Videos

Web Title "Karz se mukti ke upaay in hindi"