scriptकमलनाथ करेंगे प्रोपलर एयरक्राफ्ट की सवारी, इसी माह शुरू होगी खरीदी प्रक्रिया | Kamal Nath will ride propeller aircraft | Patrika News
भोपाल

कमलनाथ करेंगे प्रोपलर एयरक्राफ्ट की सवारी, इसी माह शुरू होगी खरीदी प्रक्रिया

– इसी माह शुरू होगी खरीदी प्रक्रिया, विमान क्रय विक्रय नियम बदलेगी सरकार

भोपालFeb 17, 2019 / 08:06 am

दीपेश अवस्थी

news

aircraft

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ के हवाई बेड़े में प्रोपलर एयरक्राफ्ट भी शामिल होगा। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इसी माह इसके टेंडर जारी हो जाएंगे। पीछली शिवराज सरकार जेट एयरक्राफ्ट खरीदने की तैयारी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते इस प्रस्ताव को टालते हुए एक साल के लिए जेट विमान किराए पर लिया गया था। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार में आते ही जेट विमान से लगभग आधी कीमत पर आने वाले प्रोपलर विमान को खरीदने पर सहमति दी।
मुख्यमंत्री के विमान बेड़े में अभी तीन हैलीकॉप्टर और एक हवाई जहाज शामिल है। जरूरत पडऩे पर किराए के जेट प्लेन का इस्तेमाल भी किया जाता है। पिछली सरकार कम समय में अधिक दूरी तय करने के लिए सरकार जेट को उपयोगी मानती रही है, लेकिन अब विचार बदले हैं।
कमलनाथ सरकार ने जेट से बेहतर प्रोपलर एयरक्राफ्ट को माना। एक तर्क यह भी रहा कि जेट की हवा में तो गति तेज होती है लेकिन उड़ान भरने और जमीन पर उतरने में अधिक समय लगता है। इसके मुकाबले प्रोपलर बेहतर है। इतना ही नहीं जेट विमान की तुलना में प्रोपलर विमान का मेंटनेंस भी सस्ता पड़ता है।
इसलिए खरीदा जा रहा प्रोपलर

जेट विमान के लिए लंबी हवाई पट्टी की आवश्यकता होती है। प्रदेश की कुल ३१ हवाई पट्टी में से केवल ८ हवाई पट्टियां एेसी हैं जहां जेट उतारा जा सकता है। इनमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में हवाई पट्टी एवं मंदसौर, रीवा और दतिया राज्य सरकार की हवाई पट्टियां शामिल हैं। प्रदेश की हर हवाई पट्टी पर प्लेन उतारा जा सके, इसे ध्यान में रखते हुए प्रोपलर प्लेन खरीदा जा रहा है।
चुनाव आचार संहिता से पहले टेंडर जारी करने के प्रयास –

अगले माह राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने की संभावना है। इसके बाद निकाय चुनाव होना है। एेसे में सरकार का प्रयास है कि लोकसभा चुनाव संहिता के पहले इसके टेंडर जारी कर दिए जाएं। इसके लिए केन्द्र की नई गाइडलाइन के मुताबिक वर्ष १९९९ के खरीदी और विक्रय नियम में भी बदलाव किए जा रहे हैं। इसमें सुरक्षा मानकों को और पुख्ता बनाए जाने की बात है।
८ सीटर होगा प्रोपलर प्लेन

राज्य सरकार ने ८ सीटर प्रोपलर एयरक्राफ्ट खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है। बताया जा रहा है कि इसकी बैठक क्षमता आरामदायक है। यह हर मौसम में अनुकूल है। मध्यप्रदेश में जिस तरह का मौसम रहता है वह इसके लिए बेहतर है।
एेसी है प्रदेश की हवाई पट्टियों की स्थिति –

प्रदेश की हवाई पट्टियों की बात करें तो यहां ३१ हवाई पट्टियों में से आधा दर्जन राष्ट्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिपत्य में हैं जबकि डेढ़ दर्जन से अधिक राज्य शासन के अधीन हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, सीधी, रीवा, शहडोल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, खजुराहो, नीमच, रतलाम, खण्डवा, शिवपुरी, गुना, सागर, पचमढ़ी, उमरिया, नागदा, उज्जैन की हवाई पट्टी सभी मौसम के लिए उपयोगी है। इसमें से अधिकांश हवाई पट्टी राज्य शासन के अधीन है।

छिंदवाड़ा में हवाई पट्टी का होगा विस्तार –

मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिला छिंदवाड़ा की हवाई पट्टी लोक निर्माण विभाग के अधीन है। इसे मिनी एयरपोर्ट की तरह विस्तार किया जाएगा। हाल ही केन्द्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविट स्कीम में छिंदवाड़ा के साथ रीवा और दतिया को भी शामिल किया है। एेसे में अब इसका विस्तार किया जाना है।
राज्य सरकार का विमान बेड़ा –

– सुपर किंग बी-200 विमान एक – वर्ष 2002 में खरीदा गया था। इसकी बैठक क्षमता 7 यात्री तथा 2 पायलट है ।
– बैल-407 हेलीकॉप्टर (एक इंजिन वाला) – वर्ष 2003 में खरीदा गया था। इसकी बैठक क्षमता 4 यात्राी तथा 2 पायलट है ।
– इसी 155 बी१ हेलीकॉप्टर (दो इंजिन वाला) – वर्ष 2011 में खरीदा गया था। इसकी बैठक क्षमता 6 यात्राी तथा 2 पायलट है ।
– बैल-430 हेलीकॉप्टर (दो इंजिन वाला) – वर्ष 1998 में खरीदा गया था। इसकी बैठक क्षमता 6 यात्री तथा 2 पायलट है ।

Home / Bhopal / कमलनाथ करेंगे प्रोपलर एयरक्राफ्ट की सवारी, इसी माह शुरू होगी खरीदी प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो