scriptJuma-tul-vida- जुमा-तुल-विदा आज: इबादत के साथ रहमत के लिए होगी दुआएं | Jumatulwida today: Along with prayer, there will be prayers for mercy | Patrika News
भोपाल

Juma-tul-vida- जुमा-तुल-विदा आज: इबादत के साथ रहमत के लिए होगी दुआएं

– बोहरा समाज में चल रहे कुरान की तिलावत के लिए सत्र, एक हजार लोग ले चुके हैं हिस्सा

भोपालApr 05, 2024 / 01:24 am

शकील खान

जुमातुलविदा आज: इबादत के साथ रहमत के लिए होगी दुआएं

जुमातुलविदा आज: इबादत के साथ रहमत के लिए होगी दुआएं

भोपाल। रमजान माह का आखिरी जुमा यानि जुमातुलविदा पर शुक्रवार को नमाज के साथ विशेष दुआएं की जाएगी। बड़ी संख्या में लोग इसमें शिरकत करेंगे। रमजान माह का यह सबसे खास मौका है। रहमत, बरकत और अमन सुकून के लिए विशेष दुआएं की जाएंगी। जामा मस्जिद, ताजुल मसाजिद सहित शहर की ऐतिहासिक मस्जिदों में लोग ज्यादा पहुंचते हैं। ईद की तरह कई लोग नए कपड़े पहन नमाज के पहुंचते हैं। इसके लिए गुरुवार से ही मस्जिदों में विशेष इंतजाम देखे गए। लोगों की संख्या को देखते हुए व्यस्था हो रही है।
बोहरा समाज में चल रहा तिलावत का दौर, महिलाएं भी हो रही शामिल

दाऊदी बोहरा समाज में रमज़ान के दौरान कुरान के सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। अब तक सौ से ज्यादा बार कुरान यहां मुकम्मल हो चुका है। राजधानी में बोहरा समाज की सभी मस्जिदों के प्रांगण में यह आयोजन हो रहा है। इसमें बोहरा समाज के एक हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें महिलाएं भी शामिल हुई। बोहरा समुदाय भोपाल के प्रवक्ता इब्राहिम अली दाऊदी ने बताया के इस सत्र में लोग एक सर्कल में एक साथ बैठकर कुरान की तिलावत कर रहे हैं। इसका मकसद कुरान पडऩा और उसे समझना होता है। इसका उद्देश्य रमजान के महीने में इस तरीके से पूरे कुरान का पाठ करना है। सैयदना साहब के मार्गदर्शन का पालन करते हुए यह आयोजन हो रहा है। हर रोज बड़ी संख्या में शिरकत कर रहे लोगों को कुरान की आयतों का तर्जुमा बताया जा रहा है। ताकि लोग समझ सके कि कुरान से क्या शिक्षा मिलती है।

Hindi News/ Bhopal / Juma-tul-vida- जुमा-तुल-विदा आज: इबादत के साथ रहमत के लिए होगी दुआएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो