scriptइंटर्नशिप के बाद तुरंत करनी है नौकरी तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स | job tips in hindi | Patrika News

इंटर्नशिप के बाद तुरंत करनी है नौकरी तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

locationभोपालPublished: Jul 04, 2018 07:12:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

इंटर्नशिप के बाद तुरंत करनी है नौकरी तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

job tips

job tips

भोपाल। अक्सर किसी कोर्स को करने के बाद या करने के दौरान यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज आपको किसी कंपनी में इंटर्नशिप करने भेजता है। कंपनी भी इंटन्र्स का स्वागत करती है क्योंकि उसे काम करने के लिए फ्रेश माइंड्स आसानी से मिल जाते हैं। कोई भी इंटर्न पहली बार किसी कंपनी से जुड़ता है तो कंपनी को लेकर उसका खास लगाव भी हो जाता है और वह आगे भी इसी में ही नौकरी करना चाहता है लेकिन इंटर्नशिप पूरी होने के बाद जरूरी नहीं कि कंपनी आपको नौकरी ऑफर ही करे। इसी वजह से कंपनी में इंटर्नशिप करने वाले युवाओं के सामने परेशानी आती है कि किस तरह से इंटर्नशिप को नौकरी में बदला जाए। इसके लिए आपको शहर की काउंसलर शबनम खान बताएंगी कुछ खास उपाय। जानते हैं इनके बारे में…

मेंटर की मदद जरूर लें

आपको बॉस से काम और कॅरियर संबंधी सलाह लेनी चाहिए। आपको बॉस के सामने समस्याओं के समाधान पर बात करनी चाहिए। बॉस को मेंटर बनने के लिए निवेदन करना चाहिए। बॉस को ऐसे जूनियर पसंद आते हैं, जो कुछ नया करना और सीखना चाहते हैं। ऐसे युवाओं को बॉस जल्द ही नौकरी पर रख लेता है।

अपना प्रभाव छोड़ें

इंटर्नशिप के मौके को जॉब सैंपल की तरह देखना चाहिए। अगर आप वर्कप्लेस पर अपनी क्षमताओं का सही तरह से प्रदर्शन करने में सफल हो जाते हैं तो आपको कंपनी में तुरंत नौकरी पर रख लिया जाता है। यह प्रोफेशनल लाइफ का ट्रेलर होता है, यहां हर बार खुद को बेहतर साबित करना पड़ता है।

रुचि दिखाएं

कंपनी ऐसे कैंडिडेट्स को नौकरी पर रखना पसंद करती है, जो काम में रुचि दिखाते हैं। इंटर्नशिप के दौरान आपको जो काम सौंपा जाता है, उसके अलावा भी दूसरे कामों में रुचि दिखाएं। चीजों के बारे में विचार करें, रिसर्च करें और नए रास्तों पर चलने की प्लानिंग करें। इससे सीनियर आपसे खुश रहेंगे।

ऐसे भी पाई जा सकती है नौकरी

इंटर्नशिप के दौरान आपको सबसे अच्छे संबंध विकसित करने चाहिए। आपको फुल टाइम कलीग्स, मेंटर और मैनेजर्स का ऐसा नेटवर्क तैयार करना चाहिए, जो आपको नौकरी के लिए गाइड कर सके। जॉब के बारे में ये लोग बेहतर बता सकते हैं। नई जानकारी और स्किल डवलपमेंट के लिए प्रयास करते रहें। आपको आगे बढ़कर नई जिम्मेदारियों के लिए कहना चाहिए। इससे एम्प्लॉयर आप पर भरोसा करने लगेगा और आपको कई काम सौंपेगा। वह इंटर्नशिप के बाद भी काम पर बुला लेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो