scriptइंटरव्यू देने जा रहे हैं तो हल्के में न लें इन बातों को, अपनाएं ये टिप्स | interview tips in hindi | Patrika News

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो हल्के में न लें इन बातों को, अपनाएं ये टिप्स

locationभोपालPublished: Aug 01, 2018 06:47:43 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो हल्के में न लें इन बातों को, अपनाएं ये टिप्स

Interview

Interview

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई आगे निकलना चाहता है लेकिन कैरियर की राह में लोग और भी तेज भाग रहे हैं। आज के समय में किसी भी फील्ड में नौकरी हासिल करने के लिए इंटरव्यू के चरण से होकर गुजरना आवश्यक है। अगर आपका इंटरव्यू अच्छा जाता है, तो आपकी नौकरी पक्की है और इंटरव्यू में की गई छोटी सी गलती भी आपके लिए भारी पड़ सकती है। आज आपको शहर की काउंसलर शबनम खान बता रही हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपको इंटरव्यू में मिलेगी सफलता…..
जितना जरूरी हो, उतना ही बोलें

इंटरव्यू में व्यक्तित्व का जज किया जाता है। कॉम्पीटिशन के इस युग में अपने आपको सर्वश्रेष्ठ साबित करना है तो उतना ही बोलें, जितना आप से पूछा गया है। प्रश्न का जवाब, इधर-उधर की बातों से पूरा न करें। गैर जरूरी बात या ऐसा कुछ भी न बोलें, जिससे आपकी कमजोरी झलके। नहीं तो, अच्छा मौका आपके हाथ से निकल जाएगा।
गलत टिप्पणी न करें

यदि आप पहले से ही किसी जॉब में हैं और आपको आगे बढऩे के लिए नए अवसर की तलाश हैं, तो आपको पुराने ऑर्गेनाइजेशन के बारे में गलत टिप्पणी नहीं करनी है। भले ही आप उस ऑर्गेनाइजेशन के नियम-कायदे से परेशान हों। इससे आपकी छवि खराब होगी। आपको कुछ नया करने की इच्छा व्यक्त करनी चाहिए। इससे आपके सीखने के कौशल का भी पता चलेगा।
अति-आत्मविश्वासी होना ठीक नहीं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने बारे में बहुत अधिक बढ़ा-चढ़ाकर व्यक्त करते हैं लेकिन इस आदत का खामियाजा भी उन्हें उठाना पड़ता हैं। माना इंटरव्यू के दौरान अपने किसी ऐसी स्किल के बारे में बताया है, जिसमें आप पूरी तरह से दक्ष नहीं है। हो सकता है इस वजह से आपको जॉब भी मिल जाए, लेकिन जब आपका वर्क तय किया जाएगा तो आपकी यह कमी उजागर हो जाएगी। आपको इसके लिए शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। इसलिए अपने बारे में वहीं बताएं, जो आप वास्तव में हैं।
प्रोफेशनल हो ड्रेसअप

इंटरव्यू में आपका ड्रेसअप भी बहुत कुछ तय करता है। ड्रेसिंग सेंस प्रोफेशनल होगा तो आपका कॉन्फिडेंस भी बूस्ट होगा। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस जॉब के लिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो