scriptरिसर्च पेंटेंट पर खत्म होने की जाए उद्योगों तक पहुंचना चाहिए | Industries must be reached to end on research paints | Patrika News

रिसर्च पेंटेंट पर खत्म होने की जाए उद्योगों तक पहुंचना चाहिए

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 10:15:28 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सीएसआईआर एम्प्री में दो दिवसीय संगोष्ठी

news

रिसर्च पेंटेंट पर खत्म होने की जाए उद्योगों तक पहुंचना चाहिए

भोपाल। सीएसआईआर एम्प्री में मंगलवार से आरआरएएम-2018 उन्नत सामग्री के भौतिकी विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार में पहले दिन जलशोध क्षेत्र में मैसर्स मार्कस प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, लखनऊ को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की गई और एम्प्री और मैनिट के बीच समझौता ज्ञापन हुआ। समारोह में आरजीपीवी के कुलपति प्रो. सुनील कुमार, मप्र विज्ञान एवं प्रौद्यिगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. नवीन चंद्रा, मैनिट के निदेशक प्रो. एनएस रघुवंशी, आईआईटी बीचएयू के डीन(रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट) प्रो. राजीव प्रकाश शामिल हुए।

 

शोध पत्र प्रकाशित करने का लक्ष्य रखना चाहिए

इस मौके पर डॉ. अवनीश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि वैज्ञानिकों को हमेशा नई सामग्री पर काम करना चाहिए। नेचर जैसी पत्रिकाओं में शोध पत्र प्रकाशित करने का लक्ष्य रखना चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि अनुसंधान नवाचार और पेंटिंटिंग पर खत्म होकर उद्योगों के माध्यम से समाज तक पहुंचे। वहीं, डॉ. नवीन चंद्रा ने कहा कि ब्रह्मांड में केवल दो चीजें हैं अंतरिक्ष और सामग्री, सामग्रियों के नियमों को समझना की भौतिकी है। डॉ. एसएसआर हाशमी, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक और संगोष्ठी के अध्यक्ष ने कहा कि ब्रह्मांड की उत्पत्ति सामग्री पर आधारित है और सामग्री के बिना ब्रह्माण को कोई भी संरक्षित नहीं कर सकता है।
शोध एक सतत प्रक्रिया

प्रो. राजीव प्रकाश ने कहा कि समाज की बुनियादी तीन महत्वपूर्ण आवश्यकताएं स्वास्थ्य, ऊर्जा और पर्यावरण है। इन्हें इंजीनियरिंग सामग्री के बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता है। प्रो. सुनील कुमार ने कहा कि शोद एक सतत प्रक्रिया होना चाहिए और वैज्ञानिकों को भविष्य की समस्याओं के निवारक के रूप में अनुसंधान करना चाहिए। प्रो. रघुवंशी ने कहा कि विज्ञान एवं शोध ने कल्पना को वास्तवकिता में बदला है। उन्होंने परिवहन एवं यांत्रिकीय क्षेत्रों, कृत्रिम अंग आदि के लिए हल्के वजन सामग्री के लाभों पर एम्प्री में किए गए शोध पर भी जोर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो