scriptअपने वोटर कार्ड को घर बैठे ऐसे करें अपडेट, जानें आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं | how to update voter card and aadhaar card | Patrika News

अपने वोटर कार्ड को घर बैठे ऐसे करें अपडेट, जानें आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं

locationभोपालPublished: Nov 20, 2018 01:05:25 pm

घर बैठे ऐसे अपडेट करें अपना वोटर कार्ड व आधार कार्ड…

voter card update

अपने वोटर कार्ड को घर बैठे चंद स्टेप्स में करें अपडेट, ऐसे जानें आपका नाम वोटर लिस्ट में है या ​नहीं

भोपाल। मध्यप्रदेश सहित राजस्थान व छत्तीसगढ़ में हो रहे चुनाव के लिए अपने क्षेत्र में मतदान करना आपका हक है। देश में होने वाले चुनाव में मतदान करने का हक हर एक उस नागरिक के है जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है।
मतदान का अधिकार रखने वाले अधिकतर लोगों का मतदाता पहचान पत्र भी बन गया होगा, लेकिन कई बार वोटर कार्ड में गलतियां हो जाती हैं, जो सामान्य त्रुटि का रूप होती हैं, लेकिन इसके कारण हमें कई बार परेशान भी होना पड़ता है।
दरअसल कई ऐसे लोग हैं जिन लोगों के नाम ही वोटर कार्ड में गलत छप गया है या कई लोग ऐसे हैं जिनका एड्रेस ही गलत है। खैर, अब आप घर बैठे मोबाइल से अपने वोटर कार्ड में भी आसानी से सुधार कर सकते हैं। जानिये कैसे…
इसके तहत आपको चंद स्टेप अपनाने होंगे जिसके बाद कुछ ही समय बाद आपका वोटर कार्ड अपडेट हो जाएगा।

1. पहला स्टेप…
इसके लिए सबसे पहले आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट (http://www.nvsp.in/) पर जाएं। अब आपको नीचे स्क्रॉल करने पर Correction of entries in electoral roll नाम से एक बटन मिलेगा।
अब Correction of entries in electoral roll नाम के इस बटन पर क्लिक करें।


सीधे करेक्शन पोर्टल में जाने के लिए यहां क्लिक करें : Correction


दूसरा स्टेप…
अब आपके सामने फॉर्म 8 खुलकर आ जाएगा। इसमें नाम, विधान सभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, राज्य समेत कई जानकारियों को भरना होगा। इसके बाद अब आपको सबसे नीचे भेजें का विकल्प मिलेगा।
तीसरा स्टेप…
यहां फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक ई-मेल मिलेगा, जिसमें एप्लिकेशन आईडी मिलेगी। इस आईडी से आप यहां क्लिक करके ट्रैक कर सकते हैं कि आपको वोटर कार्ड में सुधार हुआ या नहीं। अप्लाई करने के 30 दिन के भीतर आपको नया वोटर कार्ड मिल जाएगा।
-: घर बैठे पता करें, वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं…
हर एक वयस्क नागरिक को मतदान करने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि मतदाता सूची में आपका नाम हो। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप वोट नहीं दे सकते है।
कई बार ऐसा भी होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है लेकिन आने वाले चुनाव में आपको पता चलता है कि नाम कट गया है।

वैसे 2019 में लोकसभा चुनाव भी होने वाला है तो चलिए आज हम आपको एक तरीका बताते हैं जिससे आप घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?
1. सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में www.nvsp.in टाइप करके ओके कर दें। अब आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगा।

2. अब बायीं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा। अब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।
पहला तरीके में आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं।

सीधे अपना नाम पता करने के लिए यहां क्लिक करें : resultArea

: वहीं दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें।


वोटर कार्ड से नाम पता करने के लिए यहां क्लिक करें : result Area

इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प मिल जाएगा। बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुुविधा है।


सीधे आॅनलाइन आवेदन के लिए : forms

इसके लिए ELE 10 digit लिखकर 56677 भेज दें। उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने पर 3 रुपए कटेंगे।

आॅनलाइन आवेदन को यहां एक क्लिक में करें ट्रेक : Track Status

इन 5 स्टेप्स में अपडेट करें अपना आधार कार्ड…
इसके अलावा आधार कार्ड आज के दौर में एक अहम दस्तावेज बन चुका है। ऐसे में यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आपके कई जरुरी काम अटक सकते हैं।
वहीं अगर आपने आधार कार्ड बनवा रखा है, लेकिन उसमें कुछ गलती हो गयी है। मसलन आपका नाम गलत छप गया है या फिर आपका पता बदल गया है। लेकिन आप समय की कमी के कारण इसको अपडेट नहीं करवा पा रहे हैं।
क्योंकि आपको लगता है कि इसके लिए आपको दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे, तो चिंता की बात नहीं है अब आप इस काम को घर बैठे ही कुछ मिनटों में चंद स्पेटस को फॉलो करके भी कर सकते हैं।
1. पहला स्टेप
सबसे पहले आपको UIDAI की बेवसाइट www.uidai.gov.in पर जाना है। इसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना है।
यहां क्लिक करने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें। ये करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको बेवसाइट पर डालना होगा।

पता बदलवाने के लिए यहां क्लिक करें : Address update

2. दूसरा स्टेप
पोर्टल में लॉग-इन होने के बाद पते वाले विकल्प को चुनें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आधार अपडेट का फॉर्म खुलेगा। जरूरत के हिसाब से जानकारी मुहैया कराएं।

मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद इसे एक बार फिर जांच लें। जब आपको लगे कि आपने जानकारी सही डाली है तो सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें।
एड्रेस अपडेट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें: check-status

3. तीसरा स्टेप
अगर आपको अपने आधार कार्ड का पता बदलना है तो इसके लिए एड्रेस फ्रूफ के तौर पर आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने जरुरी हैं। इन दस्तावेजों को स्कैन कर बेवसाइट पर सबमिट करें।

अपना मोबाइल नंबर व इमेल वेरिफाई के लिए: Verify Email/Mobile Number

4. चौथा स्टेप
अपने जरुरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में उचित विकल्प का चुनाव करें। इसके बाद रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5. पांचवा स्टेप
इन चारों स्टेप को करने के बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर को संभालकर रखें क्योंकि इसी नंबर से आप अपने अपडेट रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो