scriptअपनी पर्सनल जानकारी बचाने के लिए PAYTM से ऐसे डी-लिंक कर सकते हैं आधार नंबर | how to delink aadhar number from Paytm | Patrika News

अपनी पर्सनल जानकारी बचाने के लिए PAYTM से ऐसे डी-लिंक कर सकते हैं आधार नंबर

locationभोपालPublished: Oct 06, 2018 02:10:32 pm

Submitted by:

Faiz

अपनी पर्सनल जानकारी बचाने के लिए PAYTM से ऐसे डी-लिंक कर सकते हैं आधार नंबर

paytm

अपनी पर्सनल जानकारी बचाने के लिए PAYTM से ऐसे डी-लिंक कर सकते हैं आधार नंबर

भोपालः लंबे समय से आधार की अनिवार्यता को लेकर चली आ रही अटकलों पर गुज़रे 26 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए आधार की अनिवार्यता बैंक, मोबाइल और डिजीटल वॉलेट से खत्म कर दी है, यानी अब इन चीजों पर आपकी स्वेच्छा मायने रखती है कि आप अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करना चाहते हैं, या नहीं। बता दें कि, सरकार द्वारा आधार को सभी कार्यों में अनिवार्य करने के आदेश के बाद अगर आमजन को नया मोबाइल कनेक्शन लेना हो या बैंक अकाउंट से उसे लिंक कराना हो या फिर पेटीएम जैसे ज़रूरी डिजिटल ट्रांसेक्शन करने वाले मोबाइल वॉलेट के लिए यूजर्स को eKYC के लिए आधार को लिंक करना पड़ता था। लेकिन, अब सुप्रीम कोर्ट ने इन चीजों से आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी है।

जानकारों के अनुसार, SC द्वारा लिए गए आधार की अनिवार्यता से जुड़े इस आदेश का एक मतलब यह भी निकाला जा रहा है कि, अगर भविष्य में इन मामलों से जुड़ी कोई समसमया लोगों के सामने आती है, तो सुप्रीम कोर्ट इसमें जवाबदार नहीं होगा। खैर, यह तो थी जानकारों की आपसी सोच। लेकिन, अगर आपने अभी तक इन्हीं ज़रूरी चीजों के लिए अपना आधार लिंक किया है और आपको लगता है कि, आपकी पर्सनल जानकारी सार्वजनिक नहीं होना चाहिए तो आप अब उसे अपने बैंक खाते, मोबाइल नंबर कनेक्शन और किसी भी डिजिटल ट्रांजेक्शन के एप से आधार को (डीलिंक) हटा सकते हैं।

डिजिटली ट्रांजेक्शन के लिए तो वैसे तो फोन-पे, भीम एप जैसे कई एप्लीकेशन्स हैं, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा पेटीएम मोबाइल वॉलेट से ट्रांजेक्शन किया जाता है। खासकर, नौजवान तबका Paytm का इस्तेमाल ज्यादा कर रहा है। ऐसे में अगर आप अपने Paytm को आधार कार्ड से लिंक कर लिया है, लेकिन अब उसे Paytm से हटाने का मन बना चुके हैं, तो आपको बस कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आप आसानी से अपने पे-टीएम को आधार से मुक्त करके अपनी गोपनीय जानकारी सार्वजनिक होने के डर से बचा सकते हैं। तो आइये जानते हैं Paytm से इसे डी लिंक करने के कुछ आसान स्टेप्स।

इन आसान स्टेप्स से ऐसे करें Paytm से Aadhar को जीलिंक

-अगर आप भी Paytm से Aadhar को हटाजा चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Paytm के कस्टमर केयर नंबर 0120-4456456 पर कॉल करना होगा।
-कस्टमर केयर पर कॉल करके भाषा का चुनाव करने के बाद आपको अपने मोबाइल के डायलर बटन को दबाना होगा।
-इसके बाद, डबल क्लिक करके KYC क्वेरी सेक्शन में जाएं।
-इसके बाद आपको एक बार फिर से 1 प्रेस करना होगा और आपको अपनी क्वेरी दर्ज करनी होगी।
-अगर, आप किसी और नंबर से लिंक पेटीएम अकाउंट के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो आपको वह मोबाइल नंबर दर्ज करके क्वेरी करनी होगी।
-इसके बाद एक बार फिर से 1 प्रेस करके कस्टमर केयर तक पहुंच सकते हैं।
-इसके बाद अपने पेटीएम ऐप या वेबसाइट पर आपको अपना वर्तमान पासकोड दर्ज करना होगा।
-इसके बाद 9 प्रेस करके कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते हैं।
-आप कस्टमर केयर अधिकारी को अपने आधार नंबर को डी-लिंक करने के लिए आग्रह करें।
-कस्टमर केयर अधिकारी आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए आपसे आपकी जन्मतिथि, रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी जैसी जानकारी लेंगे।
-जानकारियां सही पाई जाने पर आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड का फोटो अटैच करके भेजना होगा।
-आधार कार्ड की फोटो भेजने के बाद आपके पास एक और कंफर्मेशन ई-मेल आएगा, जिसपर आपको रिवर्ट करना होगा।
-एक बार प्रक्रिया पूरी होने के 72 घंटे के अंदर आपका आधार नंबर आपके पेटीएम अकाउंट से डी-लिंक हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो