पेट में इंफेक्शन की समस्या है तो आज ही खा लें बस ये 1 चीज, दूर हो जाएगी परेशानी

By: Astha Awasthi

Published On:
Sep, 12 2018 06:41 PM IST

  • पेट में इंफेक्शन की समस्या है तो आज ही खा लें बस ये 1 चीज, दूर हो जाएगी परेशानी

भोपाल। मौसम बदलते ही चारों ओर का वातावरण भी प्रदूषित सा होने लगता है जिससे संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। इस दौरान अनेक बीमारियां भी फैलती है। जिससे कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। ऐसे समय में हमारा खानपान भी बिगड़ने लगता है। जो हमारी पेट संबंधी समस्याओं को भी जन्म देती है।पेट संबंधी समस्यां के बढ़ने के कारण अलग-अलग तरह के वायरस भी होते है। जिससे पेट का संक्रमण काफी तीव्र गति से फैलता है। जानिए शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव से कि किन खाद्य पदार्थों से आप अपने इंफेक्शन को दूर कर सकते है...

पेट के लिए अदरक

पेट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या हो तो इसके लिए अदरक बहुत कारगर है। अदरक वायरल इंफेक्शन को दूर करती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। यह गेस्ट्रो इंटेशटाइल इंफ्लेमेशन को दूर करती है। अदरक नेचुरल एंटी वायरल के रूप में काम करती है। पेट की समस्या को दूर करने के लिए एक इंच अदरक के टुकड़े को डेढ़ कप पानी में ५-१० मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। आंच से उतार कर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। चाहें तो अदरक के छोटे टुकड़े को चबा भी सकते हैं।

कैंडिडा इंफेक्शन में लहसुन

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोटिक प्रॉपर्टीज होती है, जो कैंडिडा और फंगल इंफेक्शन से लडऩे में बहुत कारगर है। संक्रमण वाली त्वचा पर लहसुन का रस और तेल दिन में दो-तीन बार लगाएं। इसके अलावा लहसुन की दो कच्ची कलियां खाने से भी आराम मिलेगा। मुंह में भी इंफेक्शन होने पर लहसुन का पेस्ट लगाया जा सकता है।

गला खराब होने पर नींबू

वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन की वजह से गले में दर्द हो तो नींबू का सेवन करें। नींबू में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। एक गर्म पानी में दो छोटी चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पीएं। इससे गले दर्द में आराम मिलेगा। शहद में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। गले की समस्याओं के लिए इसे कारगर माना जाता है।

साइनस इंफेक्शन में लालमिर्च

सर्दी-जुकाम या म्यूकस के बढऩे से साइनस में सूजन और इंफ्लेमेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में सिरदर्द, गले में दर्द, कफ, फीवर जैसी परेशानियां बढ़ जाती है। आधा छोटा चम्मच लालमिर्च एक कप गर्म पानी में डालें और उसमें अदरक के कुछ टुकड़े भी डालें। इस गर्म पानी का सेवन दिन में दो-तीन बार करने से साइनस में सूजन और इंफ्लेमेशन को दूर किया जा सकता है।

 

Published On:
Sep, 12 2018 06:41 PM IST