एयरपोर्ट की सुरक्षा में खतरा बन सकती हैं हाइराइज इमारतें, कराया जाएगा सर्वे

By: Bharat pandey

Published On:
Sep, 12 2018 07:53 AM IST

  • घास में छिप जाते हैं जंगली जानवर और लोमड़ी, रनवे पर खतरा

भोपाल. राजाभोज एयरपोर्ट के आस-पास बिना परमिशन के खड़ी कर दी गईं हाइराइज इमारतों से एयरपोर्ट की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कमिश्नर कवींद्र कियावत ने एयरपोर्ट अथॉर्टी और नगर निगम के अधिकारियों को मिलकर ऊंची इमारतों का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं, रिपोर्ट भी जल्द से जल्द पेश करनी है।

मंगलवार को एयरपोर्ट पर हुई पर्यावरण समिति की बैठक में सुरक्षा को लेकर अधिकारियों के बीच हुई चर्चा के बाद कमिश्नर ने ये निर्देश दिए हैं। विमानों की सुरक्षा के साथ आने वाले समय में चुनावों के दौरान वीवीआइपी मूवमेंट भी काफी बढ़ जाएगा, ऐसे में एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता की जा रही है।

रनवे के आस-पास घास में छिप जाते जंगली जानवर
रनवे के आस-पास काफी घास बढ़ गई है जिसमें लोमड़ी व अन्य जंगली जानवर छिप कर बैठ जाते हैं। उन्हें वहां से हटाने के लिए घास को जल्द से जल्द काटने के निर्देश भी दिए हैं। अक्सर रनवे पर फ्लाइट लैंडिंग के दौरान जंगली जानवर रनवे पर आ जाते हैं। इससे किसी दिन कोई हादसा भी हो सकता है।

 

अन्य शहरों के लिए बढ़ाई जाएं फ्लाइट
बैठक में ही अन्य शहरों के लिए फ्लाइट बढ़ाने की चर्चा भी हुई। अधिकारियों ने बताया कि अब लोग डिमांड करने लगे हैं कि भोपाल से अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट्स हों। इस पर कमिश्नर ने कहा कि विमानन कंपनियों से चर्चा कर इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए जाएं। एयरपोर्ट के आस-पास हाट बाजार में मीट-मछली की गंदगी से आसमान में पंक्षी मंडराते रहते हैं। इसलिए वहां रोज सुबह शाम सफाई की व्यवस्था की जाए। इस पर निगम के अधिकारियों ने कहा कि सफाई की जिम्मेदारी नोडल अफसर को दे दी गई है।

 

हाइराइज बिल्डिंगों के सर्वे के निर्देश दिए हैं
एयरपोर्ट के आस-पास बिना परमिशन के हाइराइज बिल्डिंगों के सर्वे के निर्देश दिए हैं। रनवे के आस-पास घास काफी खड़ी हो गई है। जिसमें जानवर छिप जाते हैं।
कवींद्र कियावत, कमिश्नर, भोपाल संभाग

 

Published On:
Sep, 12 2018 07:53 AM IST