Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, 28 जिलों में सतर्क रहने को कहा

By: Manish Geete

Updated On: Aug, 13 2019 02:13 PM IST

  • मौसम विभाग ( imd ) ने एक बार फिर मध्यप्रदेश के 28 जिलों में भारी और अतिभारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain alert ) जारी की है। इसके अलावा बाकी जिलों में भी लगातार बारिश का दौर जारी है।

 

भोपाल। मौसम विभाग ( IMD ) ने एक बार फिर मध्यप्रदेश के 28 जिलों में भारी और अतिभारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain alert ) जारी की है। इसके अलावा बाकी जिलों में भी लगातार बारिश का दौर जारी है। बाढ़ और भारी बारिश के चलते प्रशासन पहले से ही अलर्ट है।

 

मध्यप्रदेश के 28 जिलों में आने वाले 24 घंटों के दौरान अति भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। प्रदेश के कई जिलों में पहले ही नदियां उफान पर हैं, ऐसे में इस चेतावनी के बाद प्रशासन भी अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश या भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

 

alert

यह है पिछले 24 घंटों का हाल
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान सागर, जबलपुर, शहडोल और रीवा संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। जबकि बक्सवाहा में 6, लटेरी में 5, सतना, छतरपुर में 4, सिंगरौली, हनुमना, नौगांव में 3, गंजबासौदा, बेगमगंज, राजगढ़, जावद, नरसिंहगढ़, बुदनी में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

कहां कितना तापमान
भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.1
इंदौर में न्यूनतम तापमान 22.4
ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 26.7
जबलपुर में न्यूनतम तापमान 25.4

 

अब तक 35 लोगों की मौत
मध्यप्रदेश में कुछ समय से लगातार मानसून सक्रिय है। कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। ऐसे में कई स्थानों का जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही आफत की बारिश में 35 लोगों की जान जा चुकी है।

 

ग्वालियर में 14 के बाद होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से ग्वालियर में रुक-रुककर बारिश का दौर चल रहा है। लेकिन, ज्यादातर समय यहां बारिश नहीं हुई है। पूरे मानसून सीजन में डेढ़ माह में से 22 दिन बारिश नहीं हुई। जो बारिश हुई है वो भी पर्याप्त नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक अब यहां 14 अगस्त के बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

Published On:
Aug, 13 2019 01:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।