scriptहो जाओ तैयार… MP में जल्द होंगी 50 हजार भर्तियां, सेडमैप हर विभाग में देगा नौकरी | government jobs in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

हो जाओ तैयार… MP में जल्द होंगी 50 हजार भर्तियां, सेडमैप हर विभाग में देगा नौकरी

अब सेडमैप का एग्जाम सिस्टम, मैरिट होल्डर्स का बनेगा स्कोर बोर्ड, पोर्टल और हेल्पलाइन भी होगी

भोपालApr 10, 2022 / 01:13 am

रविकांत दीक्षित

हो जाओ तैयार... MP में जल्द होंगी 50 हजार भर्तियां, सेडमैप हर विभाग में देगा नौकरी

मध्यप्रदेश में निकलेंगी सरकारी भर्ती।

भोपाल. राज्य सरकार मिशन रोजगार के तहत बड़ा प्रयोग करने जा रही है। उद्यमिता विकास केंद्र (सेडमैप) नया एग्जाम सिस्टम तैयार कर रहा है। इसके तहत सेडमैप इस साल अलग-अलग विभागों में करीब 50 हजार भर्तियां करेगा। मैरिट के आधार पर पदस्थापना की जाएगी।

सेडमैप की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुराधा सिंघई ने इस रोजगार मैप को तैयार किया है। योजना के अंतर्गत एक रोजगार पोर्टल बनाया जाएगा, जो एम्पलायर-एम्पलाइ दोनों के लिए होगा। इसमें एम्पलाइ (कर्मचारी) का बायोडाटा भी रहेगा। एम्पलाइ और एम्लायर को इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसी पोर्टल के जरिए सेडमैप एग्जाम भी कराएगा। परीक्षा कराकर लिस्ट ऑनलाइन घोषित की जाएगी।
बता दें, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में हर महीने एक लाख लोगों की भर्ती करने का ऐलान किया है। इसी के तहत यह प्लान बनाया गया है। व्यापमं की बदनामी के बाद यह अपने तरह का पहला प्रयोग होगा।

373 सरकारी दफ्तरों में दिया रोजगार
अभी सेडमैप के जरिए 373 सरकारी दफ्तरों में लोगों को रोजगार दिया गया है। डायरेक्टर सिंघई के अनुसार, उनके पास सरकारी विभागों से तीन हजार के आसपास ट्रेंड मेनपावर की मांग रहती है। यह मांग और बढ़ेगी। इस कारण रोजगार मैप तैयार किया है।

सरकारी-निजी उद्योग की जरूरत
एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा और एमएसएमई सचिव पी नरहरि के स्तर पर भी प्लान किया गया है। इसमें सरकारी विभागों से लेकर उद्योगों तक ट्रेंड मेनपॉवर भेजी जा सकेगी।

सिस्टम ऐसा और हेल्पलाइन ऐसी
व्यापमं में गड़बडिय़ों से सबक लेकर एग्जाम के पेपर स्पेशल पैनल से तैयार कराए जाएंगे। परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसे देने के तुरंत बाद नंबर भी पता चल जाएंगे। पेपर वीडियो कैमरे की निगरानी में होगा। यह भी पहले से तय रहेगा कि किस प्रश्न या सेक्शन के लिए कितने नंबर मिलेंगे।

यूं समझिए कैसे काम करेगा नया सिस्टम
1. डिमांड कहां से: सरकारी विभागों से ट्रेंड मेनपावर की डिमांड रहती है। अभी 373 दफ्तरों में काम।
2. कनेक्टिविटी कैसे: जिला उद्योग केंद्रों से कनेक्ट रहेगा। इसके अलावा जिलों में सीधे आवेदन भी।
3. एग्जाम कैसे: राज्य स्तर पर ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी, तुरंत रिजल्ट। इसके बाद स्कोर बोर्ड बनेगा।
4. भर्ती कैसे होगी: सरकारी डिमांड के आधार पर स्कोर बोर्ड से भर्ती। छह महीने स्कोर बोर्ड मान्य।
5. वेतन भत्ते कैसे: सेडमैप के जरिए भर्ती होने पर चयनित लोग पे-रोल पर रहेंगे। यही मूल एजेंसी।

स्कोर बोर्ड के आधार पर नियुक्ति
प्रदेश में युवाओं को रोजगार के लिए रोजगार पोर्टल का प्लान बनाया है। इसमें पात्रता परीक्षा कराई जाएगी। यह नीट-जेई के स्तर की कराएंगे। इसके बाद स्कोर बोर्ड के आधार पर सरकारी दफ्तरों में नियुक्तियां मिल सकेंगी। हमारा लक्ष्य पचास हजार भर्ती कराने का है।
– अनुराधा सिंघई, ईडी, उद्यमिता विकास केंद्र, मप्र

Home / Bhopal / हो जाओ तैयार… MP में जल्द होंगी 50 हजार भर्तियां, सेडमैप हर विभाग में देगा नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो