scriptलापरवाही: जोन 9 में पंद्रह दिन के दौरान कचरा जलाने की 80 शिकायतें | Garbage fire | Patrika News

लापरवाही: जोन 9 में पंद्रह दिन के दौरान कचरा जलाने की 80 शिकायतें

locationभोपालPublished: Nov 13, 2018 07:53:19 am

Submitted by:

jitendra yadav

लापरवाही: जोन 9 में पंद्रह दिन के दौरान कचरा जलाने की 80 शिकायतें

NEWS

लापरवाही: जोन 9 में पंद्रह दिन के दौरान कचरा जलाने की 80 शिकायतें

भोपाल. सावरकर ब्रिज के जोन नौ की ओर आने वाले हिस्से में सोमवार को बड़ी मात्रा में कचरा एकत्रित कर उसमें आग लगा दी गई।

बताया जा रहा है कि एएचओ अशोक माहेश्वरी ने ही कर्मचारियों को इस कचरे में आग लगाने का कहा था। पूछताछ में एक कर्मचारी ने बताया कि साहब ने कहा कि सूखा कचरा है इसे जला दो। कचरे के जलने से आग का धुआं होशंगाबाद रोड से लेकर अरेरा कॉलोनी और आगे तक पहुंच रहा था।

शिकायतों के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई

जोन नौ के बिट्टन मार्केट, अरेरा कॉलोनी, दस नंबर, एमपी नगर में बीते पंद्रह दिन के दौरान कचरा जलाने की 80 शिकायतें निगम प्रशासन तक पहुंची चुकी है। कार्रवाई का जिम्मा एएचओ और इनके उच्चस्तर के अफसरों पर है। हैरत कि बात ये हैं कि इन 80 शिकायतों में से एक पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। आग लगने से निकलनें वाले जहरीले धुएं से पर्यावरण में स्वास्थ्य के लिए घातक तत्वों की संख्या बढ़ती है
एनजीटी का निर्देश : कचरे में आग लगाने पर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना

नियमों के अनुसार कचरे में आग लगाने के मामले पर एनजीटी ने 25 हजार रुपए तक जुर्माना लगाने के निर्देश है। निगमायुक्त अविनाश लवानिया ने भी इस मामले में लिखित आदेश जारी कर एएचओ और दरोगाओं को सख्त हिदायत दी है कि कचरे में आग न लगाएं, इसके बावजूद लगातार कचरे में आग लगाकर कचरे को मौके पर ही खत्म करने की कोशिश की जा रही है।
आग लगने से निकलनें वाले जहरीले धुएं से पर्यावरण में स्वास्थ्य के लिए घातक तत्वों की संख्या बढ़ती है। इसमें कई हानिकारक गैस सांस के माध्यम से लोगों के फेंफड़ों तक पहुंचकर लोगों को गंभीर तौर पर बीमार कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो