scriptचार झुग्गियां 80 फीट के रोड पर पड़ गईं भारी | Four slums fall on the road of 80 feet | Patrika News
भोपाल

चार झुग्गियां 80 फीट के रोड पर पड़ गईं भारी

– सनखेड़ी रोड को कोलार से जोडऩे वाला मुख्य रास्ता ही अतिक्रमण की चपेट में- एप्रोच बनने के बाद करीब 20 हजार वाहनों का रास्ता होगा आसान

भोपालJan 18, 2019 / 06:55 pm

आसिफ सिद्दीकी

Four slums fall on the road of 80 feet

चार झुग्गियों 80 फीट के रोड पर पड़ गईं भारी

आसिफ सिद्दीकी, कोलार. कोलार मुख्य मार्ग से होकर गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट कर इस रोड पर बढ़े ट्रैफिक दबाव को कम किया जा सकता है। कोलार को सनखेड़ी रोड होते हुए दानिश कुंज चौराहे से जोडऩे वाले इस मार्ग का काम करीब पांच साल पहले ही पूरा हो गया था, लेकिन यहां पर तनी हुई पांच झुग्गियों को नगर निगम के अफसर अब तक हटा नहीं पाए हैं। इन झुग्गीवासियों को यहां हटाकर विस्थापित किया जाना है।

20 हजार वाहनों को मिलेगा रास्ता
हर दिन कोलार मुख्य मार्ग से 80 हजार से अधिक वाहनों की आवाजाही होती है। इससे शाम को इस मार्ग पर पैदल चलना भी दूभर हो जाता है। बढ़ती आबादी के साथ यातायात के बेहतर और सुगम साधनों के साथ ही सड़कों के जाल की जरूरत महसूस की जा रही है। कोलार मुख्य मार्ग को सनखड़ी रोड से जोडऩे के लिए पांच साल पहले यहां करीब 1.5 किमी लंबे 80 फीट के रोड का निर्माण पूरा किया गया। इस रोड के बनने के साथ ही रहवासियों में उम्मीद जागी थी कि कोलार से भोपाल जाने के लिए आसान और कम भीड़वाला रास्ता मिल जाएगा, लेकिन लोगों की उम्मीद अब भी अतिक्रमण के चलते अधूरी ही है।

सौ मीटर में सब गड़बड़
दरअसल इस रोड का एक सिरा कोलार रोड पर दूसरा सिरा सनखेड़ी रोड पर खुलता है। कोलार से की ओर से रोड का पूरा निर्माण हो चुका है। सनखेड़ी की तरफ खुलने वाले इस रास्ते में केवल सौ मीटर के दायरे में सड़क नहीं है। सड़क के हिस्से के बीचो बीच कुछ झुग्गियां और मकान बने हुए हैं। इन पांच झुग्गियों को हटाने के लिए कई सालों से प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन निगम के अफसर इसमें अब तक कामयाब नहीं हो पाए हैं।

खनन से बने गड्ढ़े
सनखेड़ी तरफ जहां सौ मीटर का काम अटका हुआ वहीं मिट्टी के खनन से बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। बारिश में इन गड्ढों में पानी भर जाता है। आम दिनों में भी यह गड्ढे राहगीरों और वाहन चालकों के लिए खतरा बने हुए हैं। झुग्गिायों को हटाकर यहां सड़क का समतलीकरण किया जाना है। इसके बाद यह रास्ता आम लोगों के लिए आसान हो जाएगा। इसके साथ ही दानिश कुंज चौराहे से कोलार रोड के लिए कम दूरी का रास्ता मिल जाएगा।

इन इलाकों को मिलेगी राहत
इस रोड के दूसरी खुल जाने से नमदानगर, राजहंस, अब्बास नगर, राजवैध, नम्रता नगर आदि इलाकों के रहवासियों को भोपाल मुख्य शहर में जाने का एक सरल रास्ता मिल जाएगा। इससे लोगों को कई किलो मीटर का चक्कर लगाने से भी मुक्ति मिल जाएगी। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को कोलार रोड पर नहीं आना पड़ेगा और उन्हें दानिशकुंज चौराहे से होते हुए कम भीड़भरा और कम दूरी का रास्ता मिल जाएगा।

घुटने टेक दिए निगम ने
– नगर निगम यहां से अब केवल पांच झुग्गियों को नहीं हटा पाया है। निगम इस मामले में घुटने टेक चुका है। इस सड़क को बनाने वाले ठेकेदार अब भी काम करने को तैयार है, लेकिन निगम अफसर इस काम में रुचि नहीं ले रहे हैं।
बनफूल मीना, पार्षद वार्ड-83

Hindi News/ Bhopal / चार झुग्गियां 80 फीट के रोड पर पड़ गईं भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो