script

विकास के नाम पर वोट मांगने नेता आएंगे तो पूछेंगे चार सवाल

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 09:33:00 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

कोलार विधानसभा क्षेत्र: जनता ने तय किया अपना एजेंडा 2018-23

news

विकास के नाम पर वोट मांगने नेता आएंगे तो पूछेंगे चार सवाल

भोपाल/कोलार. डेवलपमेंट के नाम पर कोलार की जनता के साथ सिर्फ धोखा हुआ है। सडक़ जर्जर हैं, कदम-कदम पर ट्रैफिक जाम होता है और साफ-सफाई में महज औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। साढ़े तीन लाख की आबादी को पीने का पानी भी नहीं मिल रहा है। केरवा प्रोजेक्ट के लिए पूरे शहर की सडक़ों को खोद कर रख दिया है। धूल, मिट्टी और कीचड़ के कारण पैदल चलना भी मुश्किल है। शिकायत करो, तो कोई सुनवाई नहीं होती। सालों से घरों के सामने सीवेज का गंदा पानी बह रहा है।

जनता की कोई सुनवाई नहीं हो रही है, लेकिन इस बार तय कर लिया है, यदि कोई नेता विकास के नाम पर वोट मांगने आता है तो हम उसकी बात सुनने के बजाय चार सवाल पूछेंगे। यह बात मंगलवार को स्वर्ण जयंती पार्क में पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत आयोजित बैठक के दौरान कोलार के प्रबुद्ध नागरिकों ने कही। बैठक में विधानसभा चुनाव साल 2018-23 के एजेंडा में जर्जर सडक़, पेयजल, साफ-सफाई, पार्किंग और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कही गईं।
चेंजमेकर महेश अग्रवाल ने कहा कि जब तक राजनीति में स्वच्छ छवि के लोग नहीं आएंगे, व्यवस्था में सुधार नहीं होने वाला है। भ्रष्टाचार चरम सीमा पर पहुंच गया है, जनता को बुनियादी सुविधाएं मिल नहीं रही हैं। विकास के नाम पर जनप्रतिनिधि अपनी जेब भरने में लगे हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में राजनीति को बदलने की पहल करनी है। बैठक में जेपी शुक्ला, डॉ. आरसी जोशी, केके दत्ता, मनीष खरे, रशीला, किरण गिरदौनिया, राजीव रावत, एमडी श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।
कोलार की जनता के चार सवाल
सवाल – 1
जनता को कब मिलेगा केरवा का पानी
केरवा प्रोजेक्ट का काम चार बार डेडलाइन खत्म होने के बाद भी पूरा नहीं हो सका है। ठेकेदार को बार-बार मोहलत देकर छोड़ा जा रहा है। कोलार के रहवासी 35 साल से पेयजल संकट से जूझ रहे है। केरवा का पानी कोलार की जनता को कब तक मिलेगा?
सवाल – 2
कब होगा अमल सिक्स-लेन प्रस्ताव
कोलार में रोजाना शाम आवाजाही ज्यादा होने पर मेन रोड पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। सडक़ खराब होने के कारण धूल उड़ती रहती है। निर्माण कार्य के नाम पर सिर्फ पेंचवर्क किया जाता है। कोलार की मेन रोड को सिक्स-लेन बनाने के प्रस्ताव पर कब तक अमल होगा?
सवाल – 3
कोलार में कब बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग
एमपी नगर, बैरागढ़ और न्यू मार्केट में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया गया है। कोलार की साढ़े तीन लाख से अधिक आबादी है। चूनाभट्टी से बैरागढ़ चिचली तक सात किमी. क्षेत्र में बाजार फैला है। जहां एक जगह पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। कोलार में मल्टीलेवल पार्किंग कब बनेगी?
सवाल -4
कब किया जाएगा नालों को पक्का
कोलार के राजस्व रिकॉर्ड में तीन नाले हैं और शहर में छह नाले बह रहे हैं। एनजीटी की रोक के बाद भी नालों में खुलेआम सीवेज छोड़ा जा रहा है। कॉलोनियों के बीच से निकलने वाले नालों के कारण बदबू आती रहती है और मौसमी बीमारियां भी फैलती हैं। कोलार डेंगू प्रभावित क्षेत्र है। सुरक्षा की दृष्टि से नालों को पक्का कब किया जाएगा?

कौन क्या कहता है…
केरवा प्रोजेक्ट के कारण कोलार की पूरी सडक़ें बर्बाद हो गई हैं। धूल और कीचड़ के कारण घर से बाहर निकला मुश्किल हो रहा है। शिकायत करने पर भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
महेश अग्रवाल, कोलार निवासी
कुर्सी मिलते ही नेताओं की कार्यप्रणाली बदल जाती है। पहले वोट मांगते हैं और बाद में सुनवाई नहीं करते हैं। इस बार स्वच्छ छवि के व्यक्ति को वोट देंगे। कोलार को बुनियादी सुविधाएं मिल सकेंं।
बीके जयसवाल, निवासी कोलार
सर्वधर्म पुल पर इतनी गंदगी है कि बदबू के मारे निकलना भी मुश्किल होता है। सभी यहां से निकलते हैं, लेकिन किसी का ध्यान नहीं जाता है। पुल की साफ-सफाई होनी चाहिए।
आनंद गिरदौनिया,
कोलार निवासी

ट्रेंडिंग वीडियो