scriptकिसानों को गांव में मिलेगी बैंकिंग सुविधा, लगेंगी माइक्रो एटीएम मशीन | Farmers will get banking facility in the village, micro atm machine wi | Patrika News
भोपाल

किसानों को गांव में मिलेगी बैंकिंग सुविधा, लगेंगी माइक्रो एटीएम मशीन

– एटीएम और किसानों के थम्ब इंप्रेशन से निकाली जा सकेगी राशि
– एटीएम लगाने और संधारण का काम कंपनियां करेंगी

भोपालOct 05, 2022 / 09:38 pm

Ashok gautam

प्रतीकात्मक चित्र

प्रतीकात्मक चित्र

भोपाल। सहकारिता विभाग किसानों को बैंकिंग की सुविधा देने के लिए गांवों में माइक्रो एटीएम मशीन लगा रही है। किसान क्रेडिट कार्ड और उनके थम्ब इंप्रेशन के जरिए माइक्रो एटीएम से राशि निकाली जा सकेगी। इसी मशीन के जरिए किसान समितियों और बैंकों में पैसे भी जमा कर सकेंगे।
सहकारिता विभाग सभी साढ़े चार हजार से अ?धिक पैक्स सोसायटियों के जरिए इन माइक्रो एटीएम मशीन का संचालन करेगा। एटीएम लगाने और संधारण का काम कंपनियां करेंगी। सहकारी बैंकों भी अपना डाटा अन्य बैंकों की तरह बैंकिंग सर्वर से लिंक करेगा, जिससे सहकारी बैंकों के एटीएम के जरिए किसान व्यावसायिक बैंकों के एटीएम से पैसे निकाल सकें।
वर्तमान में किसानों को पैसे लेने के लिए कई किलोमीटर का सफर कर सहकारी बैंकों और समितियों में जाना पड़ता है। इसके अलावा पैसे जमा करने के लिए भी सहकारी समितियों और अन्य बैंकों तक जाना पड़ता है। इस मशीन के जरिए किसान अपना पैसे आपने गांव से ही जमा कर सकें। माइक्रो एटीएम में पैसे जमा करने और निकालने के बाद अपने आप पर्ची जनरेट होगी। किसानों को पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर मैसेज भी आएगा। प्रदेश में करीब 28 लाख किसान सहकारी सहकारी समितियों और सहकारी बैंकों के सदस्य है।


खाद-बीज लेने में होगी आसानी
माइक्रो एटीएम के जरिए किसानों को खाद-बीज अन्य ऋण लेने में भी आसानी होगी। किसानों को जितनी मात्रा में खाद-बीज की जरूर होगी, उसके अनुसार किसान एटीएम से पर्ची निकाल लेंगे। इसी पर्ची को समितियों में दिखाकर किसी के माध्यम से खाद-बीज बुलवा सकेंगे। वर्तमान में खाद-बीज लेने के लिए उन किसानों को समितियों में खुद जाना पड़ता है जिनके नाम से ऋण पुस्तिका है। एटीएम मशीन के बाद किसानों को समितियों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसके साथ ही रजिस्टर में भी समिति प्रबंधन फर्जी एंट्री नहीं कर सकेंगे।

Home / Bhopal / किसानों को गांव में मिलेगी बैंकिंग सुविधा, लगेंगी माइक्रो एटीएम मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो