scriptऐसे करें अपने मोबाइल को आधार से आॅनलाइन लिंक | easy steps to link mobile phone number with aadhar online | Patrika News

ऐसे करें अपने मोबाइल को आधार से आॅनलाइन लिंक

locationभोपालPublished: Aug 14, 2017 02:17:00 pm

मोबाइल नंबर आधार से लिंक ना कराने की स्थिति में नंबर बंद किया जा सकता है।

Aadhar link with mobile
भोपाल। सरकार के नये नियमों के बाद अब मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड के साथ लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराने का कारण केवार्इसी वेरिफिकेशन पूरा करना है। वहीं मोबाइल नंबर आधार से लिंक ना कराने की स्थिति में नंबर बंद किया जा सकता है। जिसे लेकर भोपाल समेत पूरे प्रदेश के लोगों में चिंता है कि वे कैसे कम समय में या घर से ही मोबाइल को आधार से जोड़ सकते हैं।

दरअसल कहा जा रहा है कि अब मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी होगा, वरना नंबर बंद कर दिया जाएगा। इसके चलते टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल और आइडिया ने अपने कस्टमर्स को इस बारे में मैसेज भेजने भी शुरू कर दिए हैं। बता दें कि कुछ समय पहले टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) नए सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड जरूरी कर चुकी है।
मार्च में दूरसंचार विभाग (DoT) ने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को पोस्टपेड व प्रीपेड कस्टमर्स की e-KYC का वेरिफिकेशन पूरा करने का आदेश दिया था। सरकार ने इसके लिए 6 फरवरी, 2018 तक की डेडलाइन दी है।
हालांकि, यह साफ नहीं है कि तय तारीख के बाद अन्वेरिफाइड नंबर्स बंद कर दिए जाएंगे या नहीं। लेकिन, कुछ रिटेल स्टोर्स पर कस्टमर्स के लिए ऐड लगाए गए हैं, जिन पर लिखा है, “एक्टिव रहने के लिए अपने नंबर से आधार कार्ड लिंक करवाएं।”
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को यह चरण पूरा करने को कहा गया था. इसे लागू करने के लिए फरवरी में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने UIDAI, ट्राई ने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ मीटिंग की थी।
ये स्टेप फॉलो करें(सामान्य स्टेप)…
अगर आपके मोबाइल पर भी आधार कार्ड लिंक करवाने का मैसेज आता है तो ये स्टेप फॉलो करें…
– ऑपरेटर द्वारा एसएमएस मिलते ही अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी रिटेल स्टोर जाएं।
– स्टोर में मौजूद एग्जीक्यूटिव या डेस्क पर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड डिटेल दें।
– स्टोर एग्जीक्यूटिव आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. जिसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा।
– इसके बाद आपका फिंगरफ्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा।
– 24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल पर फाइनल वेरिफिकेशन कोड आएगा. आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा।
– आपका मोबाइल नंबर अब आधार कार्ड से लिंक हो चुका है।
जानकारी के अनुसार मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के दो ही तरीके हैं। पहला, किसी आधार कार्ड के सर्विस सेंटर पर जाकर अपडेट करायें और दूसरा, इसकी वेबसाइट पर जाकर उसे अपडेट करें। यहां हम आपको वेबसाइट वाला तरीका बता रहे हैं, जो है तो ऑनलाइन पर थोड़ा ऑफलाइन भी है। ये अपनाएं तरीका…
– resident.uidai.gov.in वेबसाइट पर जायें, यहां Update Aadhar Detail (Online) पर क्लिक करें।
– अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म नजर आयेगा, इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
– अब सारी डीटेल्स फिल-अप करें, इसमें मोबाइल नंबर का भी बॉक्स होग। इसमें आपको वह मोबाइल नंबर डालना है, जिसे आप आधार के साथ लिंक कराना चाहते हैं।
– अब नीचे दिये गये पते पर फॉर्म पोस्ट कर दें, इसके साथ कुछ आइडेंटिटी प्रूफ के डॉक्यूमेंट्स भी देने होंगे, जिसकी जानकारी फॉर्म में मिल जायेगी।
आधार से लिंक नहीं किया तो खो देंगे अपना पुराना मोबाइल नंबर:
यदि अभी तक आपने अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं करवाया है तो यह काम तुरंत कर लें। कहीं ऐसा न हो कि वर्षों पुराना आपका मोबाइल नंबर बंद हो जाये और किसी दूसरे के नाम पर रजिस्‍टर्ड हो जाये। इस साल मार्च में टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों से कहा था कि वे आधार से लिंक करवाकर अपने सभी मौजूदा ग्राहकों की पहचान की पुष्टि करें।
आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने का तरीका :
यदि पहली बार मोबाइल नंबर से आधार लिंक करवा रहे हैं तो यह काम आधार सेंटर पर जाकर होगा। वहां से एक फॉर्म मिलेगा। यह फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। ( फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें)।
फॉर्म पूरी तरह से भरें और आधार सेंटर पर संबंधित अधिकारी को जमा करवा दें। फॉर्म पर जरूर जिक्र करें कि आप पहली बार आधार लिंक करवा रहे हैं।

इस फॉर्म के साथ आधार की फोटोकॉपी और कोई एक पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी भी लगाना जरूरी है। इसके बाद बायोमेट्रिक से जुड़ी कार्रवाई होगी। थम्ब इम्प्रेशन लिए जाएंगे। 2 से 5 दिन में मोबाइल से आधार कार्ड की लिंकिंग हो जाएगा। ज्यादा से ज्यादा 10 दिन का वक्त भी लग सकता है।
ऑनलाइन हो सकता है अपडेशन का काम:
एक बार मोबाइल नंबर लिंक करवा चुके हैं और नंबर बदलने पर अपडेशन करना है तो यह काम ऑनलाइन हो सकता है। आपके पुराने नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा, जिसकी मदद से आप नया नंबर आधार से लिंक कर पाएंगे। यह काम बड़ी आसानी से यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो