scriptहबीबगंज स्टेशन की पार्किंग दरें कम हों, भोपाल-मंडीदीप के बीच चलाई जाए पुश-पुल ट्रेन | DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal | Patrika News

हबीबगंज स्टेशन की पार्किंग दरें कम हों, भोपाल-मंडीदीप के बीच चलाई जाए पुश-पुल ट्रेन

locationभोपालPublished: Sep 20, 2019 10:25:26 pm

मण्डल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की बैठक में उठी मांग, नामित 23 में से शामिल हुए 16 सदस्य

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

भोपाल। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में शुक्रवार को मण्डल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस समिति में 23 नामित सदस्य हैं इनमें से बैठक में 16 सदस्यों उपस्थित रहे। यह सदस्य सांसद, रेलवे बोर्ड, चेंबर ऑफ कॉमर्स, रेल यात्री संघ, विभिन्न एनजीओ की ओर से नामित होते हैं। इस दौरान बालाघाट से आए शैलेश वैद्य ने बैठक में भोपाल रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई व्यवस्था व फूड स्टॉल पर मिलने वाले खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए इसमें सुधार लाने का प्रस्ताव रखा साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट में भी सुधार करने की बात कही ताकि टिकट आसानी से बुक हो सके। बैठक में डीआरएम उदय बोरवणकर, सीनियर डीसीएम (कमर्शियल) अनुराग पटेरिया समेत सभी विभागों के प्रमुख मौजूद रहे।

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

बैठक में आए यह टॉप-12 सुझाव

– हबीबगंज स्टेशन पार्किंग दरें कम किया जाए
– जबलपुर इंटरसिटी को भोपाल स्टेशन से प्रांरभ किया जाए
– भोपाल स्टेशन पर बैगेज स्केनर लगाया जाए
– भोपाल-मंडीदीप के बीच पुश-पुल ट्रेन चलाई जाए
– हबीबगंज-एलटीटी को प्रतिदिन चलाया जाए
– शताब्दी एक्सप्रेस का बीना, विदिशा में हाल्ट दिया जाए
– छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का गुलाबगंज स्टेशन पर हाल्ट दिया जाए
– हमसमफर एक्सप्रेस में स्लीपर व जनरल के कोच बढ़ाने जाएं
– भोपाल-इंदौर के बीच नॉन-स्टॉप नई ट्रेन चलाई जाए
– रीवा-इदौर एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाया जाए
– लखनऊ-भोपाल गरीबरथ एक्सप्रेस की बीच की बर्थ हटाई जाए
– शताब्दी एक्सप्रेस मेेंटेनेंस ठीक ढंग से किया जाए

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

प्रतिदिन चलाई जाए हबीबगंज-एलटीटी एक्सप्रेस

बैठक में हरीश बारी ने 12154/12153 हबीबगंज-एलटीटी-हबीबगंज को प्रतिदिन चलाने व हमसमफर एक्सप्रेस में स्लीपर व जनरल के कोच बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। एके वाष्र्णेय ने बवाडिय़ा स्थित रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण शीघ्र करने, दीपक तिवारी ने कुरवई-केथोरा स्टेशन पर विध्ंयाचल एक्प्रेस का हाल्ट व हबीबगंज-संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी के कोच लगाने, राजा तिवारी ने इटारसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर 6-7 पर कवर ओवर शेड का विस्तार व इटारसी स्टेशन पर एटीएम लगाने का प्रस्ताव रखा। गोपाल पटवा ने ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी को ग्वालियर-इंदौर व कोटा-इंदौर को कोटा-भोपाल के रूप में चलाने व राघौगढ़ स्टेशन को पुन: प्रांरभ करने का प्रस्ताव रखा।

 

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

गरीबरथ एक्सप्रेस से हटाई जाए बीच की बर्थ

मंजरी जैन ने शताब्दी एक्सप्रेस को विदिशा स्टेशन पर हाल्ट व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का गुलाबगंज स्टेशन पर हाल्ट प्रदान करने, निरजंन वाधवानी ने लखनऊ-भोपाल गरीबरथ एक्सप्रेस की बीच की बर्थ हटाने व शताब्दी एक्सप्रेस का सही से मेेंटेनेंस करने का प्रस्ताव रखा। एडवोकेट ओम शंकर श्रीवास्तव ने रेलवे के सभी भवनों पर सोलर सिस्टम लगाने व वाटर हावेस्टिंग सिस्टम व बॉयोफ्यूल के लिए रेट्रोपा के पेड़ लगाने का प्रस्ताव रखा। वंश कुमार तिवारी ने रीवा-हबीबगंज-रीवा एक्सप्रेस में जनरल श्रेणी के कोच बढ़ाने व स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर पॉलीथीन प्रतिबंध के लिए जागरूकता बोर्ड लगाने का प्रस्ताव रखा।

 

DRUCC meeting held in divisional railway office bhopal

बीना में हो शताब्दी एक्सप्रेस का हॉल्ट

संतोष सिंह ठाकुर ने बीना स्टेशन पर शताब्दी एक्सप्रेस को हाल्ट करने व बीना स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई बढ़ाने, कंवरजीत सिंह नंदा ने भोपाल-इंदौर के बीच नॉन-स्टॉप नई ट्रेन चलाने व भोपाल-मंडीदीप के मध्य पुश-पुल टे्रन चलाने का प्रस्ताव रखा। राजीव खण्डेलवाल ने हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज एक्सप्रेस को एलएचबी कोचों से चलाने व रीवा-इदौर-रीवा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने का प्रस्ताव रखा। राजेश गुप्ता ने हबीबगंज-जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी एक्सप्रेस भोपाल स्टेशन से प्रांरभ करने व भोपाल स्टेशन पर बैगेज स्केनर लगाने का प्रस्ताव रखा। राजेन्द्र विजयवर्गीय ने संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर कवर शेड का कार्य जल्द पूरा करने व प्लेटफॉर्म पर फूड स्टॉल प्रांरभ करने, विष्णु राठौर ने भोपाल स्टेशन पर बन रहे नए भवन का निर्माण समयबद्ध करने व हबीबगंज स्टेशन पार्किंग दरें कम करने का सुझाव दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो