scriptDHANTERAS: बाजार में खरीदी करते समय भूल कर भी न करें ये पांच गलती.. | do not Make This Investing Mistake on dhanteras 2016 | Patrika News

DHANTERAS: बाजार में खरीदी करते समय भूल कर भी न करें ये पांच गलती..

locationभोपालPublished: Oct 28, 2016 04:47:00 pm

Submitted by:

Anwar Khan

यदि आप भी बाजार जा रहे हैं और खरीदारी करेंगे तो इन पांच गलतियों को भूल कर भी न कीजिए, बल्कि आपके साथ धोखा होगा।

dhanteras 2016

dhanteras 2016


भोपाल। आज धनतेरस है। बाजार में सुबह से ही खरीदारी का माहौल है। पूरे दिन खरीदी का योग होने से बाजार में खासी भीड़ रहेगी। इसके चलते कारोबारियों ने भी व्यापक तैयारी कर ली है।

शहर के बर्तन, कपड़ा, सराफा, ऑटो, इलेक्ट्रानिक बाजार समय से पहले खुल जाएंगे जिन पर देर रात तक कामकाज होगा। पूर्व बुकिंग व त्योहारी उत्साह को देखते हुए बाजार में धनतेरस पर धन वर्षा होगी।

अनुमान के मुताबिक भोपाल और आसपास के क्षेत्रों को मिलाकर करीब 300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार की उम्मीद है। यदि आप भी बाजार जा रहे हैं और खरीदारी करेंगे तो इन पांच गलतियों को भूल कर भी न कीजिए, बल्कि आपके साथ धोखा होगा।





dhanteras

खरीदारी से पहले सावधानी जरूरी
– धनतेरस पर जमकर खरीदारी करें, लेकिन खरीदी करते समय मामूली बातों का ध्यान रखने से कई समस्याओं से बच सकते हैं। एेसी छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण जानकारियों से न केवल त्योहार का पूरा मजा लिया जा सकता है, बल्कि बाद में यह अच्छी यादों के रूप में जेहन में बना रहेगा।

– इलेक्ट्रानिक्स आइटम की खरीदी करते समय प्रोडक्ट के उपयोग के बारे में अच्छे से समझ लें, बिल लेने के साथ गारंटी कार्ड पर विक्रेता की मुहर लगवाना न भूलें।


dhanteras




– ऑटोमोबाइल्स खरीदने से पहले एक्स शोरूम प्राइज और ऑन रोड प्राइस के बीच आ रहे अंतर की राशि की पड़ताल कर लें। यह जरूर देख लें की कहीं रजिस्ट्रेशन या मामूली एसेसरीज के नाम पर आपसे मोटी राशि तो नहीं वसूली जा रही।

– मिठाइयां खरीदते समय जरूर देखें की उन्हें साफ-सफाई से बनाया और रखा गया है कि नहीं। आप डिब्बे का वजन अलग से करने की मांग कर सकते हैं जिससे आपको मिठाई की पूरी मात्रा मिले।

– आभूषण खरीदते समय हॉलमार्क आभूषण खरीदना बेहतर विकल्प रहता है। मौजूद रेट के साथ मेकिंग जार्च का गणित समझकर ही खरीदें।

dhanteras
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो