scriptDiarrhea – डायरिया से कई मौतें, अस्पतालों में कम पड़ी जगह, एक बेड पर तीन बच्चों का इलाज | Diarrhea - Many deaths due to diarrhea in MP | Patrika News
भोपाल

Diarrhea – डायरिया से कई मौतें, अस्पतालों में कम पड़ी जगह, एक बेड पर तीन बच्चों का इलाज

बच्चे के परिजनों ने बताया कि वह दो दिन से दस्त जा रहा था। इधर आरएमओ डा. भूपेंद्र गौर ने बताया कि बच्चे को अस्पताल लाने के पूर्व ही उसकी मौत हो चुकी थी।

भोपालApr 28, 2024 / 03:58 pm

deepak deewan

एमपी में डायरिया तेजी से फैल रहा है। यह खासतौर पर बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। हाल ये है कि प्रदेशभर के अस्पतालों में डायरिया के मरीज भरे पड़े हैं। प्रदेश के बुरहानपुर में सबसे ज्यादा बुरे हाल हैं। यहां डायरिया के मरीजों के कारण अस्पताल में जगह कम पड़ गई है। एक बेड पर तीन—चार बच्चों का इलाज किया जा रहा है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार एक बच्चे की मौत हो गई जबकि कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कम से कम 4 बच्चों की मौत अभी तक हो चुकी है।
60 बच्चों सहित 75 बीमार
बताया जा रहा है कि बुरहानपुर में कई वार्डों में प्रदूषित पानी पीने की वजह से लोगों को डायरिया हुआ। 75 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए जिनमें 60 से ज्यादा बच्चे हैं। लगातार उल्टी और दस्त की शिकायत के बाद लोग हॉस्पिटल की ओर भागे।
बुरहानपुर Burhanpur के इतवारा, नागझरी, बेरी मैदान, खैराती बाजार आदि इलाकों में डायरिया के सबसे ज्यादा पीड़ित मिले हैं। इनका डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वार्डों में जाकर दूषित पानी के सैंपल लिए हैं। मामले की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।
यहां मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसके कारण अस्पताल में जगह कम पड़ गई है। एक बेड पर तीन-तीन बच्चों का इलाज किया जा रहा है।

रविवार को डायरिया से पीड़ित एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चे के परिजनों ने बताया कि वह दो दिन से दस्त जा रहा था। इधर आरएमओ डा. भूपेंद्र गौर ने बताया कि बच्चे को अस्पताल लाने के पूर्व ही उसकी मौत हो चुकी थी। उन्होंने यह भी बताया कि बीमार बच्चों के इलाज के लिए अतिरिक्त डाक्टरों को बुलाया गया है। अस्पताल में बेड भी बढ़ाए गए हैं।
चार मौतें हुई
इधर शहर में तेजी से फैल रहे डायरिया को लेकर रविवार को कांग्रेस ने जिला अस्पताल के सामने विरोध प्रदर्शन किया। दूषित पेयजल वितरण को लेकर महापौर माधुरी पटेल और नगर निगम प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि डायरिया से अब तक तीन से चार मौतें हो चुकी हैं। कांग्रेस नेताओं ने कलेक्टर भव्या मित्तल से भी बात की।

Home / Bhopal / Diarrhea – डायरिया से कई मौतें, अस्पतालों में कम पड़ी जगह, एक बेड पर तीन बच्चों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो