scriptराष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट | Crisis on breeding of national bird peacock | Patrika News
भोपाल

राष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट

– टूटी फेंसिंग से मोरवन में पहुंच रहे कुत्ते, झपट रहे हैं मोरों पर
– शाहपुरा िस्थत मोर वन में दो सौ से ज्यादा मोर

भोपालMar 16, 2024 / 10:20 pm

शकील खान

राष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट

राष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट

भोपाल। शाहपुरा के मोरवन में राष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट गहरा रहा है। इनके लिए कुत्ते खतरा बन गए हैं। मोरवन में कई स्थानों पर फेंसिंग टूटी है जिससे यहां कुत्ते प्रवेश कर मोरों पर झपट रहे हैं। हाल में इससे जुड़े कुछ मामले सामने आए हैं।
राजधानी के मोर वन, मेडोरा, समरधा सहित वन क्षेत्र में बड़ी संख्या में मोर हैं। वन क्षेत्र में सर्विलांस से इनकी निगरानी होती है। लेकिन बाहरी हिस्सों में इनकी सुरक्षा बड़ी दिक्कत बन रही है। मिली जानकारी के मुताबिक मोर वन क्षेत्र के आसपास कुत्तों की संख्या बढ़ गई है। ये मोर वन में प्रवेश कर मोरों पर झपट रहे हैं। इसके कुछ मामले सामने आ चुके हैं।
राजधानी के जंगलों में करीब दस हजार मोर
शहर और राजधानी के आसपास के जंगलों में करीब दस हजार मोर हैं। पिछले साल गणना में यह संख्या सामने आई थी। दो सालों में संख्या में 33 फीसदी का इजाफा हुआ है। जानकारों ने बताया कि अगर अंडे सुरक्षित नहीं किए गए तो संख्या पर भी असर पड़ेगा। ऐसे में सुरक्षा इंतजाम जरूरी है।
इन जगहों पर मोरों की संख्या ज्यादा

जानकारी के मुताबिक मोर वन, मिंडोरा, केकडि़या, स्मुति वन, केरवा, कलियासोत, वन विहार, लहारपुर बाटनिकल गार्डन सहित कई स्थानों पर ज्यादा हैं। जानकारों की मानें तो अक्टूबर से लेकर मार्च तक मोरों का ब्रीडिंंग सीजन होता है। ये अंडे जमीन पर देती है।
इनका कहना
मोर वन के आसपास कुत्तों की संख्या बढ़ गई है। मोरों के पीछे कुत्ते दौड़ रहे हैं। इससे मोरों और उनके अंडों को खतरा है। सुरक्षा के लिए फेंसिंग मजबूत कराई जाएगी।
आलोक पाठक, जिला वन अधिकारी

Hindi News/ Bhopal / राष्ट्रीय पक्षी मोर के प्रजनन पर संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो