script

लुधियाना के जालसाज ने निजी स्कूल में परीक्षा सेंटर बना नेवी में चयन की करा दी परीक्षा, 55 छात्रों को ठगा

locationभोपालPublished: Nov 21, 2018 01:14:20 am

Submitted by:

Ram kailash napit

– पुलिस ने लुधियाना के जालसाज को किया गिरफ्तार, चार राज्यों में करा चुका परीक्षा

news

crime

भोपाल। नेवी में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा के नाम पर जालसाज ने भोपाल में 55 छात्रों से 500-500 रुपए ठग लिए। आरोपी ने निजी स्कूल में परीक्षा सेंटर बनाकर छात्रों की परीक्षा भी करा दी। परीक्षा में पास होने वाले छात्रों से ट्रेनिंग के लिए उसने डेढ़-डेढ़ लाख रुपए की मांग की थी। कई छात्र उसे यह रकम देने के इंतजाम करने में जुटे थे। इसी बीच एक छात्र ने उसके गोरखधंधे का भांडाफोड़ कर दिया। मामले का खुलासा होते ही पुलिस ने आरोपी को रेलवे स्टेशन से दबोच लिया। वह लुधियाना भागने की फिराक में था। पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में उसने कबूला कि मध्यप्रदेश के अलावा उसने चार अन्य राज्यों में इस तरह की ठगी कर चुका है। पुलिस के मुताबिक, करोंद निवासी कपिल चौबे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छह दिन पहले उनके मोबाइल पर एक मेसेज आया। जिसमें लिखा था कि आपका सिलेक्सन नेवी के एग्जाम में हो गया है। 18 नवंबर को एग्जाम है। परीक्षा केन्द्र अरेरा कांवेंट स्कूल सर्वधर्म बी सेक्टर कोलार है। मैसेज के आधार पर कपिल रविवार सुबह दस बजे परीक्षा केंद्र अरेरा कांवेंट स्कूल पहुंचे। परीक्षा सेंटर में खुद को सिसले मेरीटाइम एंड सर्विस का कर्मचारी बताने वाला लुधियाना निवासी घनश्याम गुप्ता मिला। वह परीक्षा हाल में एन्ट्री के पहले आने वाले अभ्यार्थियों से पांच-पांच सौ रुपए फीस बताकर लिया। जिन छात्रों ने पांच सौ रुपए की फीस दी जा रही थी, उन्हें घनश्याम गुप्त रसीद देकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया। वहीं, जिन अभ्यार्थियों ने कम फीस दी उन्हें भी बैठा दिया। केंद्र में प्रवेश देने के साथ ही गुप्ता परीक्षा पास करने पर ट्रेनिंग में एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्च बता रहा था। पुुलिस ने लुधियाना निवासी घनश्याम गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है।

कपिल ने ऐसे किया भांडाफोड़
कपिल को संदेह हुआ कि उसने नेवी में प्रवेश परीक्षा के लिए कोई आवेदन नहीं किया। ऐसे में उसके मोबाइल में कैसे मैसेज आया। इसके बाद कपिल ने जालसाज से परीक्षा के संबंध में विस्तृत पूछताछ की। कपिल यह जान गया कि घनश्याम उसके साथ ठगी कर रहा है। कपिल ने तुरंत ही कोलार पुलिस को शिकायती आवेदन देते हुए पुलिस को पूरे घटनाक्रम के बारे में बताया। आरोपी ने रिजल्ट भी घोषित कर दिया था। जिसमें परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को पास होना बताया था। अब वह ट्रेनिंग के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपए लेने के इंतजार में भोपाल में ठहरा था।

बीई करने के बाद शुरू किया गोरखधंधा
घनश्याम गुप्ता खुद को लुधियाना से बीई पास आउट बता रहा है। उसने पूछताछ में बताया कि बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश समेत अन्य राज्यों में इस तरह की वह ठगी कर चुका है। प्रवेश परीक्षा लेने के बाद आरोपी रिजल्ट में सभी छात्रों को पास कर देता है। इसके बाद वह ट्रेनिंग के नाम पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपए की वसूली करता है। रकम मिलते ही आरोपी शहर छोड़कर भाग जाता है।

कोचिंग सेंटर, स्कूल से लिया छात्रों का डाटा
आरोपी ने बताया कि छात्रों के मोबाइल में मैसेज करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली कोचिंग सेंटर, स्कूल से छात्रों का डाटा लेता है। उसने भोपाल में भी इस तरह की कई संस्थाओं से पहले डाटा लिया है। इसके बाद छात्रों के मोबाइल में मैसेज करता है। इतना ही नौकरी का फार्म, जानकारी देने वाले व्यापारियों के दुकानों, स्कूलों, कोचिंग सेंटर के पास पोस्टर-पंपलेट बंटवाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो