scriptसोलर से 600 यूनिट रोजाना का था दावा, 60 यूनिट भी नहीं मिल रहीं | claim 600 unit, 60 units not even getting | Patrika News

सोलर से 600 यूनिट रोजाना का था दावा, 60 यूनिट भी नहीं मिल रहीं

locationभोपालPublished: Sep 18, 2018 02:38:58 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

सवाल: एक करोड़ खर्च,फिर भी दफ्तर रोशन नहीं

Solar panel

Solar panel

भोपाल. स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन इंजीनियरों के सोलर एनर्जी से नगर निगम कार्यालयों को रोशन करने एक करोड़ रुपए खर्च करने के बावजूद योजना कारगर साबित नहीं हो सकी। निगम के दो प्रमुख कार्यालयों पर पैनल से रोजाना 600 यूनिट बिजली मिलने का दावा था, लेकिन फिलहाल 60 यूनिट बिजली भी नहीं मिल रही है। दोनों ही जगह घटिया गुणवत्ता वाली बैटरियां तकरीबन दम तोड़ चुकी हैं। डेढ़ साल में तीन जोन कार्यालयों की छत पर 10-10 किलोवॉट क्षमता के पैनल लगाए गए, लेकिन ये पूरी तरह बंद हैं। इस साल बड़ा तालाब किनारे सवा तीन करोड़ रुपए खर्च कर पैनल लगाने की कवायद है। गौरतलब है कि एक किलोवॉट के पैनल से रोजाना चार यूनिट बिजली उत्पादन होता है। स्मार्ट सिटी की ओर से अधीक्षण यंत्री रामजी अवस्थी अब इस मामले में कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं। बताया जाता है कि हर जगह खराब गुणवत्ता की बैटरी और रखरखाव के अभाव के कारण ही इस तरह की स्थिति बनी है। अगर यहां पर सही तरीके से रखरखाव और गुणवत्ता के सामानों का इस्तेमाल किया जाए तो योजना काफी कारगर साबित हो सकती है।
हकीकत से परे तस्वीर
माता मंदिर निगम मुख्यालय: 20 लाख से 35 किलोवॉट क्षमता का सोलर पैनल जनवरी 2017 में लगाया था। रोजाना 140 यूनिट बिजली का दावा था। ये कुल खपत का 80 फीसदी है, लेकिन 20 यूनिट बिजली भी नहीं बन रही है।
आइएसबीटी निगम कार्यालय: 80 लाख में यहां 120 किलोवॉट यूनिट का पैनल लगाया था। 450 यूनिट बिजली का दावा था। खपत के बाद 300 यूनिट बिजली बिक्री होनी थी, लेकिन 30 यूनिट भी नहीं बन रही।
…अब सवा तीन करोड़ खर्च करने की तैयारी
बड़ा तालाब स्थित वीआईपी रोड किनारे सोलर प्लांट तैयार किया जा रहा है। दावा है कि इससे 10.95 लाख यूनिट बिजली प्रतिवर्ष उत्पादित होगी। 76. 65 लाख रुपए की बचत का दावा है। इस पर 3.20 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। मामले में संबंधितों से पूछताछ की जाएगी।
आलोक शर्मा, महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो