script

सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो बस आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, 5 मिनट में दिखाएंगे असर

locationभोपालPublished: Jul 15, 2019 12:37:41 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप सिगरेट से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं

Nicotine addiction treatment

Nicotine addiction treatment

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में सिगरेट पीना आम-बात हो गई है। इसके बावजूद कि सिगरेट पीना शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है। इसकी लत बहुत जल्दी लग जाती है वहीं इसे छोड़ना उतना ही मुश्क‍िल होता है। शुरुआत दोस्तों के साथ बैठकर एक या दो सिगरेट पीने के साथ होती है लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाती है। कुछ सालों तक या कुछ समय तक सिगरेट पीने के नुकसान भले ही नजर नहीं आते हों लेकिन एक समय के बाद इसका बुरा प्रभाव शरीर पर साफ नजर आने लगता है।

सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए कई ऑर्गेनाइजेशन भी काम कर रहे हैं। अगर आप भी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ना चाहते है तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए क्या हैं वे घरेलू उपाय……

सिगरेट

शहद

जब भी आपका सिगरेट पीने का मन कर तो थोड़ा सा शहद चाट लें। ये घरेलू नुस्खा सिर्फ सिगरेट ही नहीं, बल्कि दूसरे तरह के नशे को भी दूर करने में बहुत ही लाभकारी है। इसमें मौजूद विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन नशे से छुटकारा दिलाने में बहुत ही उपयोगी होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका असर तभी दिखेगा जब अब शुद्ध शहद का प्रयोग करेंगे।

आंवला

बाकी नुस्खों की तरह, आंवला भी सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाने में बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए आप आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सुखा लें। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो आंवले के इस टुकड़े को मुंह में डालकर चूस लें। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि निकोटीन लेने की इच्छा को कम कर देता है।

सिगरेट

मुलेठी

ये घरेलू नुस्खा सिगरेट का छुटकारा दिलाने में बहुत ही मददगार है। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो मुलेठी को अच्छी तरह से चबा लें। इसको चबाने से सिगरेट पीने की इच्छा तो कम होगी ही, इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक होगा।

अदरक

ये एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो कि बहुत सी चीज़ो में फायदा करता है। सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर इसमें काला नमक और नींबू मिलाकर धूप में सुखा लें। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो अदरक के इस टुकड़े को मुंह में रख कर थोड़ी देर तक चूसते रहें। इससे सिगरेट की तलब दूर हो जाएगी। इसका असर इतना ज्यादा होता है कि 5 मिनट के अंदर ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

लाल मिर्च

आप सोच रहे होंगे कि लाल मिर्च सिगरेट को कैसे छुड़ा सकता है, लेकिन ये सच है। अगर आप सिगरेट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लाल मिर्च को खाने में लेने के साथ-साथ एक गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च डालकर पी लें। इसको पीने से सिगरेट की इच्छा भी खत्म हो जाती है और ये असर काफी लंबे समय तक रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो