script13 लाख को बुलावा, साढ़े 4 लाख की बैठक व्यवस्था, तीन लाख का भोजन | BJP worker Maha Kumbha | Patrika News

13 लाख को बुलावा, साढ़े 4 लाख की बैठक व्यवस्था, तीन लाख का भोजन

locationभोपालPublished: Sep 24, 2018 01:55:43 am

Submitted by:

Ram kailash napit

पार्टी बता रही विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक आयोजन, लेकिन बड़ा सवाल

patrika news

Deployed policemen before the Prime Minister’s meeting.

भोपाल.जंबूरी मैदान पर 25 सितंबर को हो रहे महाकुंभ को भाजपा विश्व का सबसे बड़ा पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन बता रही है। पार्टी ने हर बूथ से 20 कार्यकर्ताओं को बुलाया है। प्रदेश में कुल 65340 मतदान केंद्र हैं। इस हिसाब से 13 लाख कार्यकर्ता जुटेंगे। पार्टी दावा कर रही है कि आठ लाख से ज्यादा कार्यकर्ता तो पहुंचेंगे ही। हैरत की बात है कि जंबूरी मैदान पर बैठक व्यवस्था लगभग साढ़े 4 लाख लोगों की है। भोजन व्यवस्था तो सिर्फ तीन से सवा तीन लाख लोगों की है।

भाजपा कार्यकर्ता करेंगे वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल: जैमर लगने से मोबाइल काम करना बंद कर देते हैं, इस समस्या से निपटने के लिए भाजपा तीन हजार कार्यकर्ताओं को वॉकी-टॉकी उपलब्ध करा रही है जो पार्टी के कंट्रोल रूम से संपर्क में रहेंगे। संभवत: ये पहला राजनीतिक कार्यक्रम होगा जिसमें कार्यकर्ता वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी तरह प्रदेश संगठन ने जिला अध्यक्षों से कहा है कि कार्यकर्ताओं को निर्देश दें कि वे अपने साथ पहनने या फिर ओढऩे के नाम पर काले रंग का कोई कपड़ा ना लाएं ।

ये रहेंगे मंच पर : नरेंद्र मोदी, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, राकेश, सुहास भगत, नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गेहलोत, विनय सहस्रबुद्धे, कैलाश विजयवर्गीय, बाबूलाल गौर, उमा भारती, डॉ.वीरेंद्र कुमार।

जर्मन कैमरों से नाखून तक देख सकेगी पुलिस
जंबूरी मैदान पर सभा स्थल तक पांच स्तर पर सुरक्षा की है। पहले और दूसरे में एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) और उसके बाद पुलिस प्रशासन तैनात रहेगा। सभा स्थल पर जर्मन टेक्नोलॉजी के करीब 125 कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे सभा स्थल पर पहुंचने वालों के नाखून तक देखे जा सकते हैं।

पानी बोतल नहीं लेकर जाने देगी पुलिस
35 एकड़ मेंं बने 5 डोम को 48 सेक्टर में बांटा गया है। प्रवेश के लिए 20 गेट तैयार किए गए हैं। इनमें 125 डीएमएफडी (डोर फे्रम मेटल डिटेक्टर) गेट से लोगों को गुजरना होगा। 200 पुलिसकर्मी इन गेट पर एचएचएमडी (हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर) से जांच करेंगे। बोतल बंद पानी पुलिस नहीं ले जाने देगी, व्यवस्था अंदर ही रहेगी।

हबीबगंज पर गड्ढों से बचाने लगाए बैरिकेड्स
हबीबगंज स्टेशन पर निर्माण के दौरान भले ही यात्रियों की सुरक्षा में कोताही बरती जा रही हो, पर कार्यकर्ता महाकुंभ में आने वालों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। यहां के गड्ढों से हादसा न हो इसके लिए बैरिकेड्स लगाए हैं। यहां की पार्किंग बंद कर दी गई है। यात्रियों को आइएसबीटी की पार्किंग में वाहन लगाने की सुविधा दी गई है।

सवर्ण नेताओं को पहले ही दे दी चेतावनी
आइजी जयदीप प्रसाद ने बताया कि सवर्ण नेताओं के साथ मीटिंग की है। उन्हें चेतावनी दी है कि लॉ-एंड-ऑर्डर बिगड़ा तो पुलिस कार्रवाई करेगी। वहीं आइजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर का कहना है कि सुरक्षा-व्यवस्था के लिहाज से इंटेलीजेंस समेत तमाम एजेंसी लगी हुई हंै। इनके जवान सिविल ड्रेस में तैनात किए गए हैं।

एलपीजी गोदाम से हटाए जाएंगे गैस सिलेंडर
एसपीजी की तरफ से आए एक प्वाइंट के बाद जंबूरी मैदान से सटे दो गैस गोदामों में रखे गैस के भरे सिलेंडरों को वहां से हटाया जा रहा है। दोनों एजेंसियों से प्रतिदिन 800 से अधिक सिलेंडर्स की सप्लाई की जाती है। कार्यक्रम के दौरान गोदामों के बंद रहने से अन्य गोदामों से सिलेंडरों की सप्लाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो