script

MP में अब शहीदोें की सम्मान राशि में माता-पिता का भी हक

locationभोपालPublished: Aug 15, 2018 02:11:31 pm

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोहराई अपनी प्रतिबद्धता…

CM Shivraj

माता-पिता का भी हक

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए लाल परेड ग्राउंड से एक बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान में उन्होंने कहा कि अब शहीदोें की सम्मान राशि में माता-पिता का भी हक रहेगा।
मुख्य कार्यक्रम के दौरान कहा कि देश के वीर जवानों और शहीदों के सम्मान में हमने कल 14 अगस्त को शहीद सम्मान दिवस मनाया और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ उनके परिजनों का सम्मान किया। देश इन जवानों के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा। यहां उन्होंने ऐलान किया कि शहीदों के माता पिता को सम्मान राशि का चालीस फीसदी और पांच हजार रुपए पेंशन भी मिलेगी।
यहां शहीद सैनिकों के मां बाप सहित परिवार को लेकर उन्होंने कहा कि हम शहीद सैनिकों के लिए 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि प्रदान करते हैं, जिसमें उनके माता-पिता को 40 लाख रुपए और पत्नी को 60 लाख रुपए देने की व्यवस्था करेंगे, जिससे माता-पिता को वृद्धावस्था में कोई तकलीफ न उठानी पड़े।
इसके साथ ही सैनिकों की हिम्मत को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे वीर जवान हमारे सैनिक कारगिल की चोटियों से लेकर लेह लद्दाख से लेकर राजस्थान की रेतीली तूफानों तक में डटे रहते हैं, तब हम सुकून से घर में सो पाते हैं।
हम देश में खुशहाली से रहकर उत्सव त्यौहार मनाते हैं, लेकिन हमारे वीर जवानों का उत्सव देश की रक्षा है। वह कठिन परिस्थितियों में भी देश की सीमाओं पर डटकर हमारी सुरक्षा करते हैं, ऐसे जवानों को मेरा नमन।
स्वतंत्रता दिवस पर सीएम शिवराज का संबोधन जहां भाजपा के पुराने नेता दिवंगत कुशाभाऊ ठाकरे के “भाजपा का लक्ष्य सिर्फ राजनीतिक सफलता ही नहीं, बल्कि समाज के सभी वर्गों में सुख और समृद्धि लाना है।” वाक्य के इर्दगिर्द ही दिखा।
इसके अलावा सीएम ने अपने भाषण में कहा कि मध्य प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। हम रोजगार के अधोसंरचना के विकास के साथ रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने पर कार्य कर रहे हैं। चंबल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से प्रदेश में उद्योग क्रांति को गति मिलेगी।
कृषि व किसान पर…
कृषि पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमने कृषि के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। सिंचाई के लिए हम पानी की पर्याप्त व्यवस्था कर रहे हैं, जिसके तहत नर्मदा को विभिन्न नदियों से जोड़ा जा रहा है। हर खेत तक पानी पहुंचाने का संकल्प हम साकार करके रहेंगे।
यहां उन्होंने यह भी कहा कि यदि हमारे किसान को पानी मिल जाए तो वह चमत्कार कर सकते हैं, इसलिए हमने बिजली, खाद के साथ पानी उपलब्ध कराने पर जोर दिया है और उन्हें उपज की भी भरपूर कीमत दी जा रही है। किसानों की आय दोगुनी करना हमारा संकल्प है।
सामान्य वर्ग के छात्र के लिए:
यहां उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के छात्र भी आर्थिक आधार पर सबंल योजना के तहत छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकते हैं
इसके अलावा शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। शिक्षक भर्ती में 50% भर्ती महिलाओं की होगी। पुलिस में 33 की जगह अब 35 % महिलाओं को भर्ती किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो