script3 खजूर को दूध में डालकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ठीक कर देता है पुराने से पुराना रोग | Patrika News
भोपाल

3 खजूर को दूध में डालकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ठीक कर देता है पुराने से पुराना रोग

7 Photos
2 months ago
1/7

Dates Health Benefits: रमजान में भोपाल के बाजारों में खजूर की खास डिमांड हैं। गुजरात और महाराष्ट्र के साथ ही कई खाड़ी देशों से खजूर शहर में बिकने को आई हैं। खजूर से रोजा इफ्तार सुन्नत माना जाता है। इसी के चलते इसकी खरीदी जोरों पर है। शहर में हर रोज करीब पांच टन खजूर की खपत हो रही है। बताया गया कि आम दिनों के मुकाबले पांच गुना ज्यादा खपत बढ़ गई है।

Dates Health Benefits: जुमेराती है खजूर की मंडी, राजधानी के आसपास भी यहां से होती है सप्लाई। सात साल से इस कारोबार से जुड़े शकील अहमद ने बताया कि आम दिनों के मुकाबले कई गुना ज्यादा खपत बढ़ गई है। दाम सौ रुपए किलो से शुरू होते हैं। यह दो से ढाई हजार रुपए किलो तक है।

2/7

Dates Health Benefits: खजूर से रोजा खोलने की धार्मिक मान्यता है तो वहीं वैज्ञानिक महत्व भी है। जानकार बताते हैं पैगंबर साहब खजूर से रोजा खोला करते थे। यह उनका पसंदीदा फल है। भोपाल की डायटिशियन सीमा शर्मा के मुताबिक भी इसमें हाई फाइबर और मिनिरल युक्त आहार होने के कारण इसे रमजान की शुरुआत में खाना काफी बेहतर है।

3/7

Dates Health Benefits: रोजेदार पूरा दिन कुछ खाता पीता नहीं है। खजूर ऊर्जा देने के साथ ही शरीर में हाईड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है। यह तुरंत एनर्जी देता है।रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से हमार इम्यून सीस्टम मजबूत होगा। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

4/7

Dates Health Benefits: खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है और हड्डियों को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करता है।

5/7

Dates Health Benefits: कई बार महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं रहती हैं। दूध और तीन खजूर को साथ में खाने से इसे नियमित करने में मदद मिलती है। ये शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ खून बढ़ता है और ब्लड फ्लो को सही करता है जिससे पीरियड्स रेगुलेट हो जाता है। ये शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ खून बढ़ता है और ब्लड फ्लो को सही करता है जिससे पीरियड्स रेगुलेट हो जाता है।

6/7

Dates Health Benefits: उन लोगों को ज़रूर खजूर खाना चाहिए जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं इसलिए आप डेली खजूर खाएं।

7/7

Dates Health Benefits: रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से हमार इम्यून सीस्टम मजबूत होगा। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.