scriptआनन-फानन में किया भूमिपूजन, 6 माह बाद भी नहीं चला फावड़ा | Bhoomipujan done in haste, shovel not used even after 6 months | Patrika News
भोपाल

आनन-फानन में किया भूमिपूजन, 6 माह बाद भी नहीं चला फावड़ा

आचार संहिता के पहले लोकार्पण व शिलान्यास का सच

भोपालMar 18, 2024 / 06:50 pm

jitendra yadav

आनन-फानन में किया भूमिपूजन, 6 माह बाद भी नहीं चला फावड़ा

आनन-फानन में किया भूमिपूजन, 6 माह बाद भी नहीं चला फावड़ा

भोपाल. लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। हर चुनाव के पहले ऐसा होता है कि आचार संहिता लागू होने के ठीक पहले आनन-फानन में तमाम विकास कार्यों के भूमिपूजन और शिलान्यास होते हैं। शनिवार को भी यही क्रम दोहराया गया। इसके पहले अक्टूबर 2023 में भी जब विधानसभा चुनाव की घोषणा हुई थी तब आचार संहिता लगने के पहले अक्टूबर के पहले सप्ताह में एक दर्जन से अधिक प्रोजेक्ट्स का भूमिपूजन और शिलान्यास हुआ। लेकिन इनमें से आधे से अधिक का जमीनी काम लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद तक शुरू नहीं हो पाया है। नेताओं को इन भूमिपूजन और शिलान्यास की अब याद तक नहीं है। पत्रिका ने राजधानी के ऐसे ही कुछ प्रोजेक्ट का मौका-मुआयना किया तो हकीकत सामने आ गई।
अभी भूमिपूजन, काम एक साल बाद
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले आनन फानन में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की पहली लाइन के दूसरे भाग के लिए भूमिपूजन हुआ। इसमें आठ स्टेशन रहेंगे। दो अंडरग्राउंड स्टेशन हैं। एजेंसी तय है, लेकिन बजट नहीं है। इसका जमीनी काम शुरू होने में कम से कम एक साल का समय लगने की बात कही जा रही है।
इनका कहना है
किसी भी प्रोजेक्ट के काम को शुरू करने के पहले कई प्रक्रियाएं होती हैं। ठेकेदार तय गाइडलाइन से काम करता है। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है उनमें थोड़ी देरी हुई, लेकिन जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।
संजय खांडे, चीफ इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी

Home / Bhopal / आनन-फानन में किया भूमिपूजन, 6 माह बाद भी नहीं चला फावड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो