scriptभोपाल रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक रास्ते पर ही लगा दिया पेड पार्किंग के बेरियर | Barriers for paid parking installed on the public road of Bhopal railw | Patrika News
भोपाल

भोपाल रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक रास्ते पर ही लगा दिया पेड पार्किंग के बेरियर

भोपाल. भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म छह पर रेलवे से पार्किंग के ठेका तो दियां, कांट्रेक्टर ने सार्वजनिक मार्ग पर इन ओर आउट के लिए दो पेड पार्किंग के गेट लगा दिए। बेरियर के अंदर जाते ही दो पहिया वाहन से दस रुपए तो कार वालों से बीस रुपए वसूले जाते है।

भोपालApr 08, 2024 / 08:30 pm

चन्द्र प्रकाश भारती

भोपाल रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक रास्ते पर ही लगा दिया पेड पार्किंग के बेरियर

भोपाल रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक रास्ते पर ही लगा दिया पेड पार्किंग के बेरियर

-भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म छह पर होटल,रैन बसेरा की जगह भी पार्किंग वालों के हवाले कर दी।

भले गाड़ी से जाने वाले बेरियर के अंदर बनी होटल,लॉज और रैन बसेरा में जा रहा हो। वापस होने पर उससे पािर्कंग शुल्क लिया जा रहा है। जबकि होटल लॉज निजी सम्पत्ति है और रैन बसेरा नगर निगम द्वारा हाल ही में शुरू हुआ है। इतना ही नहीं पार्किंग वाले दस मिनट में ड्राप एंड गो निशुल्क है,लेकिन उसका पालन नहीं हो रहा है।
-पेड पार्किंग का चार्ट

पड़ताल में सामने आया कि बेरियर के अंदर पहुंचते ही पार्किंग का मीटर चालू हो जाता है। जिसमें दो पहिया वाहनों से जीरों से चार घंटे तक दस रुपए और 120 घंटे होने पर 290 रुपए तक लिए जाते हैं। वहीं चार पहिया वाहन से जीरों से चार घंटे के लिए 20 रुपए और 120 घंटे होने 500 रुपए लिए जाते है। उनके चार्ज पर देखा जा सकता है कि कहीं भी ड्राप एंड गो निशुल्क नहीं लिया गया है।
-ऑटो वालों की मौज

पड़ताल में सामने आया कि पेड़ पार्किंग के दोनों लगे बेरियर के अंदर प्राइवेट ऑटो वालों की मौज हो गई है। वह स्टेशन पर सीढिय़ों से उतरने वाले ग्राहकों को अंदर भी घेर रहे हैं। अगर यह पूरा हिस्सा पार्किंग के अधिक है तो ऑटो वालों पार्किंग स्थल पर यात्रियों को कैसे बैठा सकते हैं। पार्किंग वाले और ऑटो चालकों की यहा आपसी सांठगांठ के चलते सार्वजनिक जगह पर पार्किंग के नाम पर कब्जा कर लिया गया है।
-रैन बसेरा और होटल वालों की फजीयत

पड़ताल में सामने आया कि खानपान के लिए अगर अंदर बने होटल,रेस्टोंरेट और रैन बसेरा में निजी काम से भी गया तो उससे रोक कर पार्किंग शुल्क लिया जा रहा है। संवाददाता ने गेट भी पार्किंग वालों को रैन बसेरा जाने का कहकर अंदर प्रवेश किया, पांच मिनट में जब वहां से लौटे तक पार्किंग शुल्क के लिए वाहन रोक लिया गया। होटल व रैन बसेरा में जाने वालों का कहना है कि यहां तो निजी और नगर निगम की जगह पर जाने पर भी पार्किंग शुल्क लिया जा रहा है।
-प्रीपेड की व्यवस्था भी नहीं

स्टेशन पर तत्काल ट्रेन पकडऩे के लिए लोग उसके सीढिय़ों के पास वाहन ले जाते है, इतना ही नहीं यहां से यात्री भी बड़ी संख्या में निकलते है। जहां पर ऑटो वाले सीधे सवारी बैठा रहे हैं। ट्रैफिक के प्रीपेड व्यवस्था भी यहां नहीं होने से मनमर्जी की वसूली यात्रियों सो हो रही है। यात्रियों का कहना है कि पेड पार्किंग की जगह अलग बनी हुई है, जबकि सार्वजनिक दोनों मार्गो पर बेरियर लगाकर हो रही है।
सीधी बात-पश्चिम मध्य रेलवे पेड पार्किंग कांट्रेक्टर टुनटुन कुमार सिंह

सवाल-रेलवे से मिला पार्किंग का ठेका दिया है, सार्वजनिक मार्ग पर बेरियर क्यों लगा दिए गए।

जबाब-नियमानुसार वाहनों के इन ओर आउट होने के लिए बेरियर लगाएं है।
सवाल-बेरियर के अंदर के हिस्से में होटल,लॉज, रैन बसेरा बना हुआ है। वह तो रेलवे के नहीं हैं।

जबाब-हमने उन्हे कहां है कि वह पास बनवा ले। अन्य को अंदर जाना है तो पैदल जाएं।
सवाल-स्टेशन के अंदर ड्राप एंड गो दस मिनट में करने वालों से भी पैसा वसूला जा रहा है। चार्ज में जीरो टाइम से पार्किंग शुल्क वसूली का लिखा है।

जबाब-अगर ऐसा मेरे कर्मचारी कर रहे है तो मैं चेंक करवा लेता हूं। अगर कोई दिक्कत है तो डीआरएम जाकर शिकायत करें।
सवाल-पूरी जगह रेलवे ने पार्किंग में दी है तो बेरियर के अंदर ऑटो वाले कैसे प्रवेश कर सवारी भर रहे हैं?

जबाब-ऑटो वालों को अंदर प्रवेश करने पर हम दस रुपए ऑटो ले रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / भोपाल रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक रास्ते पर ही लगा दिया पेड पार्किंग के बेरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो