scriptअक्टूबर 2019: अब बैंक इन दिनों रहेंगे बंद, आज ही कर लें कैश का इंतजाम | banks will be closed in india for these days in october 2019 | Patrika News

अक्टूबर 2019: अब बैंक इन दिनों रहेंगे बंद, आज ही कर लें कैश का इंतजाम

locationभोपालPublished: Oct 23, 2019 12:10:29 pm

आज ही कर लें अपने सारे काम, त्यौहार के सीजन में इन दिनों बैंक में नहीं होगा कामकाज…

अक्टूबर 2019: अब बैंक इन दिनों रहेंगे बंद, आज ही कर लें कैश का इंतजाम

अक्टूबर 2019: अब बैंक इन दिनों रहेंगे बंद, आज ही कर लें कैश का इंतजाम

भोपाल। साल 2019 का अक्टूबर माह खत्म होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। वहीं इस दौरान पूरे देश में त्यौहार का माहौल रहेगा। लेकिन ध्यान रखें इस दौरान देश के अधिकांश बैंक कम से कम एक निश्चित अवधि के लिए बंद भी रहेंगे।

ऐसे में यदि आप किसी भी समस्या से बचना चाहते हैं तो समय रहते जल्द से जल्द बैंकिंग से जुड़े अपने सभी कार्य पूरे कर लें।
एक ओर जहां त्यौहारी सीजन के चलते बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। वहीं दिवाली से ठीक पहले बैंकों में हड़ताल की सामने आ रही सूचना ने हर किसी को संकट में डाल दिया है।

त्यौहार सीजन: जाने कब कब बंद रहेंगे बैंक:-
20 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से बैंकों की छु्ट्टी होगी। इसी तरह 26 अक्‍टूबर को शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। यानि दिवाली से पहले 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं दिवाली के दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी।
इसके अलावा दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा के कारण देश के अलग- अलग हिस्‍सों में बैंक नहीं खुलेंगे। जबकि इसके अगले दिन भैया दूज का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसके चलते बैंकों का कामकाज बंद रहेगा।
बैंक बंद : कारण हड़ताल…
वहीं दूसरी ओर सामने आ रही सूचना के अनुसार दिवाली से ठीक पहले बैंकों में हड़ताल से कामकाज प्रभावित हो सकता है।
बताया जाता है कि 10 बैंकों के विलय के विरोध में 22 अक्टूबर को हड़ताल की घोषणा की गई है।
अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ की ओर से बुलाई गई हड़ताल को भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) ने भी समर्थन दिया है।

गौरतलब है कि यदि यह हड़ताल होती है तो दिवाली से ठीक पहले के 5 दिनों में से 3 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
गौरतलब है कि सरकार ने 10 सरकारी बैंकों के विलय से 4 बड़े बैंक बनाने का फैसला किया है और बैंक कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। एटक ने 22 अक्टूबर को प्रस्तावित देशव्यापी बैंक हड़ताल का समर्थन किया है।
एटक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘हम अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ द्वारा 22 अक्टूबर को संयुक्त तौर पर बुलायी गयी देशव्यापी बैंक हड़ताल का समर्थन करते हैं।
यह हड़ताल सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को विलय कर चार बैंक बनाने के विरोध में बुलायी गयी है। यह छह महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बैंकों को बंद करना है।’

ऐसे में 31 अक्‍टूबर से पहले अलग-अलग वजहों से देश के अधिकतर बैंक बंद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो