scriptसावधान! फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया तो होगी सजा | Attention There will be punishment if fake birth and death certificate | Patrika News
भोपाल

सावधान! फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया तो होगी सजा

जिले के अस्पतालों में होने वाली मृत्यु के प्रमाण पत्र, मृत्यु के फार्म, फॉर्म 4 में भेजें। महिला बाल विकास की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका के माध्यम से जन्म दर का पंजीयन कराएं। समीक्षा बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्ष-2023 में जन्म पंजीयन 86.60 प्रतिशत जबकि मृत्यु पंजीयन स्तर 87.85 प्रतिशत था।

भोपालFeb 13, 2024 / 09:32 pm

brajesh tiwari

Attention There will be punishment if fake birth and death certificate

सावधान! फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया तो होगी सजा

सागर. जन्म- मृत्यु, विवाह का शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित किया जाए। फर्जी रूप से जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने व बनवाने वालों पर पुलिस कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर दीपक आर्य ने जिला अंतरविभागीय समन्वय समिति जन्म-मृत्यु पंजीयन की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि जन्म-मृत्यु व विवाह के शत- प्रतिशत पंजीयन किए जाएं और यदि किसी भी नगर पालिका, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केंद्र, क्योस्क सेंटर पर किसी भी स्थिति में फर्जी प्रमाण पत्र बनते हैं तो इन पर तत्काल पुलिस कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। एक सप्ताह में इसकी प्रक्रिया पूर्ण करनी है। जिले के अस्पतालों में होने वाली मृत्यु के प्रमाण पत्र, मृत्यु के फार्म, फॉर्म 4 में भेजें। महिला बाल विकास की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका के माध्यम से जन्म दर का पंजीयन कराएं। समीक्षा बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्ष-2023 में जन्म पंजीयन 86.60 प्रतिशत जबकि मृत्यु पंजीयन स्तर 87.85 प्रतिशत था। इसको शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए गए।

बिलहरा के प्रभारी सीएमओ निलंबित
कलेक्टर सागर के प्रतिवेदन के आधार पर संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र ङ्क्षसह रावत ने बिलहरा के प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश खटीक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आदेश में बताया गया है कि जन्म-मृत्यु पंजीयन की समीक्षा बैठक में खटीक अपने कार्यालय में नहीं पाए गए। वे अपने निवास से वीसी में शामिल हुए। वीसी में उनकी वेशभूषा एक शासकीय सेवक के लिए अपेक्षित वेशभूषा के विपरीत पाई गई। खटीक को इसी कदाचरण के कारण निलंबित कर संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग सागर में अटैच किया है।

Home / Bhopal / सावधान! फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया तो होगी सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो