scriptअतिथि शिक्षक के नियमितीकरण पर मंत्री ने दिया ये जवाब | atithi shikshak latest news | Patrika News

अतिथि शिक्षक के नियमितीकरण पर मंत्री ने दिया ये जवाब

locationभोपालPublished: Jan 06, 2019 02:34:49 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

अतिथि शिक्षक के नियमितीकरण पर मंत्री ने दिया ये जवाब

news

अतिथि शिक्षक के नियमितीकरण पर मंत्री ने दिया ये जवाब

भोपाल. आदिम जाति मंत्री ओमकार सिंह मरकाम पंचशील नगर स्तिथ सरदार पटेल स्कूल में पहुंचकर अतिथि शिक्षकों की बैठक में शामिल हुए। इस दौरान मंत्री ने कहा कि अतिथि शिक्षक के नियमितीकरण पर विचार सरकार करेगी। इधर, उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश दिये है कि अब शिक्षकों को महाविद्यालय में सप्ताह भर में न्यूनतम 40 घंटे पढ़ाना होगा।
प्रदेश भर के सरकारी, गैरसरकारी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों को अब एक सप्ताह में कम से कम 40 घंटे का अध्यापन करना होगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग का कहना है कि ये निर्देश विवि अनुदान आयोग विनियम-2018 के अंतर्गत जारी किए गए हैं।

 

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा नीरज मण्डलोई ने सभी महाविद्यालयों और विवि को निर्देश जारी करते हुए बताया कि संस्थानों में शैक्षणिक वर्ग की उपलब्धता बनाए रखने के लिए किसी भी शिक्षक का कार्यकाल एक सप्ताह में 40 घंटे से कम नहीं होना चाहिए। पूर्णकालिक रोजगार के मामले में एक शिक्षा वर्ष में शिक्षकों का कार्यकाल 30 कार्य सप्ताह (180 शिक्षण दिवस) के लिए एक सप्ताह में 40 घंटे से कम का नहीं होना चाहिए।

इसके तहत शिक्षकों को संस्था के हित में शिक्षण कार्यों के साथ शैक्षणेत्तर कार्य एवं सभी आवश्यक कार्य भी करने होंगे। इसमें मूल्यांकन और विवि परीक्षा कार्य में आवश्यक सहयोग, संस्थान की शैक्षणेत्तर गतिविधियों में पूर्ण सहयोगए, हितग्राहियों को नियमानुसार लाभ सुनिश्चित करना और विद्यार्थियों की समस्याओं जैसे अंक-सूची, परीक्षा परिणाम प्राप्त न होना आदि भी शमिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो