scriptबाबूलाल गौर को जेटली ने ही फोन कर कहा था आपको छोड़नी होगी सीएम पद की कुर्सी, पार्टी ने लिया है फैसला | Arun Jaitley said to Babulal Gaur you resign from the post of CM | Patrika News

बाबूलाल गौर को जेटली ने ही फोन कर कहा था आपको छोड़नी होगी सीएम पद की कुर्सी, पार्टी ने लिया है फैसला

locationभोपालPublished: Aug 24, 2019 02:44:42 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

पार्टी के फैसला को सुनाने के लिए अरुण जेटली ने बाबूलाल गौर को किया था फोन

02.png
भोपाल. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल गौर ( Babulal Gaur ) के निधन के पांच दिन बाद पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ( Arun Jaitley ) का भी निधन हो गया है। अरुण जेटली का मध्यप्रदेश की राजनीति में कोई सक्रियता नहीं रही है। लेकिन अहम मौकों पर अरुण जेटली मध्यप्रदेश के लिए संकटमोचक साबित हुए हैं। अरुण जेटली के एक फोन के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल गौर को सीएम पद की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी।
दरअसल, मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल गौर की ताजपोशी उमा भारती के पद छोड़ने के बाद हुआ था। कर्नाटक के एक मामले में उमा भारती के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो गया है। उसके बाद हुआ कि उमा की उत्तराधिकारी प्रदेश में कौन होंगी। उसके बाद उमा भारती को लगा कि बाबूलाल गौर बेहतर विकल्प हो सकते हैं कि क्योंकि पूरे प्रदेश में उनका कोई जनाधार नहीं हैं। जब मैं उस मामले में बरी हो जाऊंगी उसके बाद फिर से सीएम पद की कुर्सी पर काबिज हो जाऊंगा।
babulal gaur
 

उमा भारती ने उन्होंने गंगाजल हाथ में देकर कसम खिलाई थीं कि वह जब कहेंगी तो सीएम पद की कुर्सी छोड़नी होगी। लेकिन उमा जब लौटीं तो गौर ने कुर्सी नहीं छोड़ी। उसके बाद उमा भारती बाबूलाल गौर से नाराज भी हो गईं। दोनों के बीच तल्खियां बनी रहीं।
babulal gaur
 

जेटली ने कहा कि छोड़नी होगी कुर्सी
29 नवंबर 2005 को बाबूलाल गौर को कुछ विवादों में नाम सामने आने के बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। अरुण जेटली ने उन्हें इस्तीफे से पहले फोन कर बता दिया था कि पार्टी नेतृत्व ने फैसला लिया है कि आपको सीएम पद की कुर्सी छोड़नी होगी। साथ ही उन्होंने यह बता भी दिया था कि आपकी जगह शिवराज सिंह लेंगे। पार्टी ने यह फैसला कर लिया है।
Arun jaitley
 

विधायकों की रायशुमारी जरूरी थी
पार्टी ने फैसला ले लिया था कि मध्यप्रदेश के अगले सीएम शिवराज सिंह चौहान होंगे। गौर के इस्तीफे के बाद विधायकों से रायशुमारी के लिए अरुण जेटली, प्रमोद महाजन और राजनाथ सिंह भोपाल पहुंचे। पार्टी में गुटबाजी की वजह से बगावत की आग धधक रही थी। कई गुट शिवराज को आसानी से स्वीकार करने को तैयार नहीं थे। जेटली ने सभी को मनाया और शिवराज के नाम पर मुहर लगवाई। उसके बाद 4 दिसंबर 2005 को शिवराज सिंह चौहान की ताजपोशी हुई। वहीं, बाद में बाबूलाल गौर शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में मंत्री भी बने।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो