आज इन 6 राशियों का चमकेगा कॅरियर और कारोबार, गुरु के साथ शिव जी भी बरसाएंगे कृपा

By: Deepesh Tiwari

Published On:
Jul, 17 2019 08:58 PM IST

  • आज श्रावण ( shravan ) कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि ( Aaj ka rashifal )...

भोपाल। आज 18 जुलाई 2019 को बृहस्पतिवार ( thursday ) है। बृहस्पति ( aaj ka Rashifal ) को देवताओं का गुरु माना जाता है। इसलिए इसे गुरुवार या गुरु ग्रह भी कहा जाता है। गुरु को ज्योतिष में विद्या का कारक माना गया है।

इसका रंग पीला व रत्न पुखराज होता है। वहीं पुखराज की अनुपस्थिति में सुनहला धारण करने के लिए भी कहा जाता है। इस दिन के कारक देव भगवान विष्णु माने गए है, लेकिन विद्या से जुड़ाव होने के कारण इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती के पूजन का भी विधान है।


आज का विशेष : Today Special ( aaj ka Rashifal ):
आज श्रावण कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि और गुरूवार का दिन है। द्वितीया तिथि गुरुवार को सुबह 4 बजकर 52 मिनट पर शुरू हुई और गुरुवार को पूरा दिन, पूरी रात रहने के बाद शुक्रवार सुबह यानि कि कल 6 बजकर 55 मिनट पर खत्म होगी।

astrology facts

इसके साथ ही गुरुवार को श्रवण नक्षत्र भी है। जो गुरुवार को रात 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। श्रवण नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है। इसके साथ ही मुकदमा दायर करने या अपनी बात रखने के योग यानि की यायीजयद योग रात 01:33 से अगली सुबह 05:12 तक रहेगा।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को ‘गुरु’ कहा जाता है। यह धनु और मीन राशि का स्वामी होता है और कर्क इसकी उच्च राशि है जबकि मकर इसकी नीच राशि मानी जाती है। गुरु ज्ञान, शिक्षक, संतान, बड़े भाई, शिक्षा, धार्मिक कार्य, पवित्र स्थल, धन, दान, पुण्य और वृद्धि आदि का कारक होता है। ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह 27 नक्षत्रों में पुनर्वसु, विशाखा, और पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र का स्वामी होता है।

aaj ka rashifal

18 july 2019 आज का राशिफल: aaj ka rashifal in hindi ( today rashifal ) ...

1- मेष राशिफल / aries aaj ka rashifal :

शत्रु आपके सामने खड़े नही हो पाएंगे। किस्मत भरपूर सहयोग देगी। आर्थिक स्थिति संतोषजनक रहेगी। आपका साहस और बुद्धि चरम पर होंगे। किसी अच्छे मित्र से भेंट होगी। सामाजिक लोकप्रियता में वृद्धि होगी। दफ़्तर में वरिष्ठ आपके काम को सराहेंगे। वाहन या घर खरीदने के लिए यह सबसे उत्तम समय है।


2- वृषभ राशिफल / Tauras horoscope aaj ka rashifal:

कार्य स्थिति में सुधार की संभावना है। अधिकारी सहयोग करेंगे। आप के कार्य से अधिकारी प्रभावित होंगे। लेकिन बुरे कार्यों का परिणाम इस समय कई गुना अधिक विपरीत होगा, अतः अपने कार्यों को लेकर सतर्कता बरतें। वाद-विवाद या स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं में धन खर्च होने की संभावना बन रही है। नौकरी में बदलाव संभव है। कुल मिलाकर यह समय सावधानीपूर्वक चलने का है।


3- मिथुन राशिफल / gemini aaj ka rashifal :

पराक्रम व सुख-समृद्धि बढ़ने से अनेक रुके काम पूरे होंगे। सफलता की संभावना बहुत अधिक है। जीवनसाथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बन रहा है। धन के मामले में समय सामान्य है। आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतें। धन तथा कीमती सामानों को सुरक्षित रखें। अनजाने में कोई बड़ी गलती हो सकती हैं, सतर्क रहे।

 कर्क राशि

4- कर्क राशिफल / cancer aaj ka rashifal :

मौद्रिक लाभ का संकेत है और आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। सहयोग व अच्छे संबंधों के कारण लाभ होगा साथ ही उन्नति करेंगे। प्रतिद्वंद्वी गतिविधियां बढ़ेगी, किन्तु वह आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगी। प्रेम-प्रसंग से दूर ही रहे तो अच्छा होगा। मानसिक तनाव बड़ सकता है। नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है।


5- सिंह राशिफल / leo aaj ka rashifal :

जल्दबाजी न करें। यह करियर और पेशे के दृष्टिकोण से एक उत्कृष्ट दिन है। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और एक पुराना भुगतान भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए अच्छा समय है। लेकिन आजीविका के लिए किए गए प्रयास सफल नहीं हो पाएंगे, जिस कारण आर्थिक कष्ट रहेगा।


6- कन्या राशिफल / virgo aaj ka rashifal :

आप में से कुछ की नौकरी के हालात में सुधार संभव है।शत्रुओं द्वारा बाधाएं उत्पन्न की जा सकती हैं। कार्यस्थल पर अधीनस्थों से विरोध हो सकता है। व्यापारिक एव व्यावसायिक सन्दर्भ में विरोधी प्रतिष्ठा बिगाड़ने की चेष्टा कर सकते हैं, अत: सावधान रहें। भागदौड़ अधिक होने से थकान रहेगी।

वृश्चिक राशि

7- तुला राशिफल / libra aaj ka rashifal :

आपके कार्यों की समाज में तारीफ होने से आपका रुतबा बढ़ेगा। लेकिन कुछ मामूली झटकों के बावजूद आप अच्छी प्रगति करेंगे। आपको व्यवसाय में उत्कृष्ट परिणाम मिलेंगे। नौकरी की तलाश में हैं, तो आपको सफलता मिलेगी। कोई बड़े लाभ की उम्मीद है। पुराने निवेश से लाभ हो सकता है। कुल मिलाकर आज का दिन आप में से अधिकतर को अच्छे परिणाम देगा।


8- वृश्चिक राशि ? फल / scorpio aaj ka rashifal :

सभी काम सिद्ध होंगे। लेकिन नौकरीपेशा जातकों को कार्य स्थल पर बहुत अधिक तनाव और दबाव कुछ बेचैन कर सकता है। सहयोगियों के विश्वास प्राप्त कर आप आने वाले दिनों में शुभ प्रगति कर पाएंगे। आर्थिक लाभ के अवसर आएंगे। आप में से कुछ कमीशन, वाहनों से संबंधित व्यवसाय और कृषि से अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुछ के हाथ उन्नति के अवसर हैं।


9- धनु राशिफल / sagittarius aaj ka rashifal :

आपकी सुख सुविधाओं की वृद्धि होने के साथ ही कुछ योजनाएं भी सफल होंगी। लेकिन क्रोध एवं उत्तेजना पर संयम रखना होगा। रोजगार के क्षेत्र में उन्नति के योग हैं। प्रेम—प्रसंग के लिए समय अनुकूल है। व्यावसायिक सन्दर्भ में आपकी मेहनत रंग लाएगी। आर्थिक संकट दूर होगा स्वास्थ्य में सुधार होगा, लेकिन सावधानी हटने पर पैसों के मामले में विवादास्पद घटनाक्रम भी सामने आ सकते हैं।

धनु राशि

10- मकर राशिफल / capricorn aaj ka rashifal :

आत्मविश्वास से कार्य करने पर वांछित प्रगति के योग हैं। आपको अपने विदेशी संपर्कों से लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है, किन्तु अचानक वित्तीय संकट सतह पर आ सकता है। आपका भागीदार आपकी अशांति का स्रोत होगा। अपने मिजाज और संयम पर नियंत्रण रखें। विदेशी व्यापार संबंधित सौदों को अंतिम रूप देने के लिए यात्रा की योजना फिर से शुरू होगी।

11- कुंभ राशिफल / Aquarius aaj ka rashifal :

विवाह बाधा दूर होगी। आर्थिक लाभ हो सकता है, लेकिन कुछ को वित्तीय मामलों में आपको कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। आपके गुणों और योग्यताओं के कारण बिगड़े कामों में भी गति आ सकती है। नौकरी में प्रलोभन में नहीं रहें। आपके दुश्मन भी आपको कुछेक परेशानियां दे सकते हैं। नया उद्यम शुरू करने या अटकलों के लिए समय अच्छा नहीं है।


12- मीन राशि फल / pisces aaj ka rashifal Horoscope Today :

धनकोष में वृद्धि होगी। आप कुछ चुनौतियों का सामना करेंगे, लेकिन अंततः चीजें आपके पक्ष में होंगी। अपने करियर के प्रति गंभीर निर्णय लें। उत्तरार्ध में कार्य से संबंधित यात्रा नए अवसरों को खोलेगी।आत्म विश्वास की कमी के कारण गलत फैसले ले सकते हैं। मन में कई दुविधाएं रह सकती हैं। निवेश करने के लिए आवेगी निर्णय न लें।

Ank jyotish

18 july 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi ( numerology )...

अंक 1-
अरुचि के चलते हाथ आए मौकों को गवाना पड़ सकता है। मन प्रसन्न रहेगा व व्यस्तता बढ़ेगी।

अंक 2-
युवाओं को नये तरीकों को अपनाने व उसे क्रियान्वित करने के प्रति गंभीरता से विचार करना होगा। आज से स्वास्थ्य ठीक रहने लगेगा।

अंक 3-
दिन निर्णायक रहेगा। अतः समय जाया न करते हुए अवसरों को भुनाने का प्रयास करें।

अंक 4-
व्यर्थ बहस न करें। आज का समय आर्थिक मामलों को सुलझाने के प्रयासों में बितेगा।

अंक 5-
आर्थिक मंदी के बावजुद भी अपना कामकाज अप्रभावित रहेगा। बड़बोलापन की आदत को कम करें।

Numerology

अंक 6
परस्पर सामंजस्य की भावना स्वकार्यों में भरपूर मदद मिलेगी। नई योजनाओं में कामकाज की गति बनी रहेगी।

अंक 7-
तेजी मंदी के व्यवसाय से बाहर निकलें। प्रयास असफल रहने से मन चिंतित रहेगा।

अंक 8-
अभिमान का तिरस्कार कर स्वाभिमान के महत्व को समझें। अनबन में कमी अएगी।

अंक 9-
अधिनस्थों के साथ रिश्ते में खटास आ सकती है। संयमित वाणी से प्रभाव पड़ेगा।

Published On:
Jul, 17 2019 08:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।