आज इन राशियों का चंद्र ग्रहण के साये में गुरु पूर्णिमा पर खुलेगा भाग्य

By: Deepesh Tiwari

Updated On:
15 Jul 2019, 07:51:58 PM IST

  • आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा ( purnima ) तिथि...

भोपाल। आज 16 जुलाई 2019 को मंगलवार ( aaj ka Rashifal ) का दिन है। ज्योतिष में मंगल को देवताओं का सेनापति माना जाता है। यह पराक्रम के व शरीर में रक्त के कारक माने गए हैं। इनका रत्न मूंगा है। वहीं इस दिन के कारक देव रामभक्त श्री हनुमान माने गए हैं।


आज का विशेष : Today Special ( aaj ka Rashifal )

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और मंगलवार (Tuesday Rashifal ) का दिन है। साथ ही आज पूर्व आषाढ़ नक्षत्र भी है। जो रात 8 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। वहीं आज सूर्य की कर्क संक्रांति भी है जो सुबह बजकर 4 बजकर 34 मिनट से शुरू हो चुकी हैं। जब सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करता है तो उसे सूर्य की कर्क संक्रांति कहा जाता है। सूर्य की संक्रांति में पुण्यकाल का बेहद महत्व होता है, ये पुण्यकाल आज शाम 4 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और सूर्यास्त तक रहेगा। इसके साथ ही आंशिक चंद्र ग्रहण ( Chandra Grahan ) भी पड़ रहा है।

Astrology

16 जुलाई 2019 आज का पंचांग तिथि नक्षत्र : Today Panchang ...

माह – आषाढ़ पूर्णिमा
तिथि – पूर्णिमा – 27:10:05 तक
नक्षत्र – पूर्वाषाढा – 20:44:04 तक
करण – विष्टि – 14:27:08 तक, बव – 27:10:05 तक
पक्ष – शुक्ल
योग – वैधृति – 27:20:31 तक
वार – मंगलवार
अभिजीत मुहूर्त (आज शुभ कार्य करने का शुभ समय) – 11:59:26 से 12:54:34 तक



MUST READ : ऐसा चंद्रग्रहण 149 साल बाद आया, जानिये किन राशियों की खुलेगा भाग्य, चमकेगी तकदीर

grahon ki chal astrology

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार मंगल ( Mangal dev ) को विवाह में देरी के लिए भी उत्तरदायी माना जाता है।

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक होता है। मंगल ग्रह को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामित्व प्राप्त है।

यह मकर राशि में उच्च होता है, जबकि कर्क इसकी नीच राशि है। वहीं नक्षत्रों में यह मृगशिरा, चित्रा और धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी होता है।

aaj ka rashifal

16 july 2019 आज का राशिफल: aaj ka rashifal in hindi ( today rashifal ) ...

1- मेष राशिफल / Aries aaj ka rashifal :

आपकी आमदनी में इजाफ़ा हो सकता है। कहीं से अचानक धन लाभ या उपहार मिल सकता है। व्यय पर नियंत्रण रखना होगा। कार्यस्थल पर कुछ लोग आप की आलोचना करेंगे। सामाजिक कार्यों में आप का सहयोग रहेगा। आज समय का सदुपयोग होगा। परिस्थितियां आपके पक्ष में होगीं। मन प्रसन्न रहेगा।

 

2- वृषभ राशिफल / Tauras horoscope aaj ka rashifal:

नवीन कारोबार में सफल होंगे। भविष्य में यह अत्यधिक लाभ अर्जित कर सकता है। व्यावसायिक और सामाजिक दायरे में सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए दिन अनुकूल है। कार्यस्थल पर विवाद संभव है। आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे और आपकी संतुष्टि में वृद्धि करेंगे।

 

3- मिथुन राशिफल / gemini aaj ka rashifal :

आज धोखा होने के पूरे योग हैं। लेकिन,कार्यस्थल पर आपके पास अपनी योग्यता साबित करने के बेहतर अवसर होंगे, जो आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। वहीं आपके वरिष्ठों का व्यवहार आपके प्रति नरम रहेगा। स्थायी संपत्ति के निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। सामाजिक रूप से भी आप बहुत लोकप्रियता हासिल करेंगे। वित्तीय मामलों में सुधार और निरंतर प्रगति की प्रबल संभावना है।

राशिफल

4- कर्क राशिफल / Cancer aaj ka rashifal :

व्यापारिक नवीन योजनाओं से लाभ होगा। कार्यक्षेत्र पर सोचविचार कर निर्णय लें। दूसरों पर अत्याधिक भरोसा आपको परेशानी में डाल सकता है। आपके कुछ रिश्तेदार अचानक से बदल जाएंगे और कुछेक समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। कॅरियर पर ध्यान दें।

5- सिंह राशिफल / Leo aaj ka rashifal :

कार्यस्थल पर अधिकारी वर्ग में महत्व बढ़ेगा। लेकिन, आप भ्रम की स्थिति में होंगे और यह स्थिति आपको समय पर काम पूरा करने से रोक देगी। इस समय संसाधनों की कमी के कारण कुछ व्यावसायिक योजनाओं को रोकना पड़ सकता है। आपकी सामाजिक छवि बढ़ेगी उत्तरार्ध में हालात सुधरेंगे और कठिनाइयों का समाधान मिलेगा। आप अपने भाइयों, बहनों और दोस्तों के समर्थन और मदद से प्रगति करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

 

6- कन्या राशिफल / virgo aaj ka rashifal :

आर्थिक रूप से दिन समृद्ध है। आज आपकी मेहनत का फल आपको लाभ मिलेगा। क्रोध पर संयम रखें। खर्च की अधिकता रहेगी। अपने कर्मचारियों की न समझी से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक सन्दर्भ में नवीन रणनीतियों को मूर्त रूप देने के लिए आज उत्कृष्ट समय है। प्राधिकरण और रैंक के व्यक्ति आपको विशेष सहयोग और अवसर प्रदान कर सकते हैं।

धनु  राशि

7- तुला राशिफल / libra aaj ka rashifal :

आज व्यावसायिक दृष्टि से समय शुभ होने के चलते लाभ होगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए नवीन अवसर प्राप्ति के लिए उत्कृष्ट समय है। किसी कला जगत के प्रसिद्ध व्यक्ति से मेलजोल बढ़ेगा। नए परिचित अथवा नवीन सौदे चिंता का कारण बन सकते हैं। लेकिन, अनैतिक संबंधो के कारण आपकी छवि धूमिल हो सकती है।

 

8- वृश्चिक राशिफल / Scorpio aaj ka rashifal :

आप सामाजिक रूप से सक्रिय रहेंगे और आज कुछ महत्वपूर्ण संपर्क भी स्थापित किए जा सकते हैं। मन प्रसन्न रहेगा। झूठ बोलने वालों से सावधान रहें। प्रतिद्वंद्वी काफी सक्रिय रहेंगें, किन्तु वह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। घर परिवार में भौतिक सुख-साधनों की प्राप्ति होगी। कार्यक्षमता में वृद्धि संभव है।

 

9- धनु राशिफल / Sagittarius aaj ka rashifal :

आज का दिन शुभ है। सकारात्मक सोच रखें। व्यापार में नई योजनाओं का लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा जातक पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। कुछ के लिए वांछित स्थानांतरण भी हो सकते हैं। यदि आप अपना स्वयं का व्यवसाय कर रहे हैं, तो विस्तार योजनाओं को लागू करने के लिए अच्छा समय है। अपनों से लेन-देन में सावधानी रखें। आर्थिक लाभ होगा और आप भौतिक वस्तुओं पर भी खर्च करेंगे। यात्रा लाभकारी होगी।

मीन राशि

10- मकर राशिफल / capricorn aaj ka rashifal :

समर्पित परिश्रम से आप वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं। यदि आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं और ईमानदारी से काम कर सकते हैं तो आपकी रैंक, पारिश्रमिक और लोकप्रियता बढ़ जाएगी। आपको आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सकता है। विवादों से दूर रहें। निजी जीवन में चल रहे मनमुटाव दुरियां बढ़ा सकते हैं। कुल मिलाकर आपके लिए यह सौभाग्यशाली अवधि नहीं है।


11- कुंभ राशिफल / Aquarius aaj ka rashifal :

आज अपने धन संबंधी मामलों पर ध्यान रखें अन्यथा कुछ लाभ हानि में परिवर्तित हो सकते हैं। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप सरकार से किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। यदि आप समय पर अवसर का पूर्ण रूप से उपयोग कर लेते हैं, तो आपका व्यावसायिक जीवन आपको भविष्य में अत्यधिक लाभ प्रदान कर सकता है। बिना मांगे अपनी राय न दें।


12- मीन राशिफल / Pisces aaj ka rashifal Horoscope Today :

आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आय में वृद्धि संभव है। आपके पास नए अधिग्रहण होंगे जो आपकी सामाजिक स्थिति में सुधार करेंगे और आपकी संतुष्टि को बढ़ाएंगे। सामाजिक रूप से आप अधिक लोकप्रियता और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। लेकिन, आप चाहकर भी अपने मन माफिक काम नहीं कर पा रहे हैं। व्यवसायिक क्षेत्र में इस अवधि के दौरान चीजें आपके पक्ष में होंगी। अवसर आपके रास्ते में आएंगे और आप विवेकपूर्ण तरीके से उनका समय पर उपयोग करेंगे।

अंकज्योतिष (  <a href=ank jyotish )" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/05/30/ank_jjyotish001_4841484-m.jpg">

16 july 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi ( numerology )...


अंक 01 -
अति आत्मविश्वास से नुकसान संभव है। सेहत का ध्यान रखें।

अंक 02 -
मंदी में कमी आने की संभावना है। मौसम की मार से बचकर रहना होगा।

अंक 03 -
समय को महत्व नहीं देने से आर्थिक नुकसान संभव है। मन में उलझन बनी रहेगी।

अंक 04 -
विरोध को अपने पक्ष में करने में असमर्थ रहेगी। वाणी पर संयम रखें।

अंक 05 -
अधिक श्रम की जरूरत पड़ेगी। मुख्य व्यवसाय के अलावा अतिरिक्त कामकाज पर भी ध्यान देना होगा।

NUMEROLOGY

अंक 06 -
अधिनस्थों के भरोसे न रहें। सावधानी रखें नहीं तो चोट का संदेह है।

अंक 07 -
आलस्य के कारण अपमानित होना पड़ सकता है। कामकाज के तरीकों में बदलाव का असर दिखेगा।

अंक 08 -
व्यस्तताएं कामकाज को प्रभावित करेगी। त्वरित सौदों के निपटारे में जल्दबाजी न दिखाएं।

अंक 09 -
दूसरों की दखल्ंदाजी के दुखद परिणाम आएंगे। लघु यात्रा के योग हैं।

Updated On:
15 Jul 2019, 07:51:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।