आज सूर्यदेव की कृपा से इन 6 राशि वालों का समाज में बढ़ेगा सम्मान, हो जाएंगे मालामाल

By: Deepesh Tiwari

Updated On:
13 Jul 2019, 06:03:52 PM IST

  • आज त्रयोदशी को प्रदोष व्रत ( Pradosh Vrat 2019 ) ...

भोपाल। आज 14 जुलाई 2019 को रविवार का दिन है। रवि को सूर्य ( Surya Dev ) कहा जाता है। वहीं ज्योतिष ( jyotish ) में इसे आत्मा का कारक माना गया है। इसका रत्न माणिक्य है। वहीं इस दिन ( aaj ka Rashifal ) के कारक देव स्वयं सूर्यदेव यानि सूर्य नारायण ( lord surya ) माने गए हैं।


आज का विशेष : Today Special ( Aaj ka ( Rashifal ) )

आज प्रदोष व्रत ( Pradosh Vrat 2019 ) भी है। हर महीने के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत ( Shani Pradosh 2019 ) किया जाता है। प्रदोष व्रत ( dharam karam ) भगवान शंकर के निमित्त किया जाता है। इस दिन शिव शंकर की आराधना की जाती है। कहते हैं प्रदोष व्रत ( Pradosh Puja News in Hindi ) बेहद फलदायी होता है। इस दिन व्रत करने से खास लाभ मिलता है। प्रदोष व्रत में प्रदोष काल ( Pradosh Vrat 2019 in hindi ) का सबसे ज्यादा महत्व होता है।

Astrology

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ( Aaj ka Rashifal ) सूर्य समाज में आपके मान-सम्मान या अपमान का कारण भी बनता है। वैदिक ज्योतिष ( Vedic jyotish ) के अनुसार सूर्य को तारों का जनक माना जाता है।
ये एकमात्र ऐसा ग्रह है जो कभी वक्री गति नहीं करता।

सूर्य सिंह राशि ( leo rashi ) का स्वामी है और मेष राशि ( aries rashi ) में यह उच्च होता है, जबकि तुला ( libra rashi ) इसकी नीच राशि है। इसके अलावा विभिन्न राशियों में सूर्य की चाल ( Aaj Ka rashifal in hindi ) के आधार पर ही हिन्दू पंचांग ( Hindu panchang ) की गणना संभव है। जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है तो उसे एक सौर माह कहते हैं।

राशिचक्र में 12 राशियां ( zodiac sign ) होती हैं। अतः राशिचक्र को पूरा करने में सूर्य को एक वर्ष लगता है। वैदिक ज्योतिष ( Astrology ) में सूर्य ग्रह जन्म कुंडली में पिता का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि किसी महिला की कुंडली में यह उसके पति के जीवन के बारे में बताता है।

राशिफल

14 july 2019 आज का राशिफल: aaj ka rashifal in hindi ( today rashifal ) ...

1. मेष राशि फल / aries Aaj ka rashifal :

प्रेम-संबंधों में आपको सफलता मिल सकती है। वाहन सावधानी से चलाएं। कार्यक्षेत्र को बढ़ाने के लिए मित्र से आर्थिक मदद मिल सकती है । विदेश यात्रा का आपको मौका मिल सकता है । ऑफिस में आपके कार्यों की प्रशंसा हो सकती है। अपने कर्तव्य से विमुख न हो। परिवार के शुभ कार्यों में आप का सराहनीय योगदान रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में श्रेष्ठ योग बन रहे है।


2. वृषभ राशि फल / Tauras today horoscope :

करियर के लिए आज का दिन मील का पत्थर साबित होगा । सफलता आपके कदम चूमेगी। आज रुके कार्य आप की समझदारी से पूरे होंगे। निजी जीवन में भावुकता में कोई भी निर्णय नहीं लें। आज आपका आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगा। विवाद को हल करने का साहस आएगा। आप के विरोधी सक्रिय रहेंगे।आपसी विश्वास के सहारे आपके संबंधों में मजबूती आयेगी। मेहनत के परिणाम आपको जल्द ही मिलेंगे।


3. मिथुन राशि फल / gemini horoscope today :

अपने कार्यक्षेत्र में मन लगाकर काम करें। आप कोई जरूरी प्लानिंग भी कर सकते हैं । आप की सजगता से आर्थिक कामों में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। किसी नए काम के लिए आप सोच-विचार कर सकते हैं । नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। उन्हें अपनी मनपसंद की कंपनी में इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।

वृषभ राशि

4. कर्क राशि फल / cancer Aaj ka rashifal :

आज आपका पैसा कहीं अटक सकता है। आजीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी, लेकिन पूर्व में किए कार्यों से आज अड़चनें आ सकती है। जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। माता-पिता के साथ आप किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिए जा सकते हैं। व्यापार में आपको उम्मीद से कम लाभ हो पायेगा। किसी पर अपना काम थोपने की कोशिश करने से आपको बचना चाहिए।


5. सिंह राशिफल / leo Aaj ka rashifal :

आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, अचानक से किसी बड़े खर्च की संभावना बन रही है। कार्यस्थल पर प्रतिस्पर्धा में आपकी विजय होगी। अपने किसी काम में आपको दोस्त की मदद मिल सकती है। उधार लेन-देन करने से आपको बचना चाहिए । क्रोध पर नियंत्रण रखें। वाहन संभल कर चलाएं।


6. कन्या राशि फल / virgo Aaj ka rashifal :

आज आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा। आप के निजी जीवन में चल रहे तनाव समाप्त होंगे। आप काम के प्रति बेहद एक्टिव रहेंगे। कई दिनों से पेंडिंग काम को पूरा करके आज आप राहत की सांस लेंगे। नकारात्मक विचारों में वृद्धि होगी। सुख साधनों पर खर्च होगा। आज आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे । लवमेट आज रेस्टोरेंट में लंच का प्लान बना सकते हैं। इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

सिंह राशि

7. तुला राशि फल / libra Aaj ka rashifal :

व्यापार में आपकी तरक्की हो सकती है, लेकिन आज किस्मत का साथ मिलने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। फिर भी व्यवसायिक स्थिति मजबूत होगी। आपकी कोई राज की बात उजागर हो सकती है। आपको दूसरों के सामने सोच-समझ कर बोलना चाहिए।


8. वृश्चिक राशि फल / scorpio Aaj ka rashifal :

धन की प्राप्ति के साथ प्रसिद्धि भी मिलेगी। ऑफिस में आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है। आप इसमें सफल भी होंगे। लेकिन ध्यान रखें कार्यस्थल पर आप के साथ धोखा हो सकता है,अत: सतर्क रहें। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी हो सकती है। किसी जरूरी काम को आप जल्दी पूरा करने की कोशिश करेंगे। उसमें आपको सफलता भी मिलेगी ।


9. धनु राशि फल / sagittarius Aaj ka rashifal :

नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन शुभ है । ऑफिस में कोई जूनियर आपसे मदद मांग सकता है। व्यापार-व्यवसाय अच्छा चलेगा। निवास समस्या का हल होगा। रुका पैसा मिलने की उम्मीद है। आपको धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आपका मन खुश रहेगा।

वृश्चिक राशि

10. मकर राशि फल / capricorn Aaj ka rashifal :

आपके किये कार्यों से लोग अचंभित होंगे। किसी जरूरी काम की वजह से आपको कोई प्लान टालना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति में उतार- चढ़ाव हो सकता है। सोचे कार्य अनुकूल समय पर होंगे। आपको किसी काम में ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है। किसी अजनबी व्यक्ति की वजह से आपका मूड थोड़ा खराब हो सकता है। पैसों के मामले में पार्टनर से मदद मिल सकती है।


11. कुंभ राशि फल / Aquarius Aaj ka rashifal :

आप पूरे दिन खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। कारोबार में चली आ रही परेशानी का अंत होगा। पैसों की स्थिति पर आप गंभीरता से विचार करेंगे। प्रशासन से जुड़े कार्य आप के संपर्कों के द्वारा पूरे होंगे। आज आपका मन सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगा। विदेश में पढ़ रहे छात्रों के लिए आज का दिन बेहद खास है।


12. मीन राशि फल / pisces Aaj ka rashifal :

आर्थिक लाभ होने के योग बनेंगे। आज आप खुद के कार्यों को पूरा करने में सफल हो सकते हैं। किसी खास व्यक्ति से आपको सहयोग मिल सकता है। हर किसी को अपने राज न जाहिर करें। आपको करियर से संबंधित नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। पैसों के सिलसिले में अधिकारियों से बातचीत होने के योग बन रहे हैं। मित्रों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। निर्माण कार्यों में गति आएगी। आप अपने काम की योजना में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

अंकज्योतिष

14 july 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi ( numerology )...

अंक 01 -
आज के दिन अच्छे बुरे की पहचान कर सकेंगे। निजी संबंधों में पुनः समीक्षा की जरूरत रहेगी।

अंक 02 -
नई योजना में परिश्रम के परिणाम मिलेंगे। अनियमितता परेशानी का कारण बनेगी।

अंक 03 -
निजी संबंधों में पहले से चल रही सुधार की संभावनाएं कमजोर पड़ सकती है। कर्ज को बढ़ाने से बचें।

अंक 04 -
अधिकारियों का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। कामकाज के तौर तरिकों में परिवर्तन करें।

अंक 05 -
आरोप-प्रत्यारोप लगाने से बचें। धनार्जन की स्थितियां बनने लगेगी।

अंक 06 -
नये व्यक्तियों से मेलजोल बढ़ेगा। कार्य को समय पर पूरा कर सकेंगे।

ank jyotish

अंक 07 -
अचानक आने वाले धन की स्थिति को लंबे समय तक बरकरार नहीं रख पाएंगे। संबंधों को सुधारने के प्रयास असफल होंगे।

अंक 08 -
अनुभवी कर्मचारियों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय को लेकर सतर्क रहें।

अंक 09 -
खर्चों में कटौती करनी होगी। पूराने फैसलों में बदलाव की जरूरत रहेगी।

Updated On:
13 Jul 2019, 06:03:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।