आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा बेहद खास, हर इच्छा होगी पूरी

By: Deepesh Tiwari

Updated On: 23 Aug 2019, 07:16:27 PM IST

  • आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि...

भोपाल। आज 24 अगस्त 2019 को शनिवार का दिन है। ज्योतिष में शनि को राहू,केतु की तरह दुख का कारक माना जाता है। वहीं शनि को ही न्याय का देवता भी माना गया है। माना जाता है कि आपके कर्मों के आधार पर ही शनि दंड देते हैं। शनि का रंग काला व रत्न नीलम है। इस दिन के कारक देव स्वयं शनिदेव हैं, लेकिन इस दिन बजरंगबली के पूजन का भी विधान है।

आज का विशेष : Today Special - Hindu Panchang ( aaj ka Rashifal ) -
आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन है। अष्टमी तिथि सुबह 8 बजकर 32 मिनट तक ही रहेगी, इसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। आज जन्माष्टमी का व्रत वैष्णव संप्रदाय, सन्यासी रखेंगे।

astrology tips in hindi

आज रोहिणी नक्षत्र है जो 24 को पूरा दिन और पूरी रात के बाद 25 की भोर 4 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। जब अष्टमी की रात भगवान कृष्ण का जन्म हुआ तब रोहिणी नक्षत्र ही था। इसलिए इस नक्षत्र को बेहद ही शुभ माना जाता है। रोहिणी नक्षत्र के साथ-साथ हर्षण योग भी है। माना जाता है कि इस योग में किया गया कार्य खुशी प्रदान करता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शनि ग्रह, कुंडली में स्थित 12 भावों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालता है। ज्योतिष में शनि एक क्रूर ग्रह है, परंतु यदि शनि कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों को इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं जबकि कमज़ोर होने पर यह अशुभ फल देता है।

वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह का बड़ा महत्व है। हिन्दू ज्योतिष में शनि ग्रह को आयु, दुख, रोग, पीड़ा, विज्ञान, तकनीकी, लोहा, खनिज तेल, कर्मचारी, सेवक, जेल आदि का कारक माना जाता है। यह मकर और कुंभ राशि का स्वामी होता है। तुला राशि शनि की उच्च राशि है जबकि मेष इसकी नीच राशि मानी जाती है। शनि का गोचर एक राशि में ढ़ाई वर्ष तक रहता है। शनि पुष्य, अनुराधा और उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का स्वामी होता है।

Aaj Ka Rashifal   : आज का दिन इन लोगों के लिए शुभ है

24 August 2019 आज का राशिफल: Aaj Ka rashifal in hindi ( today rashifal : tursday rashifal ) ...

1. मेष राशि फल / aries Horoscope & Astrology of Today :
प्रगति और सम्मान पाने के लिए आज का दिन अच्छा है। ऑफिस में किसी काम को लेकर आपकी तारीफ़ होगी। संघर्षों के मामले में विजयी बनेंगे। किसी भावनाओं में न आएं सावधान रहने की आवश्यकता है। आज का समय सोच-समझ कर चलने वाला है। आज आपका मन आध्यात्म के प्रति अधिक रहेगा। उधार देने या लेने से बचें।

 

2. वृषभ राशि फल / Tauras Horoscope & Astrology of Today :
आज नौकरीपेशा लोगों के लिए जॉब के अच्छे ऑफर्स आने के योग बन रहे हैं। साथ ही अपने हुनर का लाभ से ख्याति मिलने की संभावना है। लेकिन परिवार के सदस्यों में आपसी मतभेद हो सकता है। आर्थिक पक्ष कमजोर होने से परेशानी बढ़ सकती है। अशांति आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है। ऐसे में आप ज्यादा समय व्यर्थ की बातों पर न दें। जिससे आपका कीमती समय बर्बाद हो जाए।


3. मिथुन राशि फल / Gemini Horoscope & Astrology of Today :
आज आप अपने किसी पुराने परिचित से मुलाकात कर सकते हैं। जिससे आपको आगे चलकर सफलता मिलेगी। दिन आपके कार्य में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए अच्छा है। आज आप चौतरफा सफलता हासिल करेंगे। लेकिन आज कुछ मामलों में आप कन्फ्यूज रह सकते हैं। आपके परिवार के बड़े-बुजुर्ग लोग आपकी खूब मदद करते नजर आएंगे।

zodiac signs

4. कर्क राशिफल / Cancer Horoscope & Astrology of Today :
आज थोड़ा सतर्क रहें और अपना काम पूरी ईमानदारी से करें। कोशिश करेंगे इस बार आप अपनी समझदारी से सफलता प्राप्त कर पाएंगे। बिना वजह की चीजों को ज्यादा छेड़-छाड़ न करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है। आप में से कुछ लोग पहाड़ की यात्रा पर जा सकते हैं। आर्थिक मामले सुलझेंगे। लेकिन ध्यान रखें कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है।

 

5. सिंह राशिफल / Leo Horoscope & Astrology of Today :
आप करियर में नए आयाम स्थापित करेंगे। आर्थिक मामलों में लाभ मिलेगा। आप अपने कार्य में लगातार आगे बढ़ते रहेंगे। इससे आपको कोई रोक नहीं सकता है। आपकी मेहनत रंग लाएगी आज आपको अपने मेहनत का पूरा फल मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आप हर तरह से सक्षम रहेंगे। आपका खुशनुमा व्यवहार घर में ख़ुशी का माहौल बना देगा।

 

6. कन्या राशिफल / Virgo Horoscope & Astrology of Today :
धन लाभ के लिये दिन ठीक रहेगा। आपको कमाई के नए सोर्स नजर आ सकते हैं। वहीं नौकरी वाले लोग आज काम का अधिक बोझ महसूस करेंगे। अपने कार्य को आगे बढ़ाते चले। दिनभर के कामों से आपको थोड़ा तनाव होगा। अगर आज परिवार से जुड़ा मामला चल रहा है तो इस पक्ष में आज कुछ सकारात्मक फैसला आ सकता है। पारिवारिक विवादों में खुद को दोष न दें।

aaj ka rashifal : जानिए आपका राशिफल

7. तुला राशिफल / Libra Horoscope & Astrology of Today :
नौकरी में बदलाव के योग है। आज आप पूरे दिन नई ऊर्जा के साथ काम करेंगे। आप जो काम कर रहे हैं वह आपको काम में आगे बढ़ाने का काम करेगा। आज मेहनत का परिणाम आपके फेवर में होगा। आपके पास कुछ महंगे चीज आ सकते हैं। जिससे आपको फायदा होगा। प्रेमी से मनमुटाव हो सकता है। संपत्ति निवेश पर कुछ पैसा खर्च हो सकता है। किसी महत्वपूर्ण कार्य में आपको अपनी माता का सहयोग मिलेगा।

 

8. वृश्चिक राशिफल / Scorpio Horoscope & Astrology of Today :
आज आप भावनात्मक रूप से परेशान चल रहे हैं। कोई व्यक्ति आपकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। पैसों से जुड़े कुछ काम आज रूक सकते हैं। परिवार में झगड़े बढ़ सकते हैं। आपकी माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोग भी अपने काम में थोड़ी सावधानी रखें।


9. धनु राशिफल / Sagittarius Horoscope & Astrology of Today :
आज भाग्य का साथ और इष्ट आशीर्वाद से नई सफलता को प्राप्त करेंगे। आपके जीवन में कुछ खास घटित हो सकता है। अगर आप मेहनत के बल पर नौकरी तलाश रहे हैं तो आपको अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आय के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। जल्द ही सफलता आपकी कदम चूमेगी। आप किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। परफॉरमेंस के लिए आपको कोई बड़ा प्लेटफॉर्म भी मिलेगा।व्यापार में लाभ के योग बन रहे हैं।

Shani dev Rashifal Daily Horoscope

10. मकर राशिफल / Capricorn Horoscope & Astrology of Today :
कार्यस्थल पर कर्मचारियों से परेशान रहेंगे। आज आप अपने खर्चे से भी परेशान रहेंगे। आपकी गलत जानकारी आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं। अनादर प्राप्त हो सकता है। काम पर अनुशासित रहने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। आप मानसिक शांति के लिए अपना सकारात्मक रवैया अपनाएं। किसी तरह की शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। जिससे आपका दिन अच्छा बन जाएगा।


11. कुंभ राशिफल / Aquarius Horoscope & Astrology of Today :
कार्य पद्दति बदलने से लाभ होगा। विरोधी परास्त होंगे। आज आपको अच्छा परिणाम मिलेंगे। चल रही परेशानियां खत्म हो जाएंगी। आज आप कार्यस्थल पर खूब मेहनत करेंगे। आपकी मेहनत रंग लायेगी।सामाजिक कार्य या राजनीतिक कार्य में भी आपको सफलता मिल सकती है। अनावश्यक खर्च से बचने की कोशिश करें। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

12. मीन राशिफल / Pisces Horoscope & Astrology of Today :
आज आपका लंबे समय से रुका हुआ कार्य पूरा होगा। दिन कार्यक्षेत्र में तरक्की दिलाने वाला रहेगा। इससे आपको आगे भी सफलता मिल सकती है। आज के दिन किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। आप हर कदम पर सच का साथ देंगे। लोग आपको सपोर्ट करेंगे। पूर्व में हुई गलतियों को सुधारने का मौका मिलेगा। आपको अपने घरवालों के तरफ कोई सरप्राइज मिल सकता है।

ank jyotish / अंकज्योतिष

24 August 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi ( numerology )...

अंक 1
प्रतिभा को उभारने की ओर विशेष ध्यान दें। विरोध को देखते हुए बेवजह आना जाना कम करें।

 

अंक 2
निवेश का समुचित फायदा नहीं मिलेगा। धन हानि के योग हैं।


अंक 3
समय खुशियों भरा रहेगा। अत्यधिक धन खर्च के योग हैं।

 

अंक 4
भाइयों की मदद से रिश्तेदारी में संबंध सहज बनाने में मदद मिलेगी। कार्य समय के पहले पूर्ण होंगे।


अंक 5
अनुचित व्यवहार का खामियाजा हानि के रूप में उठाना पड़ सकता है। जरूरी हो तभी अपने विचारों को सबके सामने रखें।

 

अंक 6
नई-नई परेशानियां खड़ी होगी। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के बढ़ने के आसार बनते हैं।


अंक 7
निवेश आशानुरूप सफलता दिला सकता है। कर्मचारियों का असहयोग परेशानियों का कारण बनेगा।

 

अंक 8
वाणी संयम रखें। नई विचारधारा धनलाभ की स्थिति निर्मित करेंगी।

 

अंक 9
मन में वैराग्य का भाव उत्पन्न होगा। उदासीन रवैया अपने पक्ष को विपरित दिशा में ले जा सकता है।

Updated On:
23 Aug 2019, 07:16:26 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।