scriptअब स्कूलों में कैंप लगाकर बनाए जाएंगे बच्चों के आधार कार्ड | Aadhar Card | Patrika News

अब स्कूलों में कैंप लगाकर बनाए जाएंगे बच्चों के आधार कार्ड

locationभोपालPublished: Oct 11, 2018 01:16:42 am

Submitted by:

Ram kailash napit

बच्चों को एडमिशन देने से मना नहीं कर सकेंगे स्कूल प्रबंधन

news

hoshangabad, jay kisan loan scheme, aadhar card, certificate

भोपाल. अब अभिभावकों को आधार कार्ड के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। स्कूल शिक्षा विभाग की नई व्यवस्था के बाद अब इसे बनवाना आसान हो सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि निजी और सरकारी स्कूलों में ही कैंप लगाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन में रखी एक हजार आधार किट का इस्तेमाल किया जाएगा। स्कूल संचालकों और प्रबंधन को निर्देश जारी कर दिया गया है कि कोई भी स्कूल बिना आधार कार्ड के किसी भी बच्चे को न तो तंग करेगा और न ही प्रवेश देने से इंकार। साथ ही यह भी व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिया गया है कि स्कूल प्रबंधनों को ही पंचायतकर्मियों, मास्टर टे्रनर्स, जनपद पंचायत के अमले की मदद से स्कूलों में ही कैंप लगाकर आधार कार्ड बनवाया जाए।

प्रवेश देने से करते थे इंकार
जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल शिक्षा विभाग के पास हर साल हजारों शिकायतें आधार कार्ड नहीं होने को लेकर पहुंच रही हैं। इधर, यूआइडीएआइ ने भी आधार की अनिवार्यता को लेकर राहत दे दी हैं। इसके आधार पर स्कूल शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों, सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों सहित मैदानी अमले को स्कूलों में कैंप लगाने के निर्देश दे दिए। कैंप लगाने के संबंध में भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी ने जिला पंचायत से पत्राचार शुरू कर दिया है। अगले सप्ताह कैंप से कैंप लगाए जाएंगे।
ग्रामीण क्षेत्र में सबसे अधिक परेशानी
ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों में सबसे अधिक परेशानी सामने आ रही थी। इसके चलते बैरसिया तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों से कैंप की शुरुआत की जाएगी। इसी तरह जिला शिक्षा अधिकारी अपनी-अपनी प्राथमिकता तय करके आधार कार्ड बनवाने की शुरुआत कर सकते हैं।
आगे क्या- जिला शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत और इ-गवर्नेंस मैनेजर मिलकर कैंप की जगह तय करेंगे। विकास खंड-संकुल स्तर के अधिक नामांकन वाले उच्चतर माध्यमिक स्तर के स्कूलों में यह कैंप लगाए जाएंगे ताकि बच्चों को एक जगह बच्चों की अधिक संख्या हो ताकि कैंप में अधिक से अधिक बच्चों का पंजीयन व अथेंटिकेशन किया जा सके।
जिला पंचायत प्रबंधन से कैंप के संबंध में बातचीत की जा रही है। अगले सप्ताह कैंप लगाना शुरू करवा दिया जाएगा। कैंपों में पंचायत अमले की मदद ली जाएगी। अलग-अलग अवधि में अलग-अलग क्षेत्रों में कैंप लगाए जाएंगे। लेकिन सबसे अधिक समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए शुरुआत वहां से की जाएगी।
धर्मेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, भोपाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो