script250 वर्ष पुराने माच शैली में 26 स्टूडेंट्स ने किया अभिनय | 26 students in the 250-year-old macho style acted | Patrika News

250 वर्ष पुराने माच शैली में 26 स्टूडेंट्स ने किया अभिनय

locationभोपालPublished: Jan 15, 2019 10:43:54 am

Submitted by:

Mukesh Vishwakarma

मप्र नाट्य विद्यालय में मास शैली में राजा रिसालू की प्रस्तुति

news

mpsd bhopal

भोपाल. मप्र नाट्य विद्यालय में माच शैली में नाटक राजा रिसालू की प्रस्तुति दी गई। यह विद्यालय के आठवें सत्र 2018-19 के स्टूडेंट्स की कक्षाभ्यास प्रस्तुति रही। इसका आलेख, संगीत और निर्देशन पंडित ओमप्रकाश शर्मा ने किया। इस प्रस्तुति में 26 स्टूडेंट्स ने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा। मालवा का लोकनाट्य माच अपनी विशेष गायकी और अभिनय के लिए जाना जाता है। माच की अपनी एक विशिष्ट अभिनय शैली है, इसमें कलाकार का सुर-ताल के साथ अभिनय का विशेष महत्व है। इस लोक नाट्य की विशेषता है कि इसमें स्त्री-पात्र पुरुष कलाकार ही करता है। माच गायकी के लिए हारमोनियम और ढोल का उपयोग किया जाता है। बता दें कि लगभग 250 वर्ष पुराने इस लोक नाट्य का संरक्षण और संवर्धन पंडित उज्जैन के ओमप्रकाश शर्मा एवं उनके दल द्वारा किया जा रहा है।

news1

राजा रिसालू के पास फरियाद लेकर आती है चंद्रलेखा
नाटक राजा रिसालू में सिंहल द्वीप की राजकुमारी फूलबदन बड़ी सुंदर रहती है। वह कहती है कि जो कोई मेरे द्वारा पूछी गई पहेलियों का सही-सही उत्तर देगा, उसी के साथ मैं विवाह करूंगी और जो पहेलियों का सही उत्तर नहीं दे पाएगा, उसे दंड स्वरूप कारागार में डाल दिया जाएगा। इसी के चलते कई राजा-महाराजा राजकुमारी द्वारा बंदी बना लिए जाते हंै। सितलगढ़ के महाराजा सितलसिंह भी राजकुमारी द्वारा बंदी बना लिए जाते हैं। सितल सिंह की पत्नि चन्द्रलेखा रिसालगढ़ के राजा रिसालू के समक्ष फरियाद लेकर आती है और कहती है कि मेरे पति कई दिनों से लापता है। आप एक साहसी, विद्वान राजा है।

 

हीरामन तोता ढंूढता है सितलसिंह को
राजा रिसालू अपने तोते हीरामन को सितलसिंह का पता लगाने के लिए सिंह द्वीप भेजते हैं। जहां तोता राजकुमारी फूलबदन को देखकर सारी बात समझ जाता है और वापस आकर राजा रिसालू को सारी बात बतलाता है। राजा रिसालू अपने गुरु गोरखनाथ का ध्यान करके सिंहल द्वीप जाते हैं और राजकुमारी फूलबदन की पहेलियों का सही-सही उत्तर देकर समस्त बंदियों को छुड़वाते है और राजकुमारी फूलबदन के प्रण के मुताबिक उससे ब्याह करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो