script

लाल परेड ग्राउंड में सीएम शिवराज ने फहराया झंडा, शहीदों की शहादत से लेकर किसानों तक ये बोले…

locationभोपालPublished: Aug 15, 2018 02:24:54 pm

संबोधन में समाज के हर वर्ग का जिक्र…

pared ground

लाल परेड ग्राउंड में सीएम शिवराज ने फहराया झंडा,बोले सामान्य वर्ग के छात्र को भी मिलेगा छात्रवृत्ति योजना का लाभ

भोपाल@सत्येंद्र सिंह भदौरिया की रिपोर्ट…

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सुबह झंडा फहराया।
वहीं इस दौरान उनका संबोधन भाजपा के पुराने नेता दिवंगत कुशाभाऊ ठाकरे के “भाजपा का लक्ष्य सिर्फ राजनीतिक सफलता ही नहीं, बल्कि समाज के सभी वर्गों में सुख और समृद्धि लाना है” से जुड़ा हुआ दिखाई दिया। इसी के चलते लाल परेड मैदान पर अपने संबोधन में उन्होंने समाज के हर वर्ग का जिक्र करते हुए अपनी योजनाओं के बारे में बताया।
ये बोले सीएम शिवराज
वहीं स्वत्रंतता दिवस परेड में भाषण के दौरान सीएम शिवराज ने किसानों से जुड़ी कई बातें सामने रखीं। यहां किसानों से जुड़े मुद्दों पर बात रखते हुए उन्होंने कहा कि चना मसूर गेहूं सरसों खरीदी समर्थन रेत पर मूल्य दिया वहीं सबंल योजना में 2 करोड़ से अधिक का पंजीयन कराया।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि शहीद के माता-पिता के लिए आजीवन 5 हज़ार रुपए पेंशन दी जाएगी, जिससे वह अपना बुढापा आसानी से गुजार सकें।
शहीदों के सम्मान पर ये बोले:
1 करोड़ की राशि में से 40 लाख माता-पिता के बैंक खाते में जमा कराई जाएगी, शेष 60 लाख रुपए पत्नी और बच्चों के लिए।
गरीब के घर बिजली :
बिजली का बिल को जो भी हो, जो सबंल योजना में रजिस्ट्रेशन कराए, बिजली का बिल जीरो हो जाएगा।
ये की घोषणाएं…
मृत्यु में सहायता, अंत्योष्टि में सहायता, गरीबी में सहायता।
किसी गरीब को परेशान नहीं होने देंगे।

pared ground
कोई स्कूल बंद नहीं होगा।
एक परिसर एक शाला – जहां शिक्षा की गुनवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा। शिक्षा की गुनवत्ता में सुधार होगा।
शिक्षक भर्ती में 50% भर्ती महिलाओं की होगी।
पुलिस में 33 की जगह अब 35 % महिलाओं को भर्ती किया जाएगा।
सामान्य वर्ग के छात्र: सामान्य वर्ग के छात्र भी आर्थिक आधार पर सबंल योजना के तहत छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकते हैं।
पुलिस में 6 हज़ार पद स्वीकृत किये है यह लगातार जारी रहेगा।
ये नारा भी दिया: इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जय मध्य प्रदेश का नारा दिया। शिवराज ने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिए जिन लोगों ने शहादत दी, अपना सर्वस्व लुटाया, उन्हें श्रद्धांजलि, उन्हीं के बलिदान का परिणाम है कि हम आजाद हुए।
सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। हम रोजगार के अधोसंरचना के विकास के साथ रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने पर कार्य कर रहे हैं।
उन्होने कहा कि हम देश में खुशहाली से रहकर उत्सव त्यौहार मनाते हैं, लेकिन हमारे वीर जवानों का उत्सव देश की रक्षा है. वह कठिन परिस्थितियों में भी देश की सीमाओं पर डटकर हमारी सुरक्षा करते हैं, ऐसे जवानों को मेरा नमन है।
वहीं इससे पहले सीएम शिवराज शौर्य स्मारक पहुंचे और शौर्य स्तंभ पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सीएम से पहले कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया शौर्य स्मारक पहुंचे और यहां उन्होंने शौर्य स्तंभ पर शहीदों के श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान सीएम शिवराज और सिंधिया के बीच मुलाकात भी हुई और दोनों ने एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।
इनका किया सम्मान:
इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस समारोह पर बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 59 अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्रपति पदक से भी नवाजा।
पदक पाने वालों में तीन सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, एक उत्तम जीवन रक्षा पदक, छह पदक पुलिस विभाग के लिए राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक, एक विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा पदक, 31 पदक पुलिस के लिए सराहनीय सेवा पदक, 10 जेल विभाग के लिए सराहनीय सेवा पदक, चार होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा के लिए सराहनीय सेवा पदक और तीन जीवन रक्षा पदक शामिल रहे।
पुलिस विभाग के लिए राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा पदक गाजीराम मीणा एडीजी जेल, सराहनीय सेवा पदक विवेक शमा, सचिव गृह विभाग, हिमानी खन्ना ग्वालियर, हेमन्त चौहान एसपी (उत्तर) भोपाल, राजेश सिंह चंदेल एसपी सीहोर और उद्दयन श्रीवास्तव डीआइजी पीए भोपाल के साथ अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया। वहीं राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पदक संतोष कुमार सीबीआइ एसीबी एएसपी को दिया गया। इसके अलावा सीबीआइ के हवलदार किशोर राम मुंडेल को भी सराहनीय सेवा पदक से नवाजा गया।
ये रही यातायात व्यवस्था…
स्वतंत्रता दिवस पर लाल परेड ग्राउंड में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के चलते बुधवार सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक शहर में भारी वाहन प्रतिबंधित रहे। सुबह सात बजे से कार्यक्रम समाप्त होने तक यातायात बदला रहा।
यातायात पुलिस के अनुसार रोशनपुरा से भारत टॉकीज की ओर जाने वाले वाहन बाणगंगा, मछलीघर, खटलापुरा होते हुए गए।
वहीं लिलि टॉकीज से रोशनपुरा, टीटी नगर की ओर जाने वाले वाहन पीएचक्यू तिराहा, खटलापुरा, मछलीघर बाणगंगा होते हुए जा सके। जिंसी से शब्बन चौराहे की ओर चर्च रोड पर यातायात प्रतिबंधित रहा।
भारत टॉकीज से टीटी नगर की ओर आने वाली मिनी बसें ऐशबाग फाटक, पुल बोगदा, धर्मकांटा, मैदा मिल, बोर्ड ऑफिस चौराहे से होते हुए गंतव्य तक गईं। इसके अलावा टीटी नगर से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की ओर जाने वाली मिनी बसें अपेक्स बैंक, लिंक रोड नम्बर- एक से बोर्ड आफिस चौराहा, मैदा मिल, धर्मकांटा, ऐशबाग फाटक से होकर निकलीं।

ट्रेंडिंग वीडियो