script

बागसेवनिया-अशोका गार्डन के स्वास्थ्य केंद्र होंगे हेल्थ वेलनेस सेंटर, शुरुआत आज से

locationभोपालPublished: Sep 23, 2018 09:02:16 am

Submitted by:

Radhyshyam dangi

पहले चरण में २५, दूसरे में १५ और तीसरे में १० केंद्र होंगे शामिल

health

Conducted health workers will take care of nurses, work

भोपाल के बागसेवनिया और अशोका गार्डन स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य विभाग पहले चरण में वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने जा रहा है। आज से इसकी शुरुआत होगी। २ अक्टूबर तक प्रदेश के ५० स्वास्थ्य केंद्रों को ‘मप्र आरोग्यम केंद्र’ (वेलनेस सेंटर ) में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने एजेंडा बनाकर स्थानीय स्तर पर भेज दिया है। गांधी जयंती तक प्रदेशभर में इसे लागू किया जाना है। इन केंद्रों पर जन स्वास्थ्य की सभी मूलभूत आवश्यकताओं को सुदृढ़ किया जाएगा। साथ ही असंचारी रोगों की रोकथाम अहम है। प्रदेश के चिह्नित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को कंप्रेहेंसिव प्राइमरी हेल्थ केयर के मानदंडों के अनुरूप विकसित किया गया गया है। हर केंद्र पर आयेग्यम प्रकोष्ठ का भी गठन किया गया है।
एक दर्जन स्वास्थ्य सेवा देना होगी

इस साल ५१ जिलों में से २५ जिलों में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्रदेश के १३६ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से १०० को मप्र आरोग्यम के रुप में विकसित किया जाना है। इसके लिए ब्रांडिंग, बाह्य रोगियों के लिए बैठने की व्यवस्था, अधोसंचना का विकास, परामर्श कक्ष, स्थाफ, दवाओं की जांच व उपलब्धता आदि अनिवार्य होगा। हर केंद्र पर १२ तरह की स्वास्थ्य सेवाएं देना अनिवार्य होगा। यह सेवाएं इन केंद्रों पर अलग-अलग चरणों में शुरु की जाएगी। इनमें प्रसव से लेकर मानसिक स्वास्थ्य का प्रारंभिक निदान, उपचार भी शामिल है।
हर महीने देना होगी रिपोर्ट
चिह्नित केंद्रों को हर महीने की ५ तारीख को शासन को रिपोर्ट भेजना होगी। इसमें डॉक्टर, नर्स, स्टाफ, लेब टेक्नीशियन, ट्रैनिंग, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता, लैब में जांच की सुविधा, नमूनों की स्थिति, योग आदि की गतिविधियों की अद्यतन रिपोर्ट भेजना होगी।
कैलेंडर के हिसाब से २३ सिंतबर से २ अक्टूबर तक इसका काम होना है। यह एक पखवाड़े तक चलेगा। पत्र भी जारी किया गया है। स्थानीय स्तर पर अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार सीएमएचओ क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों की उपलब्धता के अनुसार इसकी शुरुआत करेंगे।
डॉ. बीएन चौहान, संचालक, एनएचएम

ट्रेंडिंग वीडियो