script

आवासीय मकानों में खुल गईं दुकानें

locationभिंडPublished: Jan 15, 2019 11:19:19 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

बाजार से लगी एक दर्जन बस्तियों के डेढ़ हजारों घरों के बाहर निकल आई दुकानें
डेढ़ दशक से नहीं हुए कर निर्धारण

bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

आवासीय मकानों में खुल गईं दुकानें

भिण्ड. बाजार के आसपास की एक दर्जन से अधिक बस्तियों के डेढ़ हजार से अधिक घरों के एक बड़े हिस्से का पिछले कई सालों से कामर्शियल उपयोग किया जा रहा है, जबकि नपा को संपत्ति कर के रूप में आवासी के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है।
यही नहीं मकानों की तोडफ़ोड़ करने से पूर्व नपा की अनुमति भी नहीं ली गई और न ही नपा की ओर से घरों में दुकानें, शोपिंग कंप्लेक्स बना लेने वालों पर किसी प्रकार की कार्रवाई की गई। नपा की उदासीनता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 18 साल से न तो कर निर्धारण हुआ और न ही सर्वे। जिससे नपा को हर वर्ष हजारों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है।
शहर के प्रमुख बाजारों से लगी हाउसिंग कालोनी, महावीर गंज, भूता बाजार, बताशा बाजार, वनखंडेश्वर रोड, किला रोड, अटेर रोड, शास्त्री कालोनी, बीटीआई रोड, वाटरवक्र्स रोड, आर्यनगर रोड, लश्कर रोड, बायपास, इटावा रोड सहित एक दर्जन से अधिक बस्तियों के आवासी मकानों ने अनुमति लिए बिना ही नक्शा बदल दिया है। मकानों के सामने चबूतरों के स्थान पर दुकानें निकल आई है। बड़ी संख्या में तो लोगों ने सडक़ की ओर खुलने वाले घरों में शोपिंग कंप्लेक्स भी बना लिए है।
गृह स्वामियों की कमाई प्रति माह २० से २५ हजार तक पहुंच गई है जबकि नपा को तय संपत्ति कर भी नियमित नहीं मिल पा रहा। नपा ने कर निर्धारण के लिए वर्ष 2000 में सर्वे कराया गया था। सर्वे के आधार पर तीन जोन बनाए गए थे, सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित की गई थी। कॉमर्शियल भवनों पर टैक्स आवासीय भवनों से डेढ़ गुना अधिक निर्धारित किया था। परंतु तीनों ही क्षेत्रों में गृह स्वामियों ने नपा से अनुमति लिए बगैर ही आवासीय भवनों के नक्शे में अपनी मनमर्जी से बदलाव कर दिया है।
नपा की आय में हो सकती है ५० लाख तक की बढ़ोत्तरी : नपा की ओर से यदि नए सिरे से सर्वे कराकर कर निर्धारण किया जाए और आवासीय भवनों का कामर्शियल यूज करने वालों से कर वसूली शुरू की जाए तो नपा की वार्षिक आय में ४५ से ५० लाख तक की बढ़ोत्तरी संभव है।

-संपत्ति कर तथा समेकित ्रकर का निर्धारण प्रस्तावित है। नपा की आगामी बैठक में इस पर प्रस्ताव लाया जा सकता है। बाजार के आसपास की बस्तियों का अलग से सर्वे कराया जाएगा। ज्यादातर लोगों ने अपनी मनमर्जी से ही नक्शे में बदलाव कर लिया है।
जेएन पारा सीएमओ नपा भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो