scriptअब मांडलगढ़ जाने के लिए भी चुकाना होगा टोल | Now to go to Mandalgarh, you will have toll in bhilwara | Patrika News

अब मांडलगढ़ जाने के लिए भी चुकाना होगा टोल

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 20, 2019 01:24:15 am

Submitted by:

tej narayan

 
अब कोटा जाना भी हो जाएगा और महंगा

Now to go to Mandalgarh, you will have toll in bhilwara

Now to go to Mandalgarh, you will have toll in bhilwara

भीलवाड़ा. बीगोद

भारतीय राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण का भीलवाड़ा-लाडपुरा राजमार्ग पर बुधवार सुबह आठ बजे पहला होडा टोल प्लाजा शुरू हो जाएगा। अब भीलवाड़ा की तरफ से मांडलगढ़ जाने के लिए भी चारपहिया वाहन चालकों को टोल राशि चुकानी होगी। कोटा जाने के लिए अब दो नहीं कुल तीन टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को टोल राशि भरनी होगी। दूसरी तरफ बीगोद क्षेत्र के ग्रामीणों ने भूमि अवाप्ति के बावजूद तीन वर्ष से मुआवजा नहीं मिलने के विरोध में होडा प्लाजा शुरू नहीं होने देने को लेकर मंगलवार को स्थानीय प्रशासन एवं एनएचएआइ के अधिकारियों को चेताया है।भीलवाड़ा-लाडपुरा राज मार्ग पर होडा के निकट टोल प्लाजा बुधवार सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा। 67 किलोमीटर के टोल मार्ग के निर्माण पर एनएचएआइ द्वारा 353.42 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस मार्ग पर भीलवाड़ा, लाडपुरा व मांडलगढ़ बाइपास बने हैं। बनास नदी पर पुलिया बनाई गई है, वहीं मांडलगढ़ में आरओबी निर्माण हुआ है। टोल मार्ग पर आबादी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाई है। इसी प्रकार टोल प्लाजा पर पेयजल, एम्बुलेंस, शौचालय की सुविधा भी रहेगी।
दो नहीं अब, तीन टोल पर होगा चुकाना
भीलवाड़ा से कोटा जाने के लिए अब चारपहिया वाहन चालकों को धनेश्वर व आरोली के साथ ही अब मांडलगढ़ टोल प्लाजा पर भी टोल राशि चुकानी पड़ेगी। पूर्व में दोनों टोल पर क्रमश: 60-60 रुपए यानि 120 रुपए चुकाने पड़ रहे थे, लेकिन ये टोल राशि अब बढ़ कर 175 रुपए हो गई है। एनएचएआइ की टोल संग्रहण सूची के अनुसार जीप, कार और हलके वाहन के लिए एक तरफा टोल राशि 55 रुपए रहेगी, जबकि २४ घंटे में आने जाने की होडा में टोल राशि 80 रुपए रहेगी। इसी प्रकार हलके वाणिज्यिक व मालवाहक वाहन को एकतरफा 90 रुपए व आने जाने के लिए कुल 130 रुपए चुकाने होंगे। बस व ट्रक को एकतरफा 185 रुपए व आने-जाने की स्थिति में 275 रुपए चुकाने होंगे। इसी प्रकार जिले में पंजीकृत हलके वाणिज्यिक वाहन को २५ रुपए का टोला चुकाना होगा। टोल प्लाजा क्षेत्र के बीस किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के को २५५ रुपए में एक वर्ष का पास बनाना होगा।
६७ किमी टोल मार्ग पर दो बाइपास

भीलवाड़ा-लाडपुरा राज मार्ग पर होडा टोल प्लाजा बुधवार सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा। टोल राशि केन्द्र के गजट नोटिफिकेशन के आधार पर तय की गई है। 67 किलोमीटर के टोल मार्ग के निर्माण पर एनएचएआई द्वारा 353.42 करोड़ रुपए की लागत आई है।
जेएल मीणा, उपमहाप्रबंधक (तकनीक )
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो