scriptमोबाइल पर नहीं मिल रही स्पीड | Not getting speed on mobile in bhilwara | Patrika News

मोबाइल पर नहीं मिल रही स्पीड

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 20, 2019 09:26:34 pm

Submitted by:

Suresh Jain

4जी के नाम पर मिल रही 2जी-3जी सेवा, कॉलड्रॉप की समस्या, धीमे इंटरनेट से उपभोक्ता परेशान

Not getting speed on mobile in bhilwara

Not getting speed on mobile in bhilwara

भीलवाड़ा।

नेटवर्क की समस्या के कारण मोबाइल पर एक ही व्यक्ति से बात करने के लिए बार-बार फोन लगाने पड़ रहे हंै। फोन मिल भी गया, तो आवाज सुनने में परेशानी आ रही है। कमजोर नेटवर्क का असर कॉलड्रॉप के साथ ही इंटरनेट की गति को भी प्रभावित कर रहा है। इस वजह से 4जी की स्पीड का उपयोग करने वाले को 3जी, 2जी की स्पीड मिल रही है। उसमें भी बार-बार इंटरनेट डिस्कनेक्ट होने की समस्या आ रही है। पिछले सात दिन से इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। रिचार्ज कराकर बैलेंस डलवाने पर कॉलड्रॉप की वजह से बैलेंस कटने की बड़ी परेशानी सामने आ रही है।
https://www.patrika.com/ajmer-news/other-are-at-4g-but-bsnl-still-on-2-and-3-g-2236343/


मोबाइल पर बात करना हुआ दूभर
इंटरनेट चलते-चलते नेटवर्क का चला जाना। 30 सैकंड बाद कनेक्ट होने की वजह से बेहतर नेटवर्क चाहने वाले उपभोक्ता इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन वीडियो चैट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी नहीं हो पा रही है।

यह हो सकता है कारण
एक कंपनी के अधिकारी ने बताया कि 4जी सेवा के यूजर्स तेजी से बढ़े हैं। जितने यूजर्स 4जी के बढ़े हैं, उनकी संख्या के मुकाबले ३० प्रतिशत कम टावर हैं। मोबाइल यूजर्स के बढ़ते दबाव का असर नेटवर्क पर पड़ा है। मोबाइल टावर की निश्चित फ्रीक्वेंसी भी एक वजह है। अधिकांश कंपनियों ने अपने टावर फ्रीक्वेंसी की रेंज कम कर रखी है। इस वजह से नेटवर्क की समस्या आती है। इसके अलावा सभी कंपनियां 4जी सर्विस में नेटवर्क को कन्वर्ट कर रही हैं। यूजर्स 3जी से सिम को कन्वर्ट कर 4जी में जा रहे हैं। इस वजह से नेटवर्क प्रभावित हो रहा है। हाल ही एक कंपनी दूसरी कंपनी में मर्ज होने से यूजर्स को २जी की सेवा भी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में कई उपभोक्ताओं को अपने सिम नंबर अन्य कंपनी में पोर्ट करवाने पड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो