महंगी मिलेगी प्राकृतिक गैस

By: Suresh Jain

Published On:
Jul, 11 2019 12:19 PM IST

  • अडानी कर रहा जगह की तलाश

भीलवाड़ा।
वर्तमान में राजस्थान में मात्र कोटा में ही गैस की आपूर्ति की जा रही है। राजस्थान में गैस आपूर्ति का टैंडर अडानी ग्रुप को दिया गया है। अडानी ग्रुप की ओर से भीलवाड़ा-बून्दी मार्ग के कांदा, भीलवाड़ा-चित्तौडग़ढ़ मार्ग के हमीरगढ़ा, भीलवाड़ा-अजमेर मार्ग के रायला, भीलवाड़ा शहर के अहिंसा सर्किल के पास तथा भीलवाड़ा-राजसमन्द मार्ग के पुर के पास जमीन की तलाश कर रहा है। जल्द ही गैस की आपूर्ति होगी। इसका सीधा असर गैस लेने वाले उद्योगो व लोगों पर पडेगा। इस पर वैट दर ५.५ प्रतिशत से बढ़ाकर १० प्रतिशत करने से लोगों को गैस महंगी मिलेगी।
एमनेस्टी योजना से चार हजार व्यापारियों को फायदा
एक जुलाई २०१७ से जीएसटी लागू होने के बाद बकाया राशि वसूलने में वाणिज्यिक कर विभाग को परेशानी आ रही थी। विभाग ने भीलवाड़ा जोन के चार हजार से अधिक व्यापारियों को लगभग १० करोड़ के नोटिस जारी किए थे। अब एमनेस्टी योजना से ४ हजार व्यापारियों को ब्याज, शास्ति व विलम्ब शुल्क के रूप में करीब ७.५० करोड़ की राहत मिल सकेगी, जबकि २.५० करोड़ रुपए नकद जमा कराने होंगे। वैट ४१ में एक बार फिर से ठेकेदारों को टीडीएस कटौती का प्रमाण पत्र जारी किए जा सकेंगे। मिस मैच वाले व्यापारियों को भी राहत दी गई है।
तम्बाकू उत्पाद पर रोक से ७०० करोड़ का नुकसान
पान मसाला व गुटखे पर रोक लगाने की योजना का सीधा असर भीलवाड़ा पर तो नहीं पडेगा, लेकिन भीलवाड़ा जोन के राजनगर (कांकरोली) के मिराज से ६८५ करोड़ तथा १५ करोड़ अन्य व्यापारियों से मिलने वाले राजस्व का नुकसान भीलवाड़ा के वाणिज्यिक कर विभाग को होगा।

Published On:
Jul, 11 2019 12:19 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।