बंटी कान्हा के जन्म की बधाई

By: Suresh Jain

Updated On:
25 Aug 2019, 08:42:42 PM IST

  •  

    सांगानेरी गेट स्थित दूदाधारी गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी के दूसरे दिन शाम सवा चार बजे नंद महोत्सव शुरू हुआ।

भीलवाड़ा।
Happy Birthday Kanha 'नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की। हाथी दीनो घोड़ा दीनो और दीनी पालकीÓ जयघोष के बीच महंत व श्रद्धालुओं ने बधाईगान शुरू किया, तो दूदाधारी गोपाल मंदिर में गोकुलधाम सा अहसास होने लगा। अवसर था रविवार शाम नंद महोत्सव में मटकी फोड़ व मल्लखंभ लीला का।

https://www.patrika.com/dungarpur-news/hanuman-mandir-prestige-festival-in-bhabrana-1-2779320/

Happy Birthday Kanha सांगानेरी गेट स्थित दूदाधारी गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी के दूसरे दिन शाम सवा चार बजे नंद महोत्सव शुरू हुआ। श्रद्धालुओं को कृष्ण जन्मोत्सव कथा सुनाई गई। उसके बाद बधाईगान शुरू हुआ, तो ग्वाल-बाल का रूप धरे भक्त नाचने लगे। ग्वाल-बाल ने करीब 15 फीट ऊंचाई पर बंधी माखन से भरी मटकी फोड़ी। पुजारी कल्याणराय शर्मा के नेतृत्व में भक्त पिरामिड बनाकर मटकी तक पहुंचने में सफल हुए। कोट के बालाजी मंदिर में मल्लखंभ लीला शुरू हुई। यहां 20 फीट लंबा लकड़ी का खंभा गाड़ उस पर तेल व मुल्तानी मिट्टी का लेप किया गया। महंतों की चरण पादुकाओं व मल्लखंभ की पूजा की गई। ग्वालों ने टैंकर से पानी की बौछार के बीच मल्लखंभ पर बंधी पंचमेवे की थैलियां लेने का प्रयास शुरू किया। कई बार चढऩे-गिरने के बाद पंचमेवे का प्रसाद प्राप्त करने में सफल रहे।

 

21 फीट ऊंची मटकी फोड़ी
आनंदधाम हवेली में रविवार को नंद महोत्सव मनाया। ट्रस्टी राजेंद्र सुमन बाहेती ने बताया कि सुबह 8 बजे श्रद्धालुओं ने गोप, ग्वाल व नंद यशोदा का वेश धारण कर लालन को पालना झुलाया। मुखिया विनोद भट्ट मक्खन-दही लुटाया। सुबह 9 बजे हवेली में मटकी फोड़ कार्यक्रम हुआ। इसमें विवेकानंद केंद्र के 10 बच्चों ने पिरामिड बना 21 फीट ऊंचाई पर बंधी मटकी फोड़ी। श्रद्धालुओं में मक्खन लूटने की होड़ मच गई।

Updated On:
25 Aug 2019, 08:42:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।