script

बिना तप के नहीं मिल सकता मोक्ष का रास्ता

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 20, 2018 09:18:33 pm

Submitted by:

Suresh Jain

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

can-not-get-salvation-without-way-of-salvation-in-bhilwara

can-not-get-salvation-without-way-of-salvation-in-bhilwara

भीलवाड़ा ।

तीर्थंकर पूर्व भव से ही यह निश्चित करके आते है कि इस भव से उनका मोक्षगमन होगा। फिर भी राजा ओर चक्रवर्ती होने पर भी वे मुनि पद धारण कर गौर तप करते है। यह बात आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में पर्युषण पर्व के सातवे दिन उत्तम तप धर्म पर बोलते हुए पण्डित दीपक शास्त्री ने कही। उन्होंने कहाकि बिना तप मोक्ष का रास्ता प्राप्त नही हो सकता है।

आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश गोधा ने बताया कि उत्तम तप धर्म की आराधना में 24 अर्घ चढाए गए। उन्होंने बताया कि पवन सेठी ने स्वर्ण मुकुट धारण कर मूलनायक आदिनाथ भगवान की 108 रिद्धी मंत्रों से अभिषेक एवं शांतिधारा की। विपिन सेठी ने शांतिनाथ भगवान की एवं नेमीचन्द बडजात्या, बसन्तीलाल काला, प्रभाचन्द बाकलीवाल, अजय बाकलीवाल, श्रवण कोठारी एवं सुशीला ***** की ओर से अन्य प्रतिमाओं पर शांतिधारा की गई।
सचिव अजय बाकलीवाल ने बताया कि महिला महासमिति की ओर से भक्ति नृत्य सहित भक्तामर आरती का राजस्थान में पहली बार एक भव्य एवं अनूठा आयोजन हुआ। आरती से पूर्व समाज के बालक-बालिकाओं ने एक लघु नाटिका से यह बताया कि पहली शताब्दी में आचार्य मानतुंग ने भक्तामर महाकाव्य की रचना कैसे की गई। इसके बाद भक्तामर के 48 काव्यों पर समाज की हर उम्र की महिलाओं ने भक्ति नृत्य प्रस्तुत किए एवं दीप प्रज्जवलित किए। महासमिति की अध्यक्ष पिंकी शाह ने बताया कि समाज 25 वर्ष से लेकर 70 वर्ष उम्र की महिलाओं ने स्वयं मेहनत कर नृत्यों का अभ्यास किया। इस अवसर पर अशोक बडजात्या, सुभाष सेठी एवं निर्मल पाटनी ने 48-48 दीप प्रज्जवलित किए। इन दीपों से सामुहिक भक्तामर आरती की गई।

दिगंबर जैन अजमेरा के गोठ के बड़े मंदिर के प्रवक्ता पवन अजमेरा ने बताया कि सुबह अभिषेक एवं शांति धारा के बाद दश लक्षण पूजा और विधान किया गया। पंडित दीपक जैन के साथ समाज के लोगों ने स्वाध्याय किया। जिनेंद्र महिला मंडल के सान्निध्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। अजमेरा ने बताया कि भागचंद लुहाडिया, निर्मल लुहाडिया, नरेश पाटोदी, मेघराज, गुलाब बाई अजमेरा, मोहन गदिया, कमल, पवन अजमेरा, सुशील अजमेरा, नरेश लुहाडिया ने शान्तिधारा की।
हाउसिंग बोर्ड शास्त्रीनगर स्थित सुपाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में पण्डित पंकज जैन के निर्देशन में अभिषेक व शान्तिधारा की गई। अध्यक्ष सुमति कुमार अजमेरा ने बताया कि शान्तिधारा प्रकाशचन्द्र कैलाश चन्द्र गंगवाल. प्रदीप कुमार अनुराग कासलीवाल. रविन्द्र कुमार अर्हम कासलीवाल. मिश्रीलाल सुभाष बगड़ा. अभिषेक दर्शिल विनायका. प्रकाश चन्द्र कैलाश चन्द्र रोशन अरविन्द पारस शाह. प्रकाशचन्द्र पारस कुमार ठोला. रमेश कुमार ललित कुमार दुगेरिया ने की। शाम को मंगल आरती हुई। रात्रि में पाठशाला की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ।
शास्त्रीनगर मेन सेक्टर दिगबर जैन मंदिर में गुरुवार को चंद्रप्रकाश चंद्रसेन, रमेश, सुरेश, हिमान्शु पाटनी, सुशील कुमार, सुनील कुमार, लोकेन्द्र जैन, संदीप कुमार, नम्र जैन, कमल कुमार, चिन्तन कुमार बडज़ात्या, कैलाश चन्द, पदम कुमार सोनी, उत्तम चन्द, नरेन्द्र, राजेन्द्र, वीरेंद्र छाबड़ा ने शान्तिधारा की।

ट्रेंडिंग वीडियो