मौसमी बीमारियां रोकने को छेड़ा अभियान

By: Suresh Jain

Updated On:
10 Sep 2019, 08:19:07 PM IST

  • घर-घर जांच रहे लोगों की सेहत

भीलवाड़ा।
Medical and Health Departmentजिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सर्वे व फोगिंग शुरू कर दी गई। स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को मच्छरों को भगाने व डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया एवं स्क्रब टाइफस जैसे रोगों से सचेत कर रहे हैं। जिले में अब तक पौने तीन लाख मकानों का सर्वे किया जा चुका।


Chief Medical and Health Department सीएमएचओ डॉ. प्रकाश शर्मा ने बताया कि एएनएम, आशा सहयोगिनी व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अब तक घर-घर सर्वे में 1332 जगह लार्वा मिले हैं। 13 हजार पानी की टंकियों में टेमीफॉस व 5 हजार गड्ढों में एमएलओ डलवाया गया। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि स्वास्थ्य दलों के माध्यम से अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर एंटीलार्वल गतिविधियां सम्पन्न करवाई जा रही है। कई हाई रिस्क एरिया में विशेष ध्यान दिया गया। स्कूली बच्चों को भी अलर्ट किया जा रहा है। चिकित्सा विभाग के आइडियल कमाण्डो खुशी व कमाण्डो हर्ष के पोस्टर स्कूलों में बच्चों को मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय बताएंगे।

Updated On:
10 Sep 2019, 08:19:07 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।